Samanya Gyan

चिकनी (Smooth) मांसपेशियाँ किसमे पाई जाती हैं

चिकनी (Smooth) मांसपेशियाँ किसमे पाई जाती हैं

स्मूथ मसल (चिकनी मांसपेशी) शब्द से तात्पर्य मानव शरीर की उस मांसपेशी से है जो अनैच्छिक मांसपेशी समूह का एक भाग है। खोखले अंगों की भित्तियाँ वह प्रमुख स्थान है जहाँ चिकनी मांसपेशियाँ पाई जा सकती हैं। इसके अन्य स्थानों में – रक्त वाहिकाओं की भित्तियाँ, आमाशय की भित्तियाँ, आँतें, महाधमनी, छोटी धमनियाँ, धमनी काठिन्य और शिराएँ, मूत्राशय, गर्भाशय, पुरुष और महिला जनन तंत्र, श्वसन तंत्र इत्यादि शामिल हैं।

मांसपेशियों और हड्डियों से संबंधित प्रश्न उत्तर

मांसपेशियों को मांसपेशियों से क्या जोड़ता है?

स्नायुबंधन एक हड्डी को दूसरी हड्डी से जोड़ते हैं; प्रावरणी मांसपेशियों को अन्य मांसपेशियों से जोड़ती है।

मांसपेशियों की संख्या कितनी होती है?

मनुष्य के शरीर में 40 प्रतिशत भाग पेशियों का होता है। मानव शरीर में 639 मांसपेशियां पाई जाती हैं। इनमें से 400 पेशियाँ रेखित होती है। शरीर में सर्वाधिक पेशियां पीठ में पाई जाती है।

मनुष्य के शरीर में सबसे छोटी हड्डी कौन सी है?

  • स्टेपीज़ मानव शरीर की सबसे छोटी हड्डी है
  • स्टेपीज़ कान में पाए जाते हैं और इसे एक रकाब की तरह आकार दिया जाता है।
  • यह मानव शरीर में मौजूद तीन कान की हड्डियों में से एक है, जिसमें तीन अस्थि-मैली्अस, इंगकस और स्टेपीज़ हैं।

मनुष्य के शरीर की सबसे बड़ी हड्डी कौन सी है?

फीमर मानव शरीर में पाई जाने वाली सबसे लंबी हड्डी है। यह लगभग 19.9 इंच लंबा होता है और आमतौर पर इसे जांघ की हड्डी के रूप में जाना जाता है। केवल उसकी जांघ को देखकर यह अनुमान लगाया जा सकता है कि फीमर सबसे लंबी हड्डी है।

दो हड्डियों को कौन जोड़ता है?

लिगामेंट एक संयोजी ऊतक है जो हड्डी को हड्डी से जोड़ता है।

मांसपेशियों और हड्डियों को कौन जोड़ता है?

पेशी रेशेदार संयोजी ऊतक होते हैं और मांसपेशियों को हड्डियों से जोड़ते हैं। अस्थि-बंधन एक हड्डी को दूसरे हड्डी से जोड़ता हैं, जबकि शरीर की उचित कार्यप्रणाली के लिए पेशी मांसपेशियों को हड्डी से जोड़ते हैं। पेशी और अस्थि-बंधन दोनों कॉलाजन से बने होते हैं।

हड्डी को हड्डी से और मांसपेशी को हड्डी से क्या जोड़ता है?

स्नायुबंधन: सख्त कोलेजन फाइबर से बने, स्नायुबंधन हड्डियों को जोड़ते हैं और जोड़ों को स्थिर करने में मदद करते हैं। टेंडन : टेंडन मांसपेशियों को हड्डियों से जोड़ते हैं। रेशेदार ऊतक और कोलेजन से बने, कण्डरा सख्त होते हैं लेकिन बहुत खिंचाव वाले नहीं होते हैं।

कौन सा जानवर ऊतक मांसपेशियों को हड्डी से जोड़ता है?

कण्डरा एक रेशेदार संयोजी ऊतक है जो मांसपेशियों को हड्डी से बांधता है।

हड्डियों के जोड़ को क्या कहते हैं?

हड्डी से हड्डी के जोड़ को लिगामेंट्स कहते हैं।

मानव शरीर में हड्डियों की मांसपेशियों और जोड़ों का क्या महत्व है?

यह शरीर को आकार प्रदान करता है। मस्तिष्क, फेफड़ों आदि जैसे महत्वपूर्ण अंगों की सुरक्षा करता है।  शरीर और सहारा देने वाली मांसपेशियों (एंकर मसल्स) को संरचनात्मक सहायता प्रदान करता है।  कैल्शियम और फॉस्फेट का भंडारण करता है।

हड्डियों से कट कट की आवाज क्यों आती है?

इसका कारण यह है कि उम्र बढ़ने से जोड़ों के कुछ कार्टिलेज खराब हो जाते हैं। कई बार इस तरह की आवाज दर्द या सूजन के साथ होती हैं, या चोट लगने के बाद होती हैं। हड्डियों और जोड़ों में कभी-कभी चटकने या टक-टक की आवाज आना बहुत आम है और यह आमतौर पर हानिकारक नहीं होता है।

अस्थि से अस्थि के जोड़ को क्या कहते हैं?

संधि या जोड़ (अंग्रेज़ी: Joints) शरीर के उन स्थानों को कहते हैं, जहाँ दो अस्थियाँ एक दूसरे से मिलती है, जैसे कंधे, कुहनी या कूल्हे की संधि। इनका निर्माण शरीर में गति सुलभ करने और यांत्रिक आधार हेतु होता है।

इस पोस्ट में चिकनी (Smooth) मांसपेशियाँ किसमे पाई जाती हैं पेशियाँ क्या है शरीर की सबसे मजबूत मांसपेशी कौन सी है पेशीय ऊतक के प्रकार ऐच्छिक तथा अनैच्छिक पेशियों में अंतर मांसपेशी का चित्र रेखित पेशी का चित्र पेशी तंत्र से आप क्या समझते हैं रेखित पेशी किसे कहते हैं चिकनी पेशियाँ कहाँ पाई जाती है? चिकनी पेशी का दूसरा नाम क्या है? मनुष्य के शरीर की सबसे बड़ी मांसपेशी कौन सी है? chikni manspeshiyon kisan paee jate hai मांसपेशियों से संबंधित काफी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है यह जानकारी फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और इसके बारे में आप कुछ जानना यह पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके अवश्य पूछे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button