Samanya Gyan

रियो शिखर सम्मेलन का संबंध किससे है

रियो शिखर सम्मेलन का संबंध किससे है

जून 1992 में, ब्राजील के रियो डि जेनेरियो में आयोजित पर्यावरण और विकास पर गठित संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (यूएनसीईडी) को पृथ्वी सम्मेलन या रियो सम्मेलन के रूप में भी जाना जाता है। जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में सम्पन्न समझौता इस शिखर सम्मेलन की एक महत्त्वपूर्ण उपलब्धि थी। इसके अतिरिक्त, 5 जून, 1992 को रियो शिखर सम्मेलन में जैव विविधता पर हस्ताक्षर किए गए थे। यह समझौता 29 दिसम्बर, 1993 से तत्काल प्रभाव से लागू है।

इससे रिलेटिड और प्रश्न उत्तर

रियो सम्मेलन का विषय क्या था?

रियो डी जनेरियो सम्मेलन – यह ‘एजेंडा 21’ (1992) के बारे में था, रियो सम्मेलन उर्फ विश्व पृथ्वी शिखर सम्मेलन है, का उद्देश्य पृथ्वी की जैव विविधता की रक्षा के लिए था, एजेंडा 21 रियो डी जेनेरो, ब्राजील में आयोजित संधारणीय विकास के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा एक गैर-बाध्यकारी कार्य योजना है।

रियो शिखर सम्मेलन के परिणाम क्या थे?

पृथ्वी शिखर सम्मेलन’ में कई महान उपलब्धियां थीं: रियो घोषणा और इसके 27 सार्वभौमिक सिद्धांत, जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (यूएनएफसीसीसी) , जैविक विविधता पर कन्वेंशन ; और वन प्रबंधन के सिद्धांतों पर घोषणा । ‘पृथ्वी शिखर सम्मेलन’ ने सतत विकास पर आयोग का निर्माण , 1994 में छोटे द्वीप विकासशील राज्यों के सतत विकास पर पहला विश्व सम्मेलन आयोजित करने और स्ट्रैडलिंग स्टॉक और अत्यधिक प्रवासी मछली पर समझौते की स्थापना के लिए वार्ता का नेतृत्व किया।

प्रथम पृथ्वी सम्मेलन क्या है? 

विश्व में पहला अंतरराष्ट्रीय पृथ्वी सम्मलेन रियो डी जेनेरो में 3 से 14 जून के बीच, 1992 में आयोजित किया गया था। इस सम्मेलन में करीब 100 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया था। इस विश्वप्रसिद्ध सम्मलेन को पर्यावरण और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मलेन या रियो सम्मलेन के नाम से भी जाना जाता है।

रियो सम्मेलन कब हुआ था?

सन् 1992 में रियो डि जेनेरियो में सम्पन्न हुआ, पृथ्वी सम्मेलन क्यों किया गया था? रियो डी जेनेरो में 1992 में जैव विविधता के संरक्षण हेतु आयोजित ऐतिहासिक सम्मेलन, जाना जाता है।

एजेंडा 21 का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इसका उद्देश्य वैश्विक सतत विकास को प्राप्त करना है। यह आम हितों, आपसी जरूरतों और साझा जिम्मेदारियों पर वैश्विक सहयोग के माध्यम से पर्यावरणीय क्षति, गरीबी, रोग से निपटने का एक एजेंडा है। एजेंडा 21 का एक प्रमुख उद्देश्य यह है कि प्रत्येक स्थानीय सरकार को अपना स्थानीय एजेंडा 21 बनाना चाहिए।

दूसरा पृथ्वी सम्मेलन कहाँ हुआ था?

पर्यावरण का पृथ्वी सम्मेलन द्वितीय 26 अगस्त से 4 सितंबर, 2002 तक दक्षिण अफ्रीका के जोहांसवर्ग में सतत् विकास के पक्ष में राजनीतिक प्रतिबद्धता और इसके लिए वास्तविक क़दम उठाये जाने की उम्मीदों के साथ आयोजित किया गया।

अंतिम पृथ्वी शिखर सम्मेलन कब हुआ था?

पहला शिखर सम्मेलन 1972 में स्टॉकहोम ([स्वीडन]) में, दूसरा 1982 में नैरोबी ( केन्या ) में, तीसरा 1992 में रियो डी जनेरियो ( ब्राजील ) में और चौथा जोहान्सबर्ग ( दक्षिण अफ्रीका ) में 2002 में हुआ था। अंतिम पृथ्वी रियो+20 नामक शिखर सम्मेलन भी 2012 में रियो डी जनेरियो में हुआ था।

पृथ्वी सम्मेलन कहाँ हुआ था?

रियो डि जेनेरो ब्राज़ील के रियो डि जेनेरो राज्य की राजधानी एवं देश का दूसरा सबसे बड़ा नगर है। यह शहर दक्षिण अमेरिका का तीसरा सबसे अधिक जनसंख्या वाला शहर है।

रियो पृथ्वी सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधि कौन था?

वाराणसी। प्रो. वीरभद्र मिश्र ने 1992 में ब्राजील के रियो डी जेनेरियो शहर में आयोजित पृथ्वी सम्मेलन में देश का प्रतिनिधित्व किया था।

पृथ्वी सम्मेलन में कितने देश शामिल हुए?

इस सम्मेलन को पृथ्वी सम्मेलन के नाम से जाना जाता है। इसमें 170 देशों के प्रतिनिधियों, हजारों स्वयंसेवी संगठनों और अनेक बहुराष्ट्रीय निगमों ने भाग लिया।

एजेंडा 21 में कुल कितने विषय हैं?

एजेंडा-21 सतत विकास के संबंध में संयुक्त राष्ट्र की एक गैर-बाध्यकारी, स्वेच्छा से लागू की जाने वाली कार्ययोजना है। यह एक 300 पेज का दस्तावेज है जिसे 40 अध्यायों एवं 4 वर्गों में बांटा गया है।

तीसरा पृथ्वी सम्मेलन कब हुआ था?

तृतीय पृथ्वी सम्मेलन – इसका आयोजन 10 वर्ष बाद 26 अगस्त – 4 सितंबर 2002 ईस्वी में जोहानेसबर्ग में आयोजित हुआ। इस सम्मेलन में पर्यावरण संबंधी 150 धाराओं पर विश्वस्तरीय सहमति तैयार करना था और इस सम्मेलन का कोई परिणाम नहीं निकले। इस सम्मेलन में के विभिन्न देशों से लगभग 2000 प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

इस पोस्ट में रियो शिखर सम्मेलन का संबंध किससे है riyo shikhar sammelan ka sambandh kisse hai पृथ्वी शिखर सम्मेलन लिस्ट रियो सम्मेलन के क्या परिणाम हुए 1992 के रियो शिखर सम्मेलन का एजेंडा 21 संबंधित है रियो घोषणा क्या है रियो+20 सम्मेलन तृतीय पृथ्वी सम्मेलन कब हुआ  रियो घोषणा के परिणामों का मूल्यांकन रियो सम्मेलन का विषय क्या था? रियो शिखर सम्मेलन 1992 के मुख्य सिद्धांत क्या हैं? रियो शिखर सम्मेलन के परिणाम क्या थे? प्रथम पृथ्वी सम्मेलन क्या है? रियो पृथ्वी सम्मेलन में कितने देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया से संबंधित काफी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है यह जानकारी फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और इसके बारे में आप कुछ जानना यह पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके अवश्य पूछे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button