Basic Computer

एमएस पावरप्वाइंट क्या है इसमें प्रेजेंटेशन कैसे बनाये

एमएस पावरप्वाइंट क्या है इसमें प्रेजेंटेशन कैसे बनाये

What is MS power point in hindi : पावरप्वॉइन्ट एक प्रेजेन्टेशन प्रोग्राम है। जिसके अन्तर्गत स्लाइडों को तैयार किया जाता है। पावरप्वॉइन्ट सबसे अधिक बिकने वाला प्रेजेन्टेशन ग्राफिक्स सॉफ्टवेयर पैकेज है, जो अमेरिका के माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन द्वारा डिजाइन किया गया। सन् 1987 में पावरप्वॉइन्ट ने प्रेजेन्टेशन ग्राफिक्स में कार्य करने के नए स्टैण्डर्ड स्थापित किए हैं। पावरप्वाइन्ट में उन्हीं तकनीकों का प्रयोग किया जाता है जिन्हें हम एम एस-ऑफिस के अन्य प्रोग्रामों; जैसे-एम एस-वर्ड तथा स्प्रेडशीट में इस्तेमाल करते हैं। इसके साथ ही पावरप्वॉइन्ट स्लाइड्स में अन्य प्रोग्रामों द्वारा तैयार की गई सूचनाओं या डेटा; जैसे-टैक्स्ट, चार्ट, वर्कशीट, ग्राफिक्स आदि को भी शामिल किया जाता है। पावरप्वॉइन्ट में आप .jpg, .giv और .wav जैसी फाइलों को जोड़ सकते हैं।

PowerPoint माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में दिया गया एक ऐसा समृद्ध प्रोग्राम है, जिसकी सहायता से हम अपने Presentation को योजना बनाकर सजीव Presentation के रूप में डिजाइन कर सकते हैं।इस प्रोग्राम की सहायता से हम अपने विचार रंगों, ध्वनि एवं एनीमेशन से सुसज्जित करके प्रस्तुत कर सकते हैं। विशेष प्रभाव, रंग, ध्वनि, त्रि-आयामी आकृतियाँ आदि का प्रयोग करके इस प्रोग्राम की सहायता से हम अपनी प्रस्तुति अत्यन्त प्रभावशाली रूप से तैयार कर सकते हैं।

पावरप्वॉइण्ट का इस्तेमाल क्यों किया जाता है

PowerPoint का प्रयोग Presentation बनाने के लिए किया जाता है। आजकल व्यापार एवं शिक्षा में Presentation का अपना विशेष महत्त्व है। कम्पनी मैनेजर, विपणन अधिकारी, शिक्षक, प्रबन्धक आदि व्यावसायिक व्यक्तियों के लिए Presentation अत्यन्त उपयोगी है। PowerPoint की सहायता से किसी Presentation के लिए Slides, Handouts, Speaker’s Notes तैयार किए जा सकते हैं, साथ ही Presentation की Outline को भी तैयार किया जा सकता है।

प्रेजेन्टेशन के लिए पावरप्वॉइन्ट को खोलना

MS-Office के अन्य प्रोग्रामों की तरह पावरप्वॉइन्ट को भी आप डेस्कटॉप या किसी अन्य फोल्डर में उसके Icon को डबल Click करके प्रारम्भ कर सकते हैं। इसकी सबसे सरल विधि Start मेन्यू में All Programs या MS-Office या
Office XP के सब-मेन्यू में Microsoft PowerPoint विकल्प को क्लिक करना है।

PowerPoint प्रारम्भ करने पर इस प्रोग्राम की मुख्य विण्डो खुल जाएगी।

जैसा कि आपको के चित्र में देख सकते हैं यह प्रेजेंटेशन की स्क्रीन है यहां पर हमने कुछ पॉइंट को हाईलाइट किया है जिनके बारे में आपको नीचे बताया जाएगा जिससे कि आपको यह समझने में और ज्यादा आसानी रहेगी.

1. Ribbon

यहां पर आपको प्रेजेंटेशन में अक्षर लिखने से संबंधित सारे टूल दिए गए हैं आप जो भी इसके अंदर पैराग्राफ या लाइन लिखेंगे उसकी सेटिंग आप यहां से कर पाएंगे. यहां पर भी चार अलग-अलग भाग दिए गए हैं जिनका इस्तेमाल अलग अलग किया जाता है.

Clipboard : अगर आपने कोई टैक्स लाइन या पैराग्राफ कॉपी किया है या कहीं से कट किया है तो इस टूल की मदद से आप वह अपनी प्रेजेंटेशन के अंदर लगा सकते हैं इसके लिए आपको यहां पर Paste पर क्लिक करना होगा और वह टेक्स्ट लाइन या पैराग्राफ आपकी प्रेजेंटेशन में ऐड हो जाएगा.

Slides : यह स्लाइड से संबंधित ऑप्शन है कि आपको अपनी प्रेजेंटेशन में किस प्रकार की स्लाइड और कितनी स्लाइडेड करनी है सारा काम यहीं से होगा अगर आप कोई भी खाली स्लाइड भी ऐड करना चाहते हैं तो भी यहां पर न्यू के आइकन पर क्लिक करें आपके सामने लाइट से संबंधित कई विकल्प आएंगे और अपनी जरूरत के अनुसार आप यहां से स्लाइड का चुनाव करें.

Font : प्रेजेंटेशन में जितने भी आप टेक्स्ट लाइन पैराग्राफ लेंगे यहां से आप बदल सकते हैं उनका Font का साइज कम या ज्यादा कर सकते हैं या जो स्टाइल है वह आप बदल सकते हैं . इसके अलावा Font का रंग भी बदल सकते हैं.

Paragraph : यह ऑप्शन पूरे पैराग्राफ को सेट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है अगर आप किसी पैराग्राफ को किसी भी तरफ Align करना चाहते हैं तो यहां पर दिए गए ऑप्शन चाहिए उसे ऐसा कर सकते हैं अगर आप पैराग्राफ के आगे नंबर लगाना चाहते हैं या Bullets लगाना चाहते हैं तो वह भी आप यहां से लगा सकते हैं.

2. Slide Preview

जितनी भी स्लाइड आप प्रेजेंटेशन में लगाएंगे वह आप सारी की सारी यहां पर देख सकते हैं .जिस भी स्लाइड पर आप क्लिक करेंगे उसी को आप राइट साइड में देख पाएंगे.

3.Page View

यहां पर दिए गए टूल्स की मदद से आप प्रेजेंटेशन के पेज व्यू को बदल सकते हैं या आप पेज में झूम करके भी देख सकते हैं अगर आप एक से ज्यादा पेज एक साथ देना चाहते हैं तो भी आप यहां से वह सेटिंग कर सकते हैं.

प्रेजेन्टेशन को सेव करना

Presentation को सेव करने के लिए निम्नलिखित Steps को Follow करें

  • File मेन्यू पर क्लिक करें, Save को चुनें या Standard टूलबार पर   स्थित Save बटन पर Click करें या की-बोर्ड से Crtl + S दबायें।
  • यदि आपने पहले ही फाइल Save कर ली है, तो PowerPoint पहले से सेव की गई फाइल्स को अपडेट कर देगा।
  • यदि आपने पहले से फाइल सेव नहीं की है, तो Save As डायलॉग बॉक्स सामने आएगा।
  • Save As डायलॉग बॉक्स में अपनी फाइल की Location बताएँ।
  • File Name लिस्ट बॉक्स में अपनी फाइल का नाम Enter करें।
  • सभी विवरण पूरे करने के बाद Save पर Click करें।

प्रेजेन्टेशन तैयार करना

PowerPoint में एक खाली प्रेजेण्टेशन खोलने के बाद उसमें Slides को एक के बाद एक जोड़ा जाता है। User प्रत्येक Slide पर स्वतन्त्र रूप से कार्य कर सकता है। PowerPoint स्लाइड के रूप को नियन्त्रित करने के दो उपाय हैं.

  1. डिजाइन टेम्पलेट द्वारा
  2. ब्लैंक प्रेजेण्टेशन द्वारा

टेम्पलेट का प्रयोग करके प्रेजेन्टेशन तैयार करना

टेम्पलेट द्वारा प्रेजेंटेशन तैयार करना बहुत ही आसान होता है इसमें आपको पहले से ही बनी हुई प्रेजेंटेशन फाइल को एडिट करना होता है माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट 2013 में आप जैसे ही माइक्रोसॉफ्ट पावरप्वाइंट ओपन करते हैं तो आपके सामने Blank प्रेजेंटेशन और टेम्पलेट का ऑप्शन दिखाई देगा . तो अपनी इच्छा अनुसार आप किसी भी टेम्पलेट पर क्लिक करके उसे एडिट कर सकते हैं .

ब्लैंक प्रेजेण्टेशन तैयार करना

खाली फाइल से प्रेजेंटेशन शुरू करना और भी आसान होता है इसके लिए आपको माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट को ओपन करना है ओपन करते ही आपको सबसे पहले ही Blank फाइल का ऑप्शन दिखेगा उस पर आपको क्लिक कर देना है और आपके सामने बिल्कुल ब्लैंक प्रेजेंटेशन फाइल ओपन हो जाएगी जिसके अंदर आप अपनी जरूरत के अनुसार टैक्स इमेज ऐड करके अपनी प्रेजेंटेशन तैयार कर सकते हैं.

इस पोस्ट में आपको एमएस पावरप्वाइंट पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन पावर पॉइंट का महत्व पावर प्वाइंट स्लाइड पावर पॉइंट की उपयोगिता बताइए शिक्षा में पावर पॉइंट का उपयोग पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन इन हिंदी पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन बनाने की विधि से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button