खगोल वैज्ञानिक बनने के लिए क्या – क्या करना होता है

खगोल वैज्ञानिक बनने के लिए क्या – क्या करना होता है

Astronomy in Hndi : Astronomy एक प्राकृतिक विज्ञान है जिसमें खगोलीय पिंडों (Celestial Objects) का अध्ययन किया जाता है इन पिंडों में ग्रह, चन्द्रमा, तारे और आकाशगंगा शामिल होते हैं जिनके विकास और उत्पत्ति को समझने के लिए Mathematics, Physics और Chemistry कि मदद लि जाती है

Astrophysics क्या है (Astrophysics in Hindi ) : Astrophysics अन्तरिक्ष विज्ञान की एक ऐसी शाखा है जो Physics और Chemistry के लॉस की मदद से उनके नियमों से Universal Objects कि प्रकृति का अध्ययन करती है यानी Astrophysics में तारे, ग्रह, सूरज, चंद्रमा और आकाशगंगा के जन्म, मृत्यु, और जीवन के बारे में अध्यन किया जाता है. Astronomy और Cosmology Astrophysics से काफी समानता रखती है. इसलिए इन दोनों को Astrophysics की Seedling science भी कहा जाता है.

खगोल वैज्ञानिक बनने के लिए क्या – क्या करना होता है

Astrophysicist बनने कि राह आसान करने के लिए आपको स्कूल लेवल से ही तैयारी तैयारी शुरू करनी होगी और सबसे पहले आपको Mathematics, Physics और Chemistry विषयों पर अच्छी पकड़ बनानी होगी आपको 12वीं क्लास विज्ञान से पास करनी होगी जिसमें आपके विषय PCM होंगे यानि Physics, Chemistry और Mathematics इन विषयो में आपका अंक लेवल भी अच्छा होना चाहिए विज्ञान से 12वीं क्लास अच्छे अंको से पास कर लेने के बाद आप PCM में BSC कर सकते है. PCM में BSC करने के लिए आपको बहुत से कॉलेज के ऑप्शन मिल जाएंगे इसके अलावा आप चाहे तो Astronomy और Astrophysics में Undergraduate Courses भी कर सकते हैं.

इन Courses के लिए आप इन इंस्टिट्यूट में अप्लाई कर सकते हैं. बैंगलोर का इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस, बैंगलोर का इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स, कोलकाता का एमपी बिरला प्लेनेटोरियम, हैदराबाद की ओस्मानिया यूनिवर्सिटी, हैदराबाद का JNTU कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, पिलानी का बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, औरंगाबाद की डॉक्टर बाबासाहेब अंबेडकर मराठवाड़ा यूनिवर्सिटी ऑफ पंजाब यूनिवर्सिटी विज्ञान में या इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन कर लेने के बाद आप अनुसंधान संस्थान (Research Institute) से Post Graduate प्रोग्राम के लिए अप्लाई कर सकते हैं इसके लिए आपको JEST (Joint Entrance Screening Test) टेस्ट को पास करना होगा.

इसे पास करने के बाद ही Masters और PHD प्रोग्राम में एडमिशन ले सकेंगे और अगर JEST परीक्षा में आपकी परीक्षा अच्छी होगी तो आपको अनुसंधान संस्थान (Research Institute) से Fellowship भी मिल सकती है. और हर साल रसिया में होने वाले International Astronomy Olympiad में हिस्सा लेने का मौका भी आपको मिल सकता है. Masters डिग्री लेने के बाद आप चाहे तो PHD भी कर सकते हैं और इसका फायदा आपको अपनी पसंद की नौकरी को चुनते समय मिलेगा

खगोल वैज्ञानिक बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए

Astrophysicist बनने के लिए आपकी Physics, Chemistry और Mathematics एक दम first class होनी चाहिए और इसके साथ आप में जिज्ञासा भी बहुत होनी चाहिए ताकी आप इस विषय से जुड़ी जानकारी ज्यादा से ज्यादा ले सके Astrophysicist में कैरियर बनाने के लिए आपका स्वभाव भी मेहनती होना चाहिए इसके अलावा हर कार्य को पूरा करने के लिए फुल Concentration और लगातार प्रयास करने का जज्बा होना भी जरूरी है. और इन सारी योग्यता के साथ-साथ आपमें धीरज रखने की योग्यता भी होनी चाहिए क्योंकि Astrophysicist से जुड़ी रिसर्च बहुत समय लेती है. और आपका उत्तम रिजल्ट आने में ज्यादा समय भी लग सकता है तो ऐसे में आपको धीरज रखना ही आपको काम करने के लिए प्रेरित करेगा

Astrophysics से सम्बंधित जानकारी बढ़ने के लिए क्या करे

Astrophysics से संबंधित जानकारी बढ़ाने के लिए आप Astronomy या Astrophysics कलब मे जा सकते हैं जहां पर आप को Astrophysics से संबंधित जानकारी बढ़ाने का मौका मिलेगा आप Astrophysics से संबंधित किताबें पढ़ने की आदत डाल सकते हैं जो आपकी नॉलेज और इंटरेस्ट को बढ़ाएगी Astrophysics की कुछ महत्वपूर्ण किताबें यह है जैसे – Stephen Hawking कि The theory of everything, Black Holes, A Brief History of Time, See It with A Small Telescope, Mike Wall की Out There, Lee Smolin की Einstein’s Unfinished Revolution, तो ये किताबें पढ़ने के साथ-साथ आप अपने स्कूल और कॉलेज की छुट्टियों के दौरान किसी साइंस कैंप का भी हिस्सा बन सकते हैं.

Job Opportunities

Astrophysics पढ़ाई पूरी कर लेने के बाद आप स्कूल और कॉलेजों में प्रोफेसर और रिसर्च के पद के लिए अप्लाई कर सकते हैं किसी Technology – Based कंपनी में आप काम करना चाहे तो टेक्नीशियन के पद के लिए अप्लाई कर सकते हैं आप रिसर्च इंस्टीट्यूट और सरकारी संगठन में रिसर्च साइंटिस्ट की नौकरी भी ले सकते हैं तो एक Astrophysicist के रूप में अच्छा एक्सपीरियंस मिलने के बाद आप National observatories और Agencies मैं भी अप्लाई कर सकते हैं और DRDO और ISRO जैसी गवर्नमेंट इंस्टिट्यूट में काम करने का मौका मिल सकता है.

Astrophysicist की Salary कितनी होती है

Astrophysicist की पढ़ाई पूरी कर लेने के बाद आप यूनिवर्सिटी, रिसर्च इंस्टीट्यूट, और किस नौकरी के लिए आप अप्लाई करेंगे आपकी सैलरी बहुत हद तक उस कंपनी या इंस्टीट्यूट पर निर्भर करेगी लेकिन आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि एक Astrophysicist के वार्षिक आय लगभग 8 से 10 लाख होती है भारत में Astrophysicist से जुड़ी नौकरियां और देशों की तुलना में काफी कम है लेकिन धीरे-धीरे Astronomy की दुनिया में भारत जिस तरह आगे बढ़ रहा है इससे जुड़े कैरियर विकल्प भी बढ़ रहे हैं इसीलिए आप अपने Astrophysicist बनने के सपने को बरकरार रखिए इस तरीके से अपने कदम धीरे-धीरे आगे बढ़ाते रहिए.

वैज्ञानिक बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए वैज्ञानिक बनने के लिए क्या करना होता है वैज्ञानिक बनने के उपाय कैसे भारत में एक वैज्ञानिक बनने के लिए साइंटिस्ट बनने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है साइंटिस्ट बनने के लिए कोर्स साइंटिस्ट बनना है मैं कैसे एक वैज्ञानिक बन सकता है

Leave a Comment

error: Content is protected !!