Basic Computer

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के बारे में पूरी जानकारी

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के बारे में पूरी जानकारी

माइक्रोसॉफ्ट विंडो कंप्यूटर के लिए बनाया गया एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जो कि माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा बनाया गया है और इस कंपनी के संस्थापक बिल गेट्स और पॉल एलन है.माइक्रोसॉफ्ट विंडो में आपको GUI, Graphical user interface, Multi programming virtual memory  जैसे फीचर देखने को मिलते हैं. 20 नवम्बर 1985 को को माइक्रोसॉफ्ट विंडो का सबसे पहला एडिशन जारी किया गया जिसे इंटरफ़ेस मैनेजर के नाम से जाना गया.

इसके बाद में जैसे-जैसे विंडो में सुधार किए गए वैसे-वैसे इसके आगे एडिशन जारी किए गए जैसे कि windows 95 – 1995, windows 98 – (1998) ,windows ME – (2000), windows XP – (2004), windows vista – (2007), windows 7, windows 8, windows 8.1, windows 10.

 एम.एस. विंडोज संबंधी शब्दावली

कंप्यूटर के बारे में बताने के लिए बहुत कुछ है जोकि इसलिए पूरी पोस्ट में नहीं बताया जा सकता इसीलिए हम आपको नीचे कंप्यूटर से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण शब्दावली बता रहे हैं जो कि सबसे ज्यादा उपयोगी होगी.

1. ग्राफिक्स यूजर इंटरफेस

विंडो आइकन और मीनू इत्यादि का इस्तेमाल करके कंप्यूटर से interacting करने के visual तरीके को ग्राफिकल यूजर इंटरफेस कहते हैं .

2. आइकन

आइकन एक छोटा सा ग्राफिक फोटो होता है जो कि किसी भी प्रोग्राम के बारे में आपको जानकारी देता है जैसे कि अगर आप कोई फोल्डर खोलना चाहते हैं तो फोल्डर के ऊपर उसका एक छोटा सा आइकन दिया होता है जिसे देखने से आपको पता लग जाता है कि है फोल्डर है इसी प्रकार से अगर कोई भी दूसरी ऑडियो या वीडियो फाइल है उन पर अलग-अलग आइकन होते हैं जिन्हें देखने पर ही हमें पता लग जाता है कि यह फाइल ऑडियो है यह फाइल फोटो है क्या यह फाइल वीडियो है.

3. Start

यह बटन आपको विंडो में सबसे नीचे बाए ओर देखने को मिलता है इस पर क्लिक करके आप कंप्यूटर के किसी भी प्रोग्राम को शुरू कर सकते हैं. इस पर क्लिक करते ही आपके कंप्यूटर में जितने भी प्रोग्राम इंस्टॉल्ड है उन सभी की लिस्ट आपको दिखाई देगी और वहां पर नाम भी दिखाई देंगे और जिस भी प्रोग्राम को आप शुरू करना चाहते हैं उस पर क्लिक कर दीजिए वह प्रोग्राम शुरू हो जाएगा.

4. Task bar

डेक्सटॉप पर सबसे नीचे दिखने वाले बार को टास्कबार कहते हैं. जिस पर आपको चल रहे सभी प्रोग्राम के आइकन दिखाई देंगे और उन आइकन पर क्लिक करके आप अलग-अलग प्रोग्राम पर जा सकते हैं. यहां पर आप किसी भी प्रोग्राम का आइकन Pin भी कर सकते हैं. जिससे कि वह एक शॉर्टकट बन जाएगा और जब भी आप उस प्रोग्राम को शुरू करना चाहते होंगे तब इस Pin किए गए आइकन पर क्लिक करेंगे तो वह प्रोग्राम शुरू हो जाएगा. इसके अलावा आपको यहां पर दाईं तरफ आपके कंप्यूटर मिलेगी डिवाइस और Network , Audio कंट्रोल के आइकन भी देखने को मिलेंगे.

5.Program

आपके कंप्यूटर में इंस्टॉल किए गए सॉफ्टवेयर को प्रोग्राम कहते हैं जैसे कि अगर आपने इंटरनेट चलाने के लिए Google Chrome इंस्टॉल किया है तो यह एक प्रोग्राम है जिसकी मदद से आप अपने कंप्यूटर पर इंटरनेट को चला सकते हैं या किसी वेबसाइट को खोल सकते हैं. इसी प्रकार अगर आप ऑडियो सुनना चाहते हैं या वीडियो देखना चाहते हैं तो इनके लिए भी अलग अलग प्रोग्राम होते हैं जिन्हें आप इंस्टॉल करके अपने कंप्यूटर पर ऑडियो और वीडियो को प्ले कर सकते हैं.

6. Control Panel

पूरे कंप्यूटर की सेटिंग को कंट्रोल पैनल द्वारा किया जाता है इसमें आपको आपके कंप्यूटर से जुड़े हुए हार्डवेयर कंप्यूटर में इंस्टॉल हुए सॉफ्टवेयर सभी की जानकारी मिलेगी और यहीं से आप उनकी सेटिंग कर सकते हैं उनकी सेटिंग में बदलाव भी कर सकते हैं. जैसे कि अगर आप अपने की सेटिंग में कुछ बदलाव करना चाहते हैं के बारे में हमने पहले एक पोस्ट में बताया है तो वह भी आप कंट्रोल पैनल में जाकर ही कर पाएंगे.

 

विंडो कैसे इनस्टॉल करते हैं

विंडो इंस्टॉल करने के 2 तरीके होते हैं. जिसमें से पहला तरीका है कि आप बूटेबल CD / DVD द्वारा अपने सिस्टम पर विंडो को इंस्टॉल करें. और दूसरा आप बूटेबल Pen drive द्वारा अपने कंप्यूटर पर विंडो इंस्टॉल करें. अगर आप Window 7 या उससे ऊपर के एडिशन को इंस्टॉल करते हैं. तो वहीं यह दो तरीके काम करेंगे नहीं तो आपको अपने सिस्टम में विंडो बूटेबल CD/ DVD द्वारा इनस्टॉल करनी पड़ेगी.

विंडो इंस्टॉलेशन प्रोसेस

विंडो को इंस्टॉल करने के लिए आपके पास विंडो की बूटेबल CD/DVD या बूटेबल Pen Drive होनी चाहिए. अगर इनमें से कोई भी एक आपके पास है तो आप अपने सिस्टम में इसे डालिए.

और अब अपने सिस्टम को शुरू कीजिए अगर आप लैपटॉप में विंडो इंस्टॉल कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले लैपटॉप के पावर बटन को दबाना है और उसके तुरंत बाद Esc. बटन को दबाना शुरू कर देना है जब तक दबाना है जब तक आपके सामने Bios Setting के ऑप्शन ना दिखाई दे.Bios Setting के ऑप्शन दिखाने के बाद में आपको F9 (Boot mode) Key दबानी है जिससे कि आप इसके Boot Mode में आ जाएंगे और यहां पर आपको वह बूटेबल CD/DVD या बूटेबल Pen Drive को सेलेक्ट करना है. सिलेक्ट करते ही आपके सिस्टम में विंडो इंस्टॉल होनी शुरू हो जाएगी आपको आगे कुछ ऑप्शन दिखाए जाएंगे उन्हें आप अपने जरूरत के हिसाब से सेलेक्ट करें और विंडो को इंस्टॉल करें.

अगर आप विंडो पर्सनल कंप्यूटर में इंस्टॉल कर रहे हैं तो इसके लिए आपको अपने CPU के पावर बटन को दबाना है और इसके बाद में आपको Bios Setting में जाने के लिए F12 Key को दबाना है जिससे कि आप लैपटॉप की तरह है उसकी Bios Setting में पहुंच जाएंगे. और यहां पर आपको Boot Device में बूटेबल CD/DVD या बूटेबल Pen Drive को सेलेक्ट करना है और एंटर दबाना है जिससे कि आपके सिस्टम में विंडो इंस्टॉल होनी शुरू हो जाएगी.आपको आगे कुछ ऑप्शन दिखाए जाएंगे उन्हें आप अपने जरूरत के हिसाब से सेलेक्ट करें और विंडो को इंस्टॉल करें.

कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर कैसे डाउनलोड करें

कंप्यूटर में कोई भी सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए आपको इंटरनेट पर इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा उदाहरण के लिए अगर आप VLC Player डाउनलोड करना चाहते हैं जो कि एक वीडियो प्लेयर है तो इसके लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा या इसके अलावा आप Filehorse.com वेबसाइट पर जा सकते हैं जहां पर आपको सभी सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे आपको यहां पर कैटेगरी के हिसाब से सॉफ्टवेयर मिलेंगे जैसे कि अगर आप वीडियो से संबंधित सॉफ्टवेयर चाहते हैं तो वीडियो की कैटेगरी में जाकर वीडियो से संबंधित सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं चाहे वह वीडियो प्लेयर हो या फिर वीडियो एडिटर हो.

इस वेबसाइट पर सभी सॉफ्टवेयर आपको मिलते हैं चाहे वह फ्री का हो या Paid सॉफ्टवेयर हो यहां पर आपको सभी प्रकार के सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे.

कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर कैसे इनस्टॉल करें

अगर आपके कंप्यूटर में कोई भी सॉफ्टवेयर नहीं है तो शायद आप काफी सारे काम नहीं कर पाएंगे लेकिन ऐसा नहीं है कि सॉफ्टवेयर इंस्टॉल किए बिना कोई काम नहीं हो सकता इसके लिए विंडो के साथ में पहले से ही कई सॉफ्टवेयर दिए जाते हैं जिनसे आप ऑडियो वीडियो फोटो वगैरा देख सकते हैं और यहां तक कि आप इंटरनेट भी चला सकते हैं. लेकिन ऐसे कई सॉफ्टवेयर होते हैं जिनकी मदद से हम कई और काम करते हैं जैसे कि Google Chrome , VLC Player , Format factory , Photoscape

लेकिन यह सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने के लिए पहले आपको इन्हें इंटरनेट से डाउनलोड करना पड़ेगा इसके लिए आप इन सभी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं या आप गूगल में भी सीधा सर्च कर सकते हैं जैसे कि

“Download Google Chrome”

तो आपको सर्च रिजल्ट में कई वेबसाइट मिल जाएगी जहां से आप गूगल क्रोम सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर सकते हैं और इसे इंस्टॉल कर सकते हैं. यह सॉफ्टवेयर पहले एक छोटी सी फाइल के रूप में डाउनलोड होगा और जैसे ही आप उसे डबल क्लिक करके इंस्टॉल करेंगे तब इसकी और फाइल डाउनलोड होगी और यह पूरा इंस्टॉल हो जाएगा.

इसके अलावा अगर आप कोई दूसरा सॉफ्टवेयर इंटरनेट से डाउनलोड करते हैं तो उसे इंस्टॉल करने के लिए आपको सिर्फ उसी पर डबल क्लिक करना है या फिर उस पर राइट क्लिक करके “run as administrator” पर क्लिक करना है और उसके बाद में दिए गए इंस्ट्रक्शन को फॉलो करते हुए उस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल कर लेना है.

कंप्यूटर से सॉफ्टवेयर Uninstall कैसे करें

कंप्यूटर से कोई भी सॉफ्टवेयर Uninstall या डिलीट करने के लिए आपको अपने कंप्यूटर के कंट्रोल पैनल में जाना पड़ेगा इसके लिए आपको कीबोर्ड में दी गई “Window Key + S” दबाना पड़ेगा जिससे सर्च बॉक्स खुल जाएगा और यहां पर आपको “Control Panel” सर्च करना है और आपके सामने कंट्रोल पैनल का आइकन आ जाएगा जिस पर क्लिक करते ही कंट्रोल पैनल खुल जाएगा.

कंट्रोल पैनल में आपको “Programs and features” का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आप को क्लिक करना है “programs and features” क्लिक करते ही आपके सामने अपने कंप्यूटर में जितने भी सॉफ्टवेयर इंस्टॉल्ड हैं उन सभी की लिस्ट दिखाई देगी और जिस भी सोफ्टवेयर को आप Uninstall करना चाहते हैं उस पर राइट क्लिक करके Uninstall करें और इंस्ट्रक्शन को फॉलो करके उस सॉफ्टवेयर को Uninstall कर दें.

इस पोस्ट में आपको माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के बारे में पूरी जानकारी विंडोज के प्रकार विंडोज के विभिन्न प्रकार विंडोज कितने प्रकार के होते हैं विंडोज 7 की विशेषता विंडोज के कार्य विंडोज 8 की विशेषता विंडोज 8 क्या है विंडोज के भाग से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है इसके अलावा अगर आप कोई भी जानकारी पाना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button