Basic Computer

कंप्यूटर में मदरबोर्ड क्या है मदरबोर्ड के प्रकार

कंप्यूटर में मदरबोर्ड क्या है मदरबोर्ड के प्रकार

What is Motherboard in Hindi : कम्प्यूटर में मदरबोर्ड की भूमिका सबसे मुख्य होती है। वर्तमान समय में हम पर्सनल कम्प्यूटरों में पेंटियम या इसी के समकक्ष प्रोसेसर प्रयोग करते हैं। प्रोसेसरों को मदरबोर्ड में ही फिट किया जाता है। इसके अलावा कंप्यूटर की प्राइमरी मेमोरी जिसे तकनीकी भाषा में रैम कहते हैं, वह भी मदरबोर्ड में ही लगाई जाती है। इस समय जिस तकनीक का प्रयोग हो रहा है उसमें डिस्प्ले कार्ड और साउंड कार्ड भी मदरबोर्ड में ही जुड़े हुए हैं अर्थात एक ही बोर्ड में वह सबकुछ जोड़ दिया गया है जिसकी जरूरत एक आम पर्सनल कम्प्यूटर को होती है।

इस समय अलग-अलग चिपसेट वाले अनेक मदरबोर्ड बाजार में उपलब्ध हैं। (चिपसेट का अर्थ है कि मुख्य चिप का निर्माण किस कम्पनी द्वारा किया गया है।) इनमें इंटेल चिपसेट, VIA चिपसेट और इसी के समकक्ष कई चिपसेट प्रयोग किए जा आजकल आमतौर पर इंटेल कम्पनी के उस मदरबोर्ड को दर्शाया गया है जिसमें 17 नामक प्रोसेसर को प्रयोग किया जा सकता है। इसे आप अगले पेज पर देख सकते हैं इसमें इसके सभी कम्पोनेंट को भी रेखांकित किया गया है, इस रेखांकन को अंग्रेजी भाषा में डिस्प्ले किया गया जिससे कि इसके तकनीकी शब्दों को समझने में कोई गलतफहमी न हो।

मदरबोर्ड के भाग

यदि किसी कम्प्यूटर को खोलकर मदरबोर्ड की संरचना को देखा जाए तो दिखने में यह बहुत ही जटिल होती है। इसका कारण यह है कि अलगअलग कंपनियां अलग-अलग मॉडल के मदरबोर्ड बनाती हैं।

कम्प्यूटर की कार्यप्रणाली जानने के लिए मदरबोर्ड के प्रत्येक भाग के बारे में जानना आवश्यक नहीं होता। इसके लिए मात्र मदरबोर्ड के कुछ जरूरी कनेक्टर की जानकारी होना आवश्यक होता है जिनमें अन्य हार्डवेयर डिवाइस जैसे कि हार्ड डिस्क, सीडी ड्राइव, फ्लॉपी ड्राइव आदि होते हैं। कुछ महत्त्वपूर्ण भागों को नीचे समझाया गया है.

1. सीपीयू सॉकेट – सीपीयू सॉकेट मदरबोर्ड से ही जुड़ा होता है। यह बहुत अधिक गर्मी उत्पन्न करता है इसलिए इसके पास एक फैन लगा होता है।

2.पावर कनेक्टर का उपयोग सीपीयू तथा अन्य कंपोनेंट्स को पावर प्रदान करना होता है।

3. सिस्टम की मेन मेमोरी के लिए सामान्यतया DRAM होती है।

4. एक चिप सीपीयू मेन मेमोरी और अन्य कंपोनेंट्स के बीच में माध्यम के रुप में काम आती है।

5. एक अन्य चिप (जिसका कार्य इनपुट और आउटपुट फंक्शन को नियंत्रित करना होता है) लगी होती है।

6. अन्य बहुत सारे कनेक्टर होते हैं जो कि इनपुट, आउटपुटडिवाइस और मदरबोर्ड को कनेक्ट करने के लिए माध्यम का कार्य करते हैं।

7.हार्ड ड्राइव को कनेक्ट करने के लिए एक या एक से अधिक स्लॉट होते हैं। इस तरह के सबसे ज्यादा प्रचलित इंटीग्रेटेड ड्राइव इलेक्ट्रॉनिक्स (IDE) और सीरियल एडवांस्ड टेक्नोलॉजी अटैचमेंट (SATA) हैं।

8. एक रीड ऑनली मेमोरी चिप होती है, जो फिनवेयर या फिर कम्प्यूटर सिस्टम को स्टार्ट करने के इंस्ट्रक्शंस रखती है। इसे
बायोस (BIOS) भी कहा जाता है।

9. एक स्लॉट, वीडियो या ग्राफिक्स कार्ड के लिए होता है। यह स्लॉट कई तरह के होते हैं। जिनमें एक्सेलेरेटेड ग्राफिक्स पोर्ट (AGP) और पेरिफेरल कम्पोनेंट इंटरकनेक्ट एक्सप्रेस (PCIE) होते हैं।

10. किसी अन्य हार्डवेयर को जोड़ने के लिए स्लॉट पेरिफेरल कंपोनेंट इंटरकनेक्ट (PCI) के रूप में होते हैं।

मदरबोर्ड के प्रकार

TYPES OF MOTHERBOARD in Hindi : नीचे अलग-अलग तरह के मदरबोर्ड के बारे में पढ़ेंगें और यह जानेंगे कि उनके सर्किट आपस में किस तरह से अलग हैं और यह सर्किट कम्प्यूटर के अलग-अलग भागों को किस तरह से कनेक्ट करते हैं। कुल 4 तरह के मदरबोर्ड होते हैं। जोकि XT, AT, Baby AT और ATX होते हैं।

1.XT मदरबोर्ड (XT MOTHERBOARD)

XT का अभिप्राय Extended Technology होता है। यह मदरबोर्ड का सबसे पुराना मॉडल है। इस मदरबोर्ड में पुराने तरह का मॉडल प्रोसेसर सॉकेट LIF (Low Insertion Force), रैम स्लॉट डिम्स और ISA (Industry Standards Architecture) स्लॉट, 12 पिन पावर कनेक्टर होते हैं, इसके अलावा कोई अतिरिक्त पोर्ट नहीं होता है।
उदाहरण- पेंटियम-1, पेंटियम-MMX, पेंटियम-II और पेंटियम-II

2.AT मदरबोर्ड (AT MOTHERBOARD)

AT से अभिप्राय Advanced Technology है। Advanced Technology मदरबोर्ड में PGA (पिन ग्रिड ऐरे) सॉकेट, एसडी रैम स्लॉट्स, 20 पिन पॉवर कनेक्टर PCI स्लॉट्स और ISA स्लॉट्स होते हैं। बताए गए सभी कंपोनेंट्स AT मदरबोर्ड पर मिलेंगे।
उदाहरण – पेंटियम-III प्रोसेसर

3. बेबी AT मदरबोर्ड (BABY AT MOTHERBOARD)

बेबी AT मदरबोर्ड, XT और AT सर्किट से मिलकर बना होता है। . इसमें दोनों तरह के स्लॉट टाइप प्रोसेसर सॉकेट्स, PGA प्रोसेसर सॉकेट, SD रैम स्लॉट, DDR रैम स्लॉट, PCI स्लॉट, ISA स्लॉट, 12 पिन पॉवर कनेक्टर, 20 पिन पॉवर कनेक्टर और पोर्ट्स लगे होते हैं।
उदाहरण – पेंटियम-III और पेंटियम-IV

4.ATX मदरबोर्ड (ATX MOTHERBOARD)

सबसे आधुनिक मदरबोर्ड ATX होते हैं जो PCI फॉर्म फैक्टर द्वारा बनाये जाते हैं। इस मदरबोर्ड में MPGA, प्रोसेसर सॉकेट, DDR रैम स्लॉट्स, PCI स्लॉट्स, AGP स्लॉट्स, प्राइमरी और सैकेंडरी IDE इंटरफेस, SATA कनेक्टर, 20 पिन और 24 पिन ATX पॉवर कनेक्टर और पोर्ट्स होते हैं।
उदाहरण – पेंटियम-IV, ड्यूल कोर, कोर 2 डयुओ, क्वाड कोर, 13, 15 और 17 प्रोसेसर।

मदरबोर्ड के कार्य

मदरबोर्ड की कार्यप्रणाली समझना आसान होता है। इसके लिए सबसे पहले मदरबोर्ड का प्रकार जानना आवश्यक होता है।
मदरबोर्ड कम्प्यूटर के सभी महत्वपूर्ण भागों एवं डिजिटल डिवाइसेस को कनेक्ट तथा कन्ट्रोल करता है। कीबोर्ड, सीपीयू, वीडियोकार्ड, मेमोरी तथा हार्ड डिस्क ड्राइव एक-दूसरे से मदरबोर्ड के द्वारा कम्युनिकेट करते हैं। मदरबोर्ड पर स्थित फर्मवेयर सभी कार्यों को संचालित एवं कंट्रोल करता है।

1. बेसिक इनपुट/आउटपुट सॉफ्टवेयर (BIOS)

मदरबोर्ड, रोम चिप में बेसिक इनपुट/आउटपुट कोड या BIOS रखता है। BIOS कोड फर्मवेयर है। फर्मवेयर, पावर जाने पर खोता (loss) नहीं है। यह किसी साधारण ऑपरेटिंग सिस्टम या एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर द्वारा बदला नहीं जा सकता।

2. सीपीयू (CPU)

सीपीयू या माइक्रोप्रोसेसर एक सॉकेट के द्वारा मदरबोर्ड पर लगे होते हैं। जब यूजर सॉकेट में बेहतर माइक्रोप्रोसेसर लगाकर कम्प्यूटर को अपग्रेड करते हैं, मदरबोर्ड की संरचना यह डिक्टेट करेगी कि यह अपग्रेड कितना दूर जा सकता है।

3. बस (Buses)

बस, मदरबोर्ड में एक कम्युनिकेशन पार्ट होता है जो मुख्य कम्पोनेंटस के साथ लिंक करता है। मदरबोर्ड में एड्रेस बस, डाटा बस और इंस्ट्रक्शन बस आदि होते हैं। 64 बिट डाटा बस, 64 बिट मदरबोर्ड में प्राप्त होता है।

4. रैम एवं स्टोरेज डिवाइस (RAM and Storage Devices)

रैम, मदरबोर्ड के सॉकेट में फिक्स होता है और कम्प्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम तथा एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के लिए मेमोरी स्पेस प्रदान करता है। यदि मदरबोर्ड में खाली सॉकेट है तो अधिक रैम को जोड़ने के लिए अपग्रेड कर सकते हैं जब तक कि सारे सॉकेट भर न जायें।

5. पोर्ट (Ports)

पोर्ट हार्डवेयर को मदरबोर्ड से जोड़ते हैं। कीबोर्ड, माउस, मॉनीटर, स्पीकर, यूएसबी डिवाइसेस आदि एक्सटर्नल पोर्ट से कनेक्ट होते हैं जिससे यूजर बिना कम्प्यूटर कैबिनेट को रिमूव किए हुए पहुंच सकता है।

Power supply Cooling Fan

CPU को चलाने के लिए पावर सप्लाई की जरूरत होती है जिसके लिए इसमें SMPS लगाई जाती है और इस SMPS में कई सर्किट से लगे होते हैं. जोकि CPU चलते समय गर्म हो जाते हैं. इन्हीं सर्किट को ठंडा रखने के लिए इसमें कूलिंग फैन लगाया जाता है.

PS/2 Connector

यह कनेक्टर कंप्यूटर के साथ में कीबोर्ड और माउस को जोड़ने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

VGA Port

इस पोर्ट का इस्तेमाल मॉनिटर को सीपीयू के साथ में जोड़ने के लिए इस्तेमाल किया जाता है या यूं कहें कि यहां पर मॉनिटर की केबल लगाई जाती है.

Sound Port

सीपीयू में साउंड input और Output के लिए 3 पोर्ट दी होती है. जो की माइक्रोफोन , स्पीकर और Line In की पोर्ट होती है.

USB (यूनीवर्सल सीरियल बस) 

इसे आप संक्षेप में USB के नाम से जानते हैं। यह पोर्ट किसी भी दूसरी पोर्ट की तुलना में ज्यादा गति से कार्य करती है। इस पोर्ट की डेटा स्थानांतरण गति 1.5 मेगाबाइट प्रति सेकेंड होती है। इसके द्वारा माउस, प्रिंटर, स्कैनर, डिजिटल कैमरा और वेब कैमरों को सरलता से प्रयोग किया जाता है। इसके कनेक्टर में चार पिन होती हैं। पहले पिन में जो सिगनल आता है उसे BCC कहते हैं और इससे लाल रंग का तार जुड़ा रहता है। वास्तव में इसी में मुख्य विद्युत प्रवाह होता है। इसीलिए इसे पॉवर केबल भी कहते हैं।

इसकी दूसरी पिन से सफेद रंग की तार जुड़ी होती है और इसमें डेटा सिगनल होता है। डेटा स्थानांतरण का कार्य इसी के द्वारा संपन्न होता है। लेकिन इसमें ऋणात्मक डेटा सिगनल आता है। तीसरी पिन एक हरे रंग की तार से जडी होती है और इसमें धनात्मक डेटा सिगनल का प्रवाह रहता है। चौथी पिन काले रंग की तार से जुड़ी होती है और यह अर्थ से संबंधित होती है।

Ethernet LAN

यह पोर्ट कंप्यूटर के साथ में इंटरनेट कनेक्ट करने के लिए होती है.

Power Connector

यह पोर्ट सीपीयू में पावर देने के लिए होती है.

मदरबोर्ड की कीमत

मदरबोर्ड की कीमत इसके वर्जन इसकी कंपनी पर निर्भर करती है आप कौन से वर्जन का या कौन सी कंपनी का मदरबोर्ड खरीद रहे हैं इससे इसकी कीमत तय होती है अगर आप एक नया कंप्यूटर तैयार कर रहे हैं तो आपको इसके सभी कॉम्पोनेंट ऑनलाइन अमेजॉन या फ्लिपकार्ट वेबसाइट पर मिल जाएंगे और वहां पर आपको मदर बोर्ड की अलग-अलग कीमत भी दिखाई देंगी जिससे आपको पता चल जाएगा कि मदरबोर्ड की कीमत कितनी होती है.

इस पोस्ट में आपको कंप्यूटर मदरबोर्ड क्या है कंप्यूटर मदरबोर्ड भागों नाम मदरबोर्ड का उदाहरण है मोठेर्बोर्ड क्या है मदरबोर्ड के भागों मदरबोर्ड के चित्र मदरबोर्ड के प्रकार मदरबोर्ड कीमत से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button