Samanya Gyan

आलू की आँखें किसके लिए उपयोगी हैं

आलू की आँखें किसके लिए उपयोगी हैं

आलू अपरिवर्तित भूमिगत तना है। आलू की आँखे कायिक प्रवर्धन के लिए उपयोगी है। आलू कन्द का उदाहरण है, कन्द देहांकुर (stolons) का उभरा सिरा है जो स्टार्च को संचित कर सकता है। यह एक तना है क्योंकि इसमें कई गाँठे होती हैं जिसे आँख कहते हैं, आँखों के मध्य खाली स्थान को पोर (इंटरनोड्स) के रूप में जाना जाता है। आलू कन्द भूमि के नीचे तने के समान संरचनाओं, प्रकन्दों के उभरे सिरे पर विकसित होता है। आलू की आँखें वास्तव में कक्षीय कलियाँ हैं जिसमें प्रत्येक स्थान पर कई छोटी कलियाँ होती हैं। ये कलियाँ नई टहनियों का निर्माण करने हेतु फैल सकती हैं जो बाद में पूर्ण पौधे के रूप में विकसित हो जाती हैं।

दुनिया में सबसे पहले आलू कहाँ पाया गया था?

आलू की खेती सबसे पहले लीमा से क़रीब 1,000 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में टिटिकाका लेक के पास शुरू हुई थी.

आलू में कौन कौन से तत्व पाए जाते हैं?

आलू में होते हैं कई पोषक तत्व

इसमें पोटैशियम, फॉस्फोरस, बी-कॉम्प्लेक्स, विटामिन-C की भरपूर मात्रा होती है, जो हमारे स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरूरी है. इनमें कैलोरी और फैट कम होता है, जबकि अच्छी मात्रा में फाइबर होता है. जिसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है.

आलू खाने से क्या लाभ होता है?

आलू में फाइबर जिंक आयरन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इतना ही नहीं इसमें पोटैशियम, फॉस्फोरस, बी-कॉम्प्लेक्स, विटामिन-सी की भी भरपूर मात्रा होती है जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. आलू के सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. इतना ही नहीं ये हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मददगार है.

भारत में सबसे ज्यादा आलू कहाँ पैदा होता है?

यूपी देश का सबसे बड़ा आलू उ‌त्पादक राज्य है. यहां देश के कुल उत्पादन का 35 प्रतिशत आलू पैदा होता है. प्रदेश में करीब 6.1 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में आलू बोया जाता है. पिछले साल यूपी में 147.77 लाख टन आलू का उत्पादन हुआ है

आलू कब नहीं खाना चाहिए?

ऐसे लोग जो पहले से ही अधिक वजन या मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं उन्हें आलू का सेवन करने से बचना चाहिए। आलू में अधिक मात्रा में कार्ब्स मौजूद होते हैं, इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से मोटापे का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको डाइट में आलू की मात्रा का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

क्या भारतीय आलू खाते हैं?

भारतीय अपने आलू को हर रूप में पसंद करते हैं – चाहे वह उबला हुआ, भुना हुआ, बेक किया हुआ या तला हुआ हो। सब्जियां पारंपरिक भारतीय शाकाहारी भोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और आलू हमेशा इसका हिस्सा बनते हैं।

आलू के दाने क्यों कहते हैं?

आलू के लिए स्पड नाम आलू के रोपण से पहले मिट्टी (या एक छेद) की खुदाई से आता है ।

आलू का असली बीज क्या है?

ट्रू पोटैटो सीड (TPS) आलू के फलों के बीजों को दिया गया नाम है, जिसका उपयोग प्रजनक नई किस्मों को विकसित करने के लिए कर सकते हैं । लेकिन शौकिया माली के लिए भी ये बीज दिलचस्प हैं क्योंकि वे आलू के बीज भंडारण की परेशानी से खुद को बचा सकते हैं।

आलू में सबसे ज्यादा कौन सा तत्व पाया जाता है?

आलू में सबसे अधिक मात्रा में स्टार्च पाया जाता है. आलू क्षरीय प्रवृत्ति का होता है. आलू में विटामिन ए और विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. अमूमन हमारे घरों में आलू का छिलका उतारकर ही उसे पकाया जाता है लेकिन आलू को छिलके समेत पकाना बहुत फायदेमंद होता है.

आलू में कौन सा जहरीला पदार्थ पाया जाता है?

रिसर्च में पता लगा है कि हरे आलुओं में सोलैनाइन (solanine) बहुत ज्यादा मात्रा में होता है, जोकि जहरीला पदार्थ है। ज्यादा मात्रा में इसका सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। साथ ही, इसके सेवन से जी मिचलाना, सिरदर्द, डायरिया, उलटियां जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

इस पोस्ट में आलू की आँखें किसके लिए उपयोगी हैं आलू का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य आलू का कुल का नाम आलू खाने के नुकसान आलू की किस्में आलू जड़ है या तना आलू का इतिहास आलू उत्पादन में प्रथम जिला लाल आलू आलू के पौधे की आंख क्या है आलू मीठा क्यों हो जाता है? दुनिया में सबसे पहले आलू कहाँ पाया गया था? आलू में कौन से तत्व पाए जाते हैं? आलू खाने से क्या फायदा होता है? Eyes of potato are useful से संबंधित काफी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है यह जानकारी फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और इसके बारे में आप कुछ जानना यह पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके अवश्य पूछे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button