Haryana Current Affairs in Hindi 2018

Haryana Current Affairs in Hindi 2018

आज हरियाणा के अन्दर बहुत से सरकारी नौकरी के  लिए कॉम्पीटिशन एग्जाम होने वाले है जैसे ग्रुप D,या हरियाणा पुलिस और HSSC के  एग्जाम के बहुत से और एग्जाम होने वाले है सभी के अन्दर करंट अफेयर्स जरुर पूछे जाने है इसलिए कोई भी उमीदवार जो HSSC के किसी भी एग्जाम की तैयारी कर रहा है वह पिछले कम से कम 6 महीने की करंट अफेयर्स को अच्छे से याद कर ले क्योकि अभी एग्जाम में ज्यादा से ज्यादा पूछी जा रहे है इसलिए आज हम अप्रैल 2018 की करंट अफेयर्स कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर बतायेंगे इनमे से एग्जाम में प्रश्न जरुर पूछे जायेंगे

हरियाणा करेंट अफ़ेयर्स 2018

1. हरियाणा के उद्योग मंत्री कौन हैं
उत्तर:- विपुल गोयल
2. हायर ऐजुकेशन डिपार्टमेंट ने अब हरियाणा के स्टूडेंट्स के लिए चॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम के तहत क्या आदेश जारी किए हैंउत्तर:- स्टूडेंट्स दाखिला लेने के बाद किसी भी यूनिवर्सिटी से पढ़ाई कर सकेंगे ( यूनिवर्सिटी बदलने की होगी छूट )

  • यूजीसी की एक समिति ने एमएचआरडी को इसके लिए सिफारिश दी थी। इस मामले में केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सभी राज्यों को ऐसी पॉलिसी बनाने के निर्देश दिए थे। पॉलिसी में केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने 9वीं से पीएचडी तक इस योजना को लागू करने की बात कही थी, लेकिन फिलहाल इसे ग्रैजुएशन लेवल पर ही लागू किया जाएगा।
  • प्रदेश भर के सभी कॉलेजों में 11 विभिन्न विषयों की रिवीजन के लिए 57 सदस्यीय प्रफेसरों की एक कमिटी का गठन कर दिया गया है। यह कमिटी 14 अप्रैल को कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी और 15 अप्रैल को महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी में बैठक कर अपनी अनुशंसा देगी।
  • हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामविलास शर्मा का कहना है कि चॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम के तहत व्यवस्था होगी कि किसी यूनिवर्सिटी दाखिला लेने के बाद किसी अन्य विश्वविद्यालय से पढ़ाई की जा सकती है। किस सब्जेक्ट की कितनी पढ़ाई किस यूनिवर्सिटी में करनी है, यह भी स्टूडेंट्स खुद ही तय करेंगे।
  • फिलहाल यह व्यवस्था डीयू में लागू है। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय के निर्देश के बाद चॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम लागू करने के लिए हायर ऐजुकेशन डिपार्टमेंट ने पॉलिसी फाइनल करने का फैसला ले लिया है। इस बारे में डिपार्टमेंट की तरफ से लेटर भी जारी कर दिया गया है।
  • यदि किन्हीं कारणों से पढ़ाई बीच में रुक जाती है तो उतनी पढ़ाई का क्रेडिट आगे जुड़ जाएगा। विषयवार अंकों के तौर पर क्रेडिट दिए जाएंगे। क्रेडिट पूरे होने पर स्टूडेंट्स को डिग्री दी जाएगी। यदि स्टूडेंट इस बीच किसी दूसरी यूनिवर्सिटी में जाना चाहेगा तो उसका क्रेडिट वहां ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

3. ग्वालियर में हुई नैशनल जिम्नैस्टिक्स चैपियनशिप में हरियाणा की किस खिलाडी ने 10 पदक जीते
उत्तर:-गांव वजीरपुर की 8 साल की माही चौहान ने

  • जिम्नैस्टिक्स प्रतियोगिता में 13 प्रदेशों के 4 सौ खिलाड़ियों ने भाग लिया, जिसमें ओवरऑल बेस्ट 11 खिलाड़ियों में माही का नाम भी शामिल रहा।

15 April – 21 April, 2018

4. शिक्षा के प्रति समर्पण एवं उल्लेखनीय सृजनात्मक कार्य के लिए किसे हरियाणा शिक्षक गौरव सम्मान से सम्मानित किया गया
उत्तर:- राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय फतेहपुर चंदीला में अंग्रेजी प्रवक्ता राजेश रानी को

  • यह कार्यक्रम जलियांवाला बाग की घटना के 99 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित किया गया।
  • रोहतक के स्वामी इंद्रवेश विद्यापीठ आश्रम टिटौली में आर्य समाज व युवा निर्माण अभियान के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया था।
  • समारोह में मुख्य अतिथि हरियाणा के सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर रहे, जबकि अध्यक्षता सार्वदेशिक आर्य प्रतिनिधि सभा के प्रधान स्वामी आर्यवेश ने की।

5. सरकार के प्रोत्साहन प्रयासों के बावजूद पलवल एवं फरीदाबाद जिलों के 40 हजार परिवारों के पास अभी भी एलपीजी गैस कनेक्शन नहीं है। ऐसे सभी परिवारों को एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए राज्य के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने सर्वेक्षण एवं एक बड़ी मुहिम चलाने का फैसला लिया है। आगामी 20 अप्रैल को इसी उद्देश्य से किस रूप में मनाया जाएगा
उत्तर:-उज्ज्वला दिवस के रूप में

  • राज्य खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रामनिवास ने बताया कि पूरे हरियाणा में तीन लाख ऐसे परिवारों का पता चला है जिनके पास एलपीजी गैस कनेक्शन नहीं है।
  • ग्राम स्वराज अभियान के तहत शुक्रवार को जिले में 37 जगहों पर उज्ज्वला दिवस मनाया गया। केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘गिव इट अप’ अपील पर हजारों संभ्रांत परिवारों ने घरेलू गैस की सब्सिडी छोड़ी है। उस धनराशि का इस्तेमाल सरकार ने गरीब व अभावग्रस्त परिवारों के घरों में गैस का चूल्हा जलाने के लिए किया है।

6. हरियाणा में कौन-सा जिला गेहूं उत्पादन में नंबर एक स्थान पर रहा
उत्तर:-पलवल जिला

  • इस बार पलवल ने करनाल और कैथल को भी पीछे छोड़ दिया है।
  • यह बात डिप्टी कमिश्नर मनीराम शर्मा ने फूड सिविल सप्लाईज एंड कंज्यूमर अफेयर डिपार्टमेंट की तरफ से बताई ।
  • पलवल में अभी तक 3 लाख 46 हजार मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है। गेंहू उत्पादन में करनाल दूसरे नंबर पर रहा है। करनाल जिले के अंदर अभी तक 3 लाख 29 हजार मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है जबकि कैथल में 2 लाख 56 हजार मीट्रिक टन गेहूं खरीद कर तीसरे नंबर पर रहा है। पूरे प्रदेश में अभी तक 27 लाख 50 हजार मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है।
  • सोनीपत 2.56 जींद 2.43, कुरुक्षेत्र 1.59, पानीपत 1.50, अंबाला 1.42, सिरसा 1.42, हिसार 1.01 और फरीदाबाद में 1 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है। फतेहाबाद में 95.912, नूंह में 72.266, झज्जर में 72.079, रोहतक में 58.733, यमुनानगर में 48.225, भिवानी में 46.365, गुडगांव में 41.542, नारनौल में 25.617, रेवाडी में 22.570 और पंचकुला में सबसे कम 18 हजार 3 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है।
  • हरियाणा में गेहूं की खरीद करने वाली एजेंसी – फूल सिविल सप्लाईज एंड कंज्यूमर अफेयर डिपार्टमेंट  वेयरज हरियाणा स्टेट कोआपरेटिव सप्लाई एंड मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड (हफेड) और फूड कार्पोरेशन ऑफ इंडिया तथा हरियाणा वेयरहाउसिंग कार्पोरेशन गेहूं की खरीद करती है।

7. प्रदेश के स्कूलों में कितने से कम बच्चों का दाखिला हुआ है, तो उन्हें दूसरे स्कूल में मर्ज किया जाएगा या फिर बंद किया जाएगा
उत्तर:-20 या उससे कम
8. सेल्फी विद डॉटर फांउडेशन के अध्यक्ष कौन है
उत्तर:-सुनील जागलान
9. प्रदेश के डीजीपी बी. एस. संधू ने जिला पुलिस प्रमुखों को जूनियर अफसरों  के लिए क्या आदेश दिया है
उत्तर:-अब जूनियर अफसरों को एसएचओ के पदों पर तैनात नहीं किया जाएगा।

  • विभागीय सूत्रों की मानें तो निर्देश में कहा गया है कि सीनियर अफसरों की अनदेखी कर जूनियर अफसरों की तैनाती से उन्हें हतोत्साहित किया जा रहा है। डीजीपी ने निर्देश दिए हैं कि वेल क्वॉलिफाइड सीनियर पुलिस अफसरों को ही एसएचओ की जिम्मेदारी दी जाए।

10 . पौराणिक नदी सरस्वती नदी को पुनर्जीवित करने के लिए हरियाणा-हिमाचल सीमा पर डैम बनाने की योजना को अंतिम रूप दिया जा रहा है, इस डैम का निर्माण कहाँ होना प्रस्तावित है
उत्तर:-हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले की सीमा पर आदिबद्री मंत्रा गांव में

  • खर्च केंद्र और हरियाणा सरकार वहन करेगी। हिमाचल के मुख्य सचिव विनीत चौधरी और हरियाणा के मुख्य सचिव दीपेंद्र सिंह ढेसी के बीच बैठक हुई
  • आदिबद्री क्षेत्र में प्रस्तावित डैम स्थल में 77 हेक्टेयर क्षेत्र हिमाचल प्रदेश का आता है जबकि 11 हेक्टेयर हरियाणा का है।

11. 13 से 15 अप्रैल तक मुंबई सेंट्रल में आयोजित हुई इंडोर मेयर कप नैशनल तीरंदाजी प्रतियोगिता में हरियाणा के किस खिलाडी ने कांस्य पदक जीत कर हरियाणा का नाम रोशन किया है
उत्तर:-15 वर्षीय जतिन सोनी ने
12. हरियाणा सरकार ने फाइनैंस कमिटी के साथ-साथ नगर निगम कमिश्नर की वित्तीय पावर बढ़ा कर कितनी कर दी है – फाइनैंस कमिटी की एक करोड़ से बढ़ा कर ढाई करोड़ रुपये व नगर निगम कमिश्नर की पावर भी 50 लाख रुपये से बढ़ा कर एक करोड़ रुपये तक कर दी है।

  • इससे पहले अगर विकास फाइल 50 लाख रुपये से कम है तो उसे कमिश्नर अपने स्तर पर पास कर देता था। वहीं एक करोड़ रुपये के बजट वाली फाइलों को फाइनैंस कमिटी पास करती थी, जबकि एक करोड़ रुपये से ज्यादा की फाइलों को हरियाणा सरकार के पास चंडीगढ़ भेजना पड़ता था।

13. 12वें सिविल सेवा दिवस समारोह के दौरान सीएम खट्टर चंडीगढ़ हरियाणा के सरकारी कर्मचारियों को सौगात, सातवें वेतन आयोग की तर्ज पर कर्मचारियों को मिलने वाले 9 भत्तों की दर को बढ़ाने, निशक्त महिला सरकारी कर्मचारियों को चाइल्ड केयर के लिए नया विशेष भत्ता देना शुरू करने के अतिरिक्त स्वास्थ्य और पुलिस विभागों के लिए विशिष्ट भत्ते बढ़ाने की घोषणा।

  • मुख्यमंत्री द्वारा सिविल सेवा दिवस के अवसर पर ऐलान किए जाने के बाद बढ़े हुए भत्ते 1 मई, 2018 से प्रभावी हो जाएंगे।
  • मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने एक नया भत्ता शुरू करने की भी घोषणा की, जिसके तहत निशक्त महिला सरकारी कर्मचारी को चाइल्ड केयर के लिए 1500 रुपये प्रति बच्चा दिया जाएगा। राज्य में पहली बार ऐसा भत्ता शुरू किया गया है।
  • बढ़े हुए भत्तों के कारण सरकारी खजाने पर 840 करोड़ रुपये का वित्तीय भार पड़ेगा।
  • उन्होंने केंद्र सरकार की तर्ज पर राज्य के सरकारी कर्मचारियों को देय आवास किराया भत्ता (एचआरए) संशोधित करने के लिए एक कमिटी गठित करने की भी घोषणा की। यह कमिटी वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु के मार्गदर्शन में काम करेगी।
  • सातवें वेतन आयोग की तर्ज पर बढ़ाए गए 9 भत्तों में निर्धारित
    • चिकित्सा भत्ता (500 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये प्रतिमाह),
    • बाल शिक्षा भत्ता (750 रुपये से बढ़ाकर 1125 रुपये प्रतिमाह),
    • ग्रुप डी कर्मचारियों के लिए वर्दी और धुलाई भत्ता (240 रुपये से बढ़ाकर 440 रुपये प्रतिमाह),
    • डॉक्टरों के लिए एनपीए की दर को असंशोधित मूल वेतन के 25 प्रतिशत से संशोधित मूल वेतन का 20 प्रतिशत,
    • साइकिल भत्ता (100 रुपये से बढ़ाकर 200 रुपये प्रतिमाह) किया गया है। निशक्तजनों के लिए वाहन भत्ते की दर को मूल वेतन का 8 प्रतिशत और अधिकतम सीमा 4000 रुपये,
    • सफाई कर्मचारियों के लिए विशेष भत्ता (325 रुपये से बढ़ाकर 625 रुपये प्रतिमाह),
    • यात्रा भत्ता और पर्वतीय क्षेत्र मुआवजा भत्ता मूल वेतन का 2.5 प्रतिशत किया गया है, जिसकी न्यूनतम सीमा 200 रुपये और अधिकतम सीमा 400 रुपये से बढ़ाकर क्रमश: 350 रुपये और 700 रुपये किया गया है।

 

22 April – 30 April, 2018

14. सोनीपत के ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ की ब्रांड अंबेसडर किसे बनाया गया है
उत्तर:-UPSC 2nd रैंक अनु कुमारी को

  • हरियाणा के सोनीपत के अनु कुमारी ने यूपीएससी परीक्षा में देशभर में द्वितीय स्थान हासिल किया है| (प्रथम स्थान – हैदराबाद के अनुदीप डुरीशेट्टी) यह जानकारी शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने दी।

15. हरियाणा सरकार ने किस महिला खिलाडी को दो स्वास्थ्य-संबंधित कार्यक्रमों के लिए ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है
उत्तर:-अंतरराष्ट्रीय शूटर गौरी शोरान को

  • खसरे-रूबेला (एमआर) टीकाकरण अभियान के शुभारंभ पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने निर्णय की घोषणा की । अभियान के तहत, नौ महीने और 15 वर्ष के आयु वर्ग के लगभग 80 लाख बच्चों को टीका लगाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने अभियान के लिए 11 चिकित्सा मोबाइल इकाइयों को भी ध्वजांकित किया।

16. नगर निगम फायर सर्विस नियम 2016 के अनुसार शहर में उन सभी को फायर एनओसी लेना जरूरी है, जहां कमर्शल एक्टिविटी हो रही है। लोगों को फायर एनओसी लेने के लिए नगर निगम कार्यालय के चक्कर ना काटने पड़ें, इसके लिए राज्य सरकार ने क्या किया है
उत्तर:-फायर एनओसी के लिय ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

  • फायर एनओसी तभी दी जाती है, जब इन संस्थानों के पास फायर से संबंधित उपकरण तय मानक के अनुसार हो।
  • फायर एनओसी लेने के लिए बिल्डिंग की फायर अप्रूवल, रिक्वेस्ट लेटर, सेंक्शन ड्राइंग, नगर निगम का नो-ड्यूज, ऑनरशिप से संबंधित पेपर फायर ब्रांच में देना होता है। इन सब कागजात के जमा कराने के 60 दिन के अंदर फायर एनओसी जारी कर दी जाती है।
  • अगर कोई फायर एनओसी नहीं लेता है तो इन संस्थानों के विरूद्ध हरियाणा फायर सर्विस एक्ट-2009 की धारा 30, 31 के तहत कार्रवाई की जा सकती है।
  • हरियाणा अर्बन लोकल बॉडी की वेबसाइट online.ulbharyana.gov.in पर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

17. हरियाणा सरकार के परिवहन आवास, जेल मंत्री और एमेच्यूर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष कौन है

उत्तर:-कृष्णलाल पंवार

  • उन्होंने बताया कि भारत सरकार के यूथ एवं स्पोर्ट्स विभाग और भारतीय ओलिंपिक संघ से केवल मात्र एमेच्यूर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया (एकेएफआई) मान्यता प्राप्त संघ है। इसके अध्यक्ष जर्नाधन सिंह गहलोत है। बाकि सभी संघों को किसी प्रकार की मान्यता नहीं दी गई है, वे सभी गैर मान्यता संघ है। 10 साल से इस संघ के चुनाव नहीं हुए हैं जिस कारण इसकी मान्यता रद की गई है।

18. राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी ने शनिवार को गुड़गांव से किस अभियान की शुरुआत की, जिसके तहत शहर के 2 लाख लोगों के फेफड़ों की जांच की जाएगी
उत्तर:-  ‘हेल्दी लंग-हेल्दी हरियाणा’

  • पूरे प्रदेश में करीब 10 लाख लोगों के फेफड़ों के अलग-अलग टेस्ट होंगे। सेक्टर-51 स्थित आर्टिमिस अस्पताल में भारतीय चेस्ट सोसायटी व असोसिएशन ऑफ फिजिशन ऑफ इंडिया के सहयोग से हरियाणा चेस्ट फोरम का आयोजन किया गया, जिसका उद्‌घाटन राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी ने किया।

19. विश्व पृथ्वी दिवस
उत्तर:-22 अप्रैल

  • थीम ‘प्लास्टिक प्रदूषण खत्म करो’

20. अभी हाल ही में किसे हरियाणा से राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुना गया था, जिन्होंने कांग्रेस सांसद शादीलाल बत्तरा का स्थान लिया
उत्तर:-लेफ्टिनेंट जनरल डीपी वत्स

  • 16 अप्रैल 1950 को हिसार जिले के नारनौंद क्षेत्र के थुराना गांव में जन्मे डी पी वत्स एक डॉक्टर हैं और पुणे स्थित प्रतिष्ठित आम्र्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज के कमांडेट और निदेशक रहे हैं. जनरल वत्स ने रोहतक पीजीआईएमएस से डॉक्टरी की और 1975 में सेना में चुने गए.
  • 2011 में हुड्डा सरकार में हरियाणा लोक सेवा आयोग के चेयरमैन बने थे, 2014 के विधानसभा चुनाव के दौरान वत्स ने खुद को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों से प्रभावित बताया और बीजेपी में शामिल हो गए थे.

21. मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट हाइवे ने एक अधिसूचना जारी कर नैशनल हाइवे 2 का नाम बदल दिया, अब इसे किस नाम से जाना जाएगा
उत्तर:-एनएच 19

  • नैशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने नैशनल हाइवे 2 पर लोगों की जागरूकता के लिए हाइवे पर नैशनल हाइवे 19 के बोर्ड लगवा दिए हैं।
  • नैशनल हाइवे दिल्ली आश्रम से फरीदाबाद, बल्लभगढ़, पलवल, रुंधी, होडल होता हुआ हरियाणा सीमा से उत्तर प्रदेश के कोसीकला, मथुरा, आगरा, फ़िरोजाबाद, इटावा, औरैया, कानपुर, फतेहपुर, इलाहाबाद, गोपीगंज, वाराणसी, चंदौली होता हुआ बिहार जाता है। बिहार सीमा से झारखंड होते हुए कोलकाता तक पहुंचता है। दिल्ली से कोलकाता की दूरी 1465 किलोमीटर है।

हमने इस पोस्ट में haryana current affairs in hindi 2019 haryana current affairs in hindi 2018 pdf haryana current affairs in hindi pdf download haryana current affairs 2019 pdf download haryana current affairs april 2018 haryana current affairs in hindi 2019 हरियाणा करेंट अफ़ेयर्स – अगस्त 2018 haryana current gk 2018 से संबंधित  जानकारी दी हैऔर आगे आने वाली परीक्षाओं में भी इनमें से काफी प्रश्न पूछे जा सकते हैं. तो इन्हें ध्यानपूर्वक पढ़ें. अगर इनके बारे में आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके पूछो और अगर आपको यह  जानकारी  फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.