मॉडेम कितने प्रकार के होते हैं

QuestionsCategory: Questionsमॉडेम कितने प्रकार के होते हैं
Madan Verma Staff asked 5 months ago

मॉडेम कितने प्रकार के होते हैं What are the types of modems in Hindi   मॉडेम फुल फॉर्म मॉडेम का आविष्कार किसने किया मॉडेम की खोज किसने की मॉडेम के उपयोग Modem क्या होता है?मॉडेम का पूरा नाम क्या है मॉडेम किसे कहते हैं modem kitne prakar ke hote hai

1 Answers
Madan Verma Staff answered 1 year ago

मॉडम को लाइन टाइप, ऑपरेशन मोड, तुल्यकालन, मॉड्यूलेशन, और रेंज के आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है। कुछ सबसे सामान्य मॉडम जो सबसे ज्यादा उपयोग में लिए जाते हैं, वे निम्नलिखित हैं.

1.आन्तरिक मॉडम (Internal Modem)

आन्तरिक मॉडम कंप्यूटर या लैपटॉप के अंदर स्थापित होते हैं, जो कंप्यूटर को एक नेटवर्क पर अन्य जुड़े कंप्यूटरों के साथ संवाद करने के लिए सक्षम बनाता है। आन्तरिक मॉडम दो तरह के होते हैं, डायलअप और वाईफाई। डायलअप नेटवर्क टेलीफोन लाइन पर कार्य करता है। जिसमें नेटवर्क एक्सेस करने के लिए फोन नंबर की जरूरत होती है, और कनेक्शन के लिए लॉग-ऑन परिचय की जरूरत होती है।

2.बाह्य मॉडम (External Modem)

इंटरनेट की शुरुआत में बाह्य मॉडम का ही उपयोग किया जाता था। ये 1981 से पूर्व के दशकों के लिए एकायात उपयोग में आते थे, जो जनता के उपयोग के लिए पहली सस्ती और व्यावहारिक मॉडम के रूप में थे। जहां पर मॉडम के लिए आन्तरिक स्लॉट उपलब्ध नहीं होते या जहां पर नेटवर्क नहीं है और मॉडम को कम्प्यूटरों के बीच शेयर करने की जरूरत होती है, वहां बाह्य मॉडम उपयोगी होते हैं। एक डेस्कटॉप से जुड़े बाह्य मॉडम को आसानी से अलग करके दूसरे डेस्कटॉप या लैपटॉप से जोड़ा जा सकता है। डायलअप सर्विस के लिए बाह्य मॉडम आसानी से सैटअप हो जाता है। यह सस्ते होते हैं और जहां पर कम्प्यूटर बेचे जाते हैं वहा आसानी से मिल जाते हैं। इन मॉडम में सॉफ्टवेयर लेवल पर फैक्स की क्षमता भी शामिल होती है।

3.डीएसएल मॉडम (Digital Subscriber Line, DSL)

डीएसएल मॉडम कंप्यूटर को इंटरनेट से जोड़ने के लिए उपयोग में लाए जाते हैं। ये मॉडम उच्चतम स्पीड पर काम करते हैं जिससे तेजी से इंटरनेट एक्सेस किया जा सकता है। डीएसएल (DSL) कनेक्शन डायलअप इंटरनेट की तुलना में ज्यादा तेज होता है। एक पारंपरिक डायलअप नेटवर्क दूसरे फोन लाइन के बिना सर्विस नहीं प्रदान कर सकता। जबकि डीएसएल एक स्थान जोकि टेलीफोन कनेक्शन से अलग है वहां फोन जैक पर एक फिल्टर जोड़कर यह कार्य कर लेता है। एक डीएसएल मॉडम डायलअप मॉडम के जैसी ही सर्विस प्रदान करता है जबकि यह उच्च स्पीड प्रदान करता है। जबकि सेटअप और टेक्नोलॉजी ने इसे डायलअप मॉडम से अलग बना दिया है। एक बड़ा अंतर यह है कि डीएसएल मॉडम एक बाह्य मॉडम है और यह कंप्यूटर से USB या ईथरनेट पोर्ट के द्वारा जुड़े होते हैं, जबकि डायलअप मॉडम कंप्यूटर टर्मिनलों के अन्दर इंस्टॉल किये जाते हैं।

4.एसडीएसएल मॉडम (Symmetric Digital Subscriber Line, SDSL)

एसडीएसएल मॉडम एसडीएसएल (SDSL) लाइनों पर कार्य करते हैं जो दोनों दिशाओं में समान बैंडविड्थ उपलब्ध करवाते हैं।
यह उन व्यवसायों के लिए अधिक उपयोगी है जिन्हें डाउनलोड के साथ बड़ी फाइल्स या प्रोग्राम को भी इंटरनेट की मदद से अपलोड करने की ज्यादा आवश्यकता होती है। ये मॉडम आवाज यातायात या गलियों का उपयोग बैंडविड्थ का विस्तार करने के लिए करते हैं, और इसलिए जब डीएसएल मॉडम जुड़ा हुआ होता है तो यह बातचीत की संभावना को निरस्त कर देता है क्योंकि उद्देश्य या कार्य के लिए एक समर्पित फोन लाइन की आवश्यकता होती है।

5.एडीएसएल मॉडम (AsymmetricDigital Subscriber Line, ADSL)

एडीएसएल मॉडम डाटा अपलोड (डाटा भेजना) के बजाय डाटा डाउनलोड (डाटा प्राप्त करना) ज्यादा तेजी से करता है। डायलअप मॉडम की तुलना में यह ज्यादा उपयोगी होता है। डायलअप मॉडम भी मानक टेलीफोन लाइन का उपयोग करता है लेकिन लाइन को जोड़ता नहीं हैं। जबकि इंटरनेट का उपयोग करने के लिए टेलीफोन लाइन का उपयोग किया जा सकता है। एडीएसएल सर्विस हमेशा बने रहने वाली सर्विस है, यह कनेक्शन से हमेशा जुड़ी रहती है। एक एडीएसएल मॉडम डायलअप मॉडम की तुलना में ज्यादा तेज होता है। समर्पित तांबे के तार पर उपलब्ध बैंडविड्थ के कारण, एडीएसएल मॉडम एक टेलीफोन बातचीत को समायोजित कर सकते हैं। एक एडीएसएल मॉडम को इंटरनेट सेवा प्रदाता (आईएसपी) के माध्यम से एडीएसएल सेवा की जरूरत होती है। यह एक डायल अप खाते के साथ काम नहीं कर सकता है।

6.केबल मॉडम (Cable Modem)

केबल मॉडम वह मॉडम है जिनमें इंटरनेट कनेक्शन के लिए फोन लाइन के बजाय केबल टीवी तारों का उपयोग होता है। ये एक केबल टेलीविजन बुनियादी ढांचे पर रेडियो आवृत्ति चैनलों के माध्यम से द्वि-दिशात्मक डाटा संचार प्रदान करता है। केबल मॉडम मुख्य रूप से केबल इंटरनेट के रूप में उच्च ब्रॉडबैंड इंटरनेट एक्सेस के लिए केबल टेलीविजन नेटवर्क के उच्च बैंडविड्थ का लाभ उठाते हैं, और कुछ नेटवर्क केबल का भी। डाटा यातायात और टीवी यातायात के लिए इस्तेमाल की जाने वाली आवृत्तियां एक दूसरे में हस्तक्षेप नहीं करती। केबल मॉडम आमतौर पर यूरोप, उत्तर और दक्षिण अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में उपयोग किये जाते हैं।

7.सैटेलाइट मॉडम (Satellite Modem)

यह सबसे कम उपयोग में आने वाला मॉडम है। यह एक वायरलेस मॉडम है जो एक उपग्रह या सैटेलाइट डिश के साथ संवाद करने के लिए डिजिटल डाटा को रेडियो तरंगों में परिवर्तित करता है। यह अन्य इंटरनेट कनेक्शन की तुलना में ज्यादा महंगा होता है। यह उन ग्रामीण क्षेत्र के लोगों और व्यवसायों के लिए उपयोगी है जहां अब भी डीएसएल और केबल सर्विस नहीं है।

error: Content is protected !!