ITI

रेफ्रिजरेटर में कौन सी गैस भरी जाती है

रेफ्रिजरेटर में कौन सी गैस भरी जाती है

रेफ्रिजरेटर में कौन सी गैस भरी जाती है फ्रिज में कौनसी गैस भरी जाती है रेफ्रीजिरेटर में कौन सी गैस पाई जाती है ac में कौन सी गैस भरी जाती है रेफ्रिजरेटर में कौन सी गैस प्रयुक्त की जाती है फ्रिज के अंदर कौन सी गैस होती है एसी में कौन सी गैस भरी जाती है रेफ्रिजरेटर में गैस फ्रिज में किस गैस का प्रयोग होता है

रेफ्रिजरेटर में कौन सी गैस भरी जाती है

मिथाइल क्लोराइड Methyl Chloride (CH3CI)

यह घरेलू और व्यापारिक रेफ्रिजरेशन प्रणालियों में सीमित मात्रा में प्रयोग होता है। हल्का मिथाइल क्लोराइड नशीला नहीं होता है, परन्तु गाढ़ा (concentrate) मिथाइल क्लोराइड नशीला बन जाता है। यह वायु से मिलकर ज्वलनशील पदार्थ बनता है। यह धातु एल्युमीनियम, जिंक, मैग्नीशियम और इनके यौगिक धातुओं के सम्पर्क में आने पर हानिकारक प्रभाव छोड़ देते है। इस कारण इन धातुओं को इस रेफ्रिजरेन्ट वाले रेफ्रिजरेशन प्रणाली में प्रयोग नहीं किया जाता है। यह नमी की उपस्थिति में अम्लीय बन जाता है और अधातुओं पर हानिकारक प्रभाव डालता है।

अमोनिया Ammonia

यह रेफ्रिजरेन्ट नाइट्रोजन और हाइड्रोजन का रासायनिक कम्पाउण्ड है। इसका सूत्र NH3 है। अमोनिया नशीली, थोड़ी विस्फोटक और कुछ स्थिति में ज्वलनशील भी होती है। जब एक आयतन अमोनिया और दो आयतन वायु को मिलाया जाए, तब यह ज्वलनशील बन जाती है। इसका धातुओं पर अधिक बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है फिर भी नमी की उपस्थिति में ताँबा, पीतल और ताँबे से बनी वस्तुओं पर जंग का प्रभाव डालती है। इस कारण जिस प्रणाली में अमोनिया प्रयोग की जाती है उसमें लोहा या स्टील धातु ही प्रयोग की जाती है। इस कारण सभी पाइप कॉपर के स्थान पर स्टील के प्रयोग किए जाते हैं। यह रेफ्रिजेरेन्ट ऑयल में घुल जाता है, जो कण्डेन्सर और एवैपोरेटर क्वॉयल में जाने से पहले पृथक् हो जाता है। इसकी गुप्त ऊष्मा 313.53 kcal/kg से अधिक होने के कारण रेफ्रिजरेशन प्रभाव बहुत अधिक होता है।

जल R-718 – Water R-718

जल एक आसानी से प्राप्त होने वाला रेफ्रिजरेन्ट है। यह 0°C पर जमकर बर्फ बन जाता है तथा रेफ्रिजरेन्ट प्रणाली को अवरुद्ध कर देता है, इसलिए इसका प्रयोग 0°C से कम तापमान के लिए नहीं किया जाता है। प्रति किग्रा वाट रेफ्रिजरेन्ट के लिए इसकी प्रवाह दर अत्यधिक होती है, इसलिए जल को रेफ्रिजरेन्ट के रूप में प्रयोग करने पर रेफ्रिजरेटर को अधिक पावर की आवश्यकता होती है।

सल्फर डाइऑक्साइड Sulphur Dioxide

यह अधिक नशीला और तेज गन्ध वाला रेफ्रिजरेन्ट है। यह अज्वलनशील विस्फोटक नहीं होता है तथा कम प्रैशर पर कार्य करता है। वायु में इसे जलाने पर सल्फर डाइऑक्साइड गैस बनती है, जो पानी में घुलकर एसिड बनाती है। यह रेफ्रिजरेन्ट धातुओं पर प्रभाव नहीं डालता है, परन्तु नमी के साथ मिलकर धातु के भाग खराब हो जाते हैं।

वायु R-729 Water R-729

वायु अकार्बनिक गैसीय रेफ्रिजरेन्ट है। इसका उपयोग मुख्य रूप से वायुयानों की रेफ्रिजरेशन प्रणाली में किया जाता है। यह अविषाक्त तथा आसानी से प्राप्त होने वाला रेफ्रिजरेन्ट है। -15°C से 80°C ताप सीमाओं के मध्य कार्य करने वाले वायु चक्र के लिए इसका निष्पादन गुणांक बहुत कम (लगभग 1.67) होता है

कार्बन डाइऑक्साइड Carbon Dioxide

वर्तमान में यह रेफ्रिजरेन्ट यान्त्रिकीय रेफ्रिजरेशन में प्रयोग किया जाता है। यह रंगहीन और गन्धरहित होता है। यह विस्फोटक नहीं है और न ही ज्वलनशील है। यह नशीला भी नहीं है। यह तेल से हल्का होता है, इस कारण तेल में घुलनशील नहीं है। रिसाव को साबुन के झाग से ज्ञात किया जाता है। यह अधिक रेफ्रिजरेशन प्रभाव और कम स्थान वाले स्थानों पर एयर कण्डीशनिंग प्लांट में प्रयोग किया जाता है।

फ्रिऑन-11 Freon – 11

इसमें कार्बन की एक मात्रा, क्लोरीन की तीन मात्रा और फ्लोरीन की एक मात्रा होती है। यह अज्वलनशील, अविषैला और जंग न लगने वाला होता है। यह प्राकृतिक रबर को घोल देता है। इसका क्वथनांक 23.8°C होता है। यह बड़े-बड़े एयर कण्डीशनिंग प्लांट में प्रयोग किया जाता है। इसके लिए सेन्ट्रीफ्यूगल कम्प्रेसर प्रयोग किया जाता है, क्योंकि इस रेफ्रिजरेन्ट का ऑपरेटिंग प्रैशर कम और कम्प्रेसर दाब अधिक होता है।

फ्रिऑन-12 Freon-12

इसमें कार्बन की एक मात्रा, क्लोरीन और फ्लोरीन की दो मात्रा होती है। वर्तमान में इसका प्रयोग औद्योगिक, व्यापारिक और घरेलू रेफ्रिजरेटरों पर अधिक किया जाता है। इसके अतिरिक्त आइसक्रीम केबिनेट, फूड प्रोडक्ट, फूड लॉकर संयन्त्र, वाटर कूलर आदि में भी इसका प्रयोग किया जाता है। यह विषैला नहीं होता है और न शरीर के किसी भाग पर हानिकारक प्रभाव डालता है। यह गन्धहीन होता है। यह सामान्य वायुमण्डलीय स्थिति में सामान्य दाब पर ही वाष्प से द्रव में परिवर्तित हो जाता है।

फ्रिऑन-13 Freon-13

इसका पूरा नाम मोनोक्लोरो ट्राईफ्लोरो मीथेन है। इसमें कार्बन की एक मात्रा और फ्लोरीन की तीन मात्राएँ होती हैं। इसका सूत्र CCIF3 है। यह कम तापमान वाले रेफ्रिजरेशन एवं एयर कण्डीशनिंग उपकरणों में प्रयोग होता है। यह रेफ्रिजरेन्ट प्रत्यागामी कम्प्रेसरों के लिए उपयुक्त रहता है।

फ़िऑन-14 Freon-14

इसका पूरा नाम टेट्राफ्लोरो मीथेन तथा सूत्र CF, है। इसमें कार्बन की एक और फ्लोरीन की 4 मात्रा होती है। इसका प्रयोग औद्योगिक रेफ्रिजरेटरों में किया जाता है। इसमें भी प्रत्यागामी कम्प्रेसर प्रयोग किया जाता है.

फ्रिऑन-21 Freon-21

इस फ्रिऑन का पूरा नाम डाइक्लोरो मोनोफ्लोरो मीथेन है। यह कम हॉर्स पावर वाले घरेलु रेफ्रिजरेटरों में प्रयोग किया जाता है। यह सिंगल स्टेज या मल्टीस्टेज के कम्प्रेसर के साथ औद्योगिक एयर कण्डीशनरों में भी किया जाता है। यह फ्रिऑन शोषित करने वाले  रेफ्रिजरेटरों में प्रयोग किया जाता है। इसकी रेफ्रिजरेशन क्षमता 100 टन होती है।

फ्रिऑन-22 Freon-22

इस रेफ्रिजरेन्ट का पूरा नाम मोनोक्लोरो डाइफ्लोरो मीथेन है। यह आवश्यक रेफ्रिजरेशन प्रभाव उत्पन्न करने के लिए पॉजिटिव प्रैशर पर कार्य करता है। डिस्चार्ज प्रैशर अधिक रहने के कारण सक्शन प्रैशर कम-से-कम रखा जाता है। यह नमी को शीघ्रता से शोषित कर लेता है। इसकी रेफ्रिजरेशन क्षमता F-12 से 60% अधिक होती है। इसमें प्रयुक्त पाइप कम व्यास के होते हैं। यह घरेलू और व्यापारिक रेफ्रिजरेशन एवं एयर कण्डीशनिंग संयन्त्रों में प्रयोग किया जाता है।

फ्रिऑन-113 Freon-113

इसका पूरा नाम ट्राईक्लोरो ट्राईफ्लोरो ईथेन है। इसमें कार्बन की दो, फ्लोरीन की तीन और क्लोरीन की तीन मात्राएँ होती हैं। यह चार या इससे अधिक स्टेज के सेन्ट्रीफ्यूगल कम्प्रेसरों में प्रयोग किया जाता है।

फ्रिऑन-114 Freon-114

इसका पूरा नाम डाइक्लोरो टेट्राफ्लोरो ईथेन है। इसमें कार्बन तथा क्लोरीन की दो मात्रा और फ्लोरीन की पाँच मात्राएँ होती हैं। इस प्रकार, इसका सूत्र C2CI2F5 बनता है। यह घर्षणीय अश्व शक्ति के घरेलू रेफ्रिजरेशन प्रणालियों और पानी के कूलरों में प्रयोग होता है। इसके लिए सील्ड रोटरी वेन टाइप कम्प्रेसर प्रयोग होते हैं। यह व्यापारिक एयरकण्डीशनरों में भी प्रयुक्त होता है।

freeze me kaun si gas bhari jati hai fridge mein kaun si gas bhari hoti hai freeze me kaun si gas pai jati hai refrigerator mein kaun si gas ka prayog kiya jata hai fridge mein kaun si gas pai jati hai refrigerator gas charging price samsung refrigerator gas refill price freeze gas refill price

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button