Samanya Gyan

भारत के प्रमुख मकबरे, ऐतिहासिक स्थलों के नाम की सूची

भारत के प्रमुख मकबरे, ऐतिहासिक स्थलों के नाम की सूची

भारत के प्रमुख मकबरे, ऐतिहासिक स्थलों के नाम की सूची 2018 आज सभी कॉम्पीटिशन एग्जाम में समान्य ज्ञान के सेक्शन में भारत के प्रमुख मकबरे, ऐतिहासिक स्थलों से सबंधित बहुत से प्रश्न पूछे जाते है क्योकि भारत के प्रमुख मकबरे, ऐतिहासिक स्थलों  से सबंधित प्रश्न समान्य ज्ञान का एक इम्पोर्टेन्ट पार्ट है इसलिए यदि कोई उमीदवार किसी कॉम्पीटिशन एग्जाम की तैयारी कर रहा है तो उसे भारत के प्रमुख मकबरे, ऐतिहासिक स्थलों से सबंधित समान्य ज्ञान होना चाहिए इसलिए आज हम भारत के प्रमुख मकबरे, ऐतिहासिक स्थलों  के बारे में बतायेंगे यदि आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे: आईएएस, शिक्षक, यूपीएससी, पीसीएस, एसएससी, बैंक, एमबीए एवं अन्य सरकारी नौकरियों के लिए तैयारी कर रहे हैं, तो आपको भारत के प्रमुख मकबरे, ऐतिहासिक स्थलों से सबंधित जानकारी होनी चाहिए इनमे से प्रश्न अक्सर एग्जाम में पूछे जाते है|

मकबरा

यह इमारत किसी को दफनाने के बाद उसके ऊपर बनाई जाती है। यह स्मारक स्वरूप होती है। ऐसी प्रथा मुस्लिम एवं ईसाइयों में होती है। अधिकतर मुस्लिम बादशाहों के स्मारक मकबरे बने हैं।

मकबरों का नाम शहर/राज्य का नाम
ताजमहल (विश्व विरासत स्‍थल) आगरा, उत्तर प्रदेश
सफदरजंग का मकबरा दिल्ली
अकबर का मकबरा सिकन्दरा, आगरा, उत्तर प्रदेश
इतिमद-उद-दौला का मकबरा आगरा, उत्तर प्रदेश
हुमायूं का मकबरा (विश्व विरासत स्‍थल) नई दिल्ली
बीबी का मकबरा औरंगाबाद, महाराष्ट्र
गोल गुम्बज बीजापुर, कर्नाटक
शेरशाह सूरी का मकबरा सासाराम, बिहार

भारत के प्रमुख फाटक तथा उनका स्थान:

फाटक का नाम शहर/राज्य का नाम
गेटवे ऑफ इंडिया मुम्बई, महाराष्ट्र
इंडिया गेट नई दिल्ली
बुलंद दरवाजा फतेहपुर सीकरी, उत्तर प्रदेश

मीनार

मीनार ऊँचा स्तंभ-नुमा स्थापत्य होता है जो देखने में किसी आम बुर्ज से अधिक लम्बा और खिंचा हुआ दिखता है। सामान्यतः मीनार बेलनाकार, लम्बे और ऊपर प्याज़-नुमा मुकुट से सुसज्जित होते हैं। वे आसपास की इमारतों से अधिक ऊँचे होते हैं और अक्सर मुस्लिम मस्जिदों के साथ लगे हुए पाए जाते हैं|

मीनारों में आम-तौर पर एक निचला दरवाज़ा होता है जिस से मीनार में दाख़िल हुआ जा सकता है, अन्दर एक ज़ीना होता है जिस से ऊपर तक चढ़ा जा सकता है और सबसे ऊपर खड़े होने की जगह होती है। इस्लामी प्रथा में इस ऊँचे चबूतरे पर खड़े होकर मुल्ला अज़ान लगाकर लोगों को नमाज़ पढ़ने के लिए बुलाया करते हैं, हालांकि ज़रूरी नहीं है कि हर मीनार का प्रयोग इसी प्रकार हो। भारतीय उपमहाद्वीप, अफ़ग़ानिस्तान और ईरान में मीनारें गोल या अष्टभुजी (ऑक्टॉगोनल​) होती हैं लेकिन उत्तरी अफ़्रीका में चकोर अकार की मीनारें बनाने की प्रथा है।

मीनारों का नाम शहर/राज्य का नाम
चारमीनार हैदराबाद, तेलंगाना
कीर्ति स्थंभ चित्तौड़गढ़
जय स्थंभ चित्तौड़गढ़, राजस्थान
कुतुब मीनार दिल्ली, राजस्थान
हिलती मिनारें सिदी बशीर मस्जिद, अहमदाबाद, गुजरात

 

हमने इस पोस्ट में monuments of india in hindi भारत का पहला मकबरा भारत के प्रमुख अध्यक्ष मुगलो के मकबरे भारत के ऐतिहासिक स्थल ऐतिहासिक स्मारकों के महत्व ऐतिहासिक स्थलों की सुरक्षा ऐतिहासिक इमारतों का संरक्षण से संबंधित  जानकारी दी हैऔर आगे आने वाली परीक्षाओं में भी इनमें से काफी प्रश्न पूछे जा सकते हैं. तो इन्हें ध्यानपूर्वक पढ़ें. अगर इनके बारे में आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके पूछो और अगर आपको यह  जानकारी  फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button