Samanya Gyan

भारत के प्रमुख खनिज उत्पादक राज्य 2019

भारत के प्रमुख खनिज उत्पादक राज्य 2019

कोई भी कॉम्पीटिशन एग्जाम हो सभी के भारत के प्रमुख खनिज उत्पादक राज्य के बारे में अक्सर पूछे जाते है .इसलिए यदि कोई उमीदवार  किसी कॉम्पीटिशन एग्जाम की तेयारी  कर रहा है तो उसे पिछले कुछ समय की समान्य ज्ञान ज्ञान होना चाहिए इसलिए आज हम यंहा भारत के प्रमुख खनिज उत्पादक राज्य के बारे  में बतायेंगे इसलिए यदि आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको भारत के प्रमुख खनिज उत्पादक राज्य से सबंधित जानकारी होनी चाहिए यंहा हमने फ्रेंच ओपन से सबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी  है इनमे से प्रश्न अक्सर एग्जाम में पूछे जाते है |

खनिज किसे कहते है?

खनिज ऐसे भौतिक पदार्थ हैं जो खान से खोद कर निकाले जाते हैं। कुछ उपयोगी खनिज पदार्थों के नाम हैं – लोहा, अभ्रक, कोयला, बॉक्साइट (जिससे अलुमिनियम बनता है), नमक, जस्ता, चूना पत्थर इत्यादि।
भारत में खनिज संपदा:
भारत में खनिज सम्पदा का विशाल भंडार है | यहाँ लगभग सभी प्रकार के खनिज मिलते हैं  क्योंकि इसकी भूगर्भिक संरचना में प्राचीन दृढ़ भूखण्डों का बड़ा योगदान है, |  इसलिए भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (Geological Survey of India) के अनुसार भारत में खनिज सम्पदा वाले 50 क्षेत्र हैं और उन क्षेत्रों में लगभग 400 स्थलों पर खनिज मिलते हैं ।

भारत में लौह-अयस्क का बहुत विशाल भंडार है। भारत लोहा के अलावे मैंगनीज, क्रोमाईट, टाइटेनियम, मैग्नासाईट, केनाईट, सिलिमनाईट, परमाणु-खजिनों अभ्रक और बाक्साइट के मामले में न केवल आत्मनिर्भर है, बल्कि इनका बड़ी मात्रा में निर्यात भी करता है। इस लेख में हम भारत में प्रमुख खनिज उत्पादक राज्यो की सूची दे रहे हैं जिसका प्रयोग विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में अध्ययन सामग्री के रूप में किया जा सकता है।

भारत के प्रमुख खनिज उत्पादक राज्य 2018

क्र खनिज / धातु राज्य
1 कोयला झारखंड
2 बॉक्साइट (अल्युमीनियम अयस्क) ओडिशा
3 क्रोमाइट (क्रोमियम अयस्क) ओडिशा
4 कच्चा लोहा ओडिशा
5 मैंगनीज ओडिशा
6 लीड एंड जिंक राजस्थान
7 कैल्साइट (संगमरमर के स्रोत) राजस्थान
8 जिप्सम (उर्वरक में प्रयोग किया जाता है,
पेरिस का प्लास्टर आदि)
राजस्थान
9 क्वार्ट्ज राजस्थान
10 अदह आंध्र प्रदेश
11 चूना पत्थर आंध्र प्रदेश
12 अभ्रक आंध्र प्रदेश
13 बरीटेस आंध्र प्रदेश
14 हीरा मध्य प्रदेश
15 तांबा अयस्क मध्य प्रदेश
16 सोना कर्नाटक
17 कोरन्डम (रूबी, नीलमणि का स्रोत) महाराष्ट्र
18 सेंधा नमक हिमाचल प्रदेश
19 कच्चा तेल राजस्थान
20 प्राकृतिक गैस असम

 

हमने इस पोस्ट में  भारत में खनिज pdf भारत के खनिज उत्पादक राज्य भारत के खनिज उत्पादक राज्य pdf जो राज्य भारत के खनिज सम्राट कहा जाता है भारत के खनिज पदार्थ खनिज उत्पादक राज्य 2019 भारत में खनिज उत्पादक राज्य विश्व के प्रमुख खनिज उत्पादक देश 2018 लोहा उत्पादक राज्य लौह अयस्क उत्पादक राज्य से सबंधित जानकारी दी है इनमे से प्रश्न अक्सर एग्जाम में पूछे जाते है अगर इनके बारे में आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके पूछो और अगर आपको यह  जानकारी  फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button