All Post

बिजली फिटिंग के सामान की लिस्ट

बिजली फिटिंग के सामान की लिस्ट

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बिजली फिटिंग के सामान का बहुत महत्व होता है, क्योंकि किसी भी इलैक्ट्रिकल इंसटालेशन को कार्य करने योग्य बनाने के लिए बिजली फिटिंग का सामान एक मजबूत आधार होता है। जैसे, यदि हमें किसी लैम्प/बल्ब से रौशनी प्राप्त करनी हो तो ,

एक होल्डर जिसमें लैम्प/बल्ब को लगाएँगें तथा एक स्विच, जिससे उस लैम्प/बल्ब को चालू (ON) या बंद (OFF) किया जा सके, की आवश्यकता होती है, यदि हमारे पस स्विच, और होल्डर उपलब्ध नहीं होगा तो लैम्प/बल्ब से रौशनी प्राप्त करने के लिए अत्याधिक कठिनाई होगी। इसलिए भिन्न-भिन्न कार्यों के लिए भिन्न-भिन्न प्रकार की विद्युत सामग्री का प्रयोग किया जाता है।

बिजली फिटिंग का सामान बैकेलाइट इन्सुलेटिंग पदार्थ की बनाई जाती है। बैकेलाइट उत्तम इन्सुलेटर होता है। यह ताप को अधिक समय तक सहन करता है। इस पर तेल और नमी का कोई प्रभाव नहीं होता है। सहायक सामग्री पूर्ण रूप से ढका हुआ होना चाहिए,

जिसे अचानक छू लेने की स्थिति में विद्युत से पूर्ण सुरक्षा हो सके। सहायक सामग्री की मानक धारा रेटिंग 6 एम्पियर, 16 एम्पियर व 32 एम्पियर है। वहीं वोल्टेज रेटिंग बी. आई. एस. 1293-1988 के अनुसार 240 वोल्ट, एसी है। नीचे आपको बिजली के सामान की पूरी सूची दी गयी है .

स्विच

Electricity लाइन को ‘ऑफ’ या ‘आन’ करने अर्थात् Electricity को चालू करने या समाप्त करने के लिए स्विच प्रयोग किया जाता है। स्विच इस प्रकार का होना चाहिए कि वह ‘ऑन’ करने पर तुरन्त Electricity को चालू कर दे और ‘ऑफ’ करने पर तुरन्त बन्द कर दे जिससे स्विच में स्पार्क न उत्पन्न होने पावे।।

स्विच स्वयं चलने वाले अर्थात् ऑटोमैटिक और हाथ से चलने वाले होते हैं। ऑटोमैटिक स्विच Electricity चुम्बक से कार्य करते हैं। हाथ से चलने वाले स्विच दो प्रकार के होते हैं-मेन स्विच और ब्रान्च स्विच। मेन स्विच 20 एम्पियर से अधिक करन्ट वाली लाइन के लिए प्रयोग किए जाते हैं और ब्रान्च स्विच छोटे-छोटे सर्किट की Electricity को कन्ट्रोल करते हैं. स्विच की यह विशेषता होनी चाहिए कि वह किसी भी सर्किट या उपकरण को बिना चिंगारी उत्पन्न किए तुरन्त आसानी से चालू (On/ open) व बंद (off/close) कर दें।

स्विच कई प्रकार के होते हैं

1.टम्बलर स्विच (Tumbler Switch)
2.फ्लश टाईप स्विच (Flush type switch)
3.आई. सी. मेज स्विच (I.C. main switch).
4.नाइफ स्विच (knife switch).

लैम्प होल्डर

लैम्प होल्डर का कार्य लैम्प को पकड़कर (Hold) कर रखना और लैम्प के टर्मीनल्स तक सप्लाई पहुँचाने का है। लैम्प होल्डर में पिन या पत्ती लगी होती है जिसके द्वारा लैम्प में विद्युत पहुँचती है और लैम्प रौशनी प्रदान करता है। लैम्प होल्डर कई प्रकार के होते हैं। आमतौर पर प्रयोग होने वाले लैम्प होल्डरों का वर्णन नीचे दिया गया है।

1.लटकाने वाला होल्डर (Pendent Holder)
2.बैटन होल्डर (Batton Holder)
3.ब्रैकेट होल्डर (Bracket Holder)
4.ऐंगल होल्डर (Angle Holder)
5.स्लाटिंग होल्डर (Slanting Holder)
6.एडीसन स्क्रयू टाइप होल्डर (Edison Screw Type Holder).
7.वाटर टाइट होल्डर (Water Tight Holder)
8.एंगल स्वीवेल होल्डर (Angle Swivel Holder)
9.गोलिएथ एडीसन स्क्रू होल्डर (Goliath Edison Screw Holder)

सीलिंग रोज

छत पर सीलिंग फैन लगाने, फ्लोरसेन्ट टयूब के कनैक्शन और लटकवां लैम्प लगाने के लिए सीलिंग रोज प्रयोग किया जाता है। ये बैकलाइट या पार्सलीन के बने होते हैं। इसमें दो पिन या तीन पिन होती है। तीसरी पिन अर्थ कनैक्शन के लिए होती है। यह 250 वोल्ट 5 एम्पियर पर प्रयुक्त होते हैं। एक सीलिंग रोज से एक ही कनैवशन होना चाहिए.यह दो प्रकार के होते हैं।

1.दो प्लेंट सिलिंग रोज(Two Plate Ceiling Rose)
2.तीन प्लेंट सिलिंग रोज (Three Plate Ceiling Rose)

सॉकिट

यह पोर्टेबिल फिटिंग और सप्लाई से कनैक्ट करने वाले उपकरण जैसे टेबिल फैन, प्रैस, हीटर आदि से कनेक्ट करने वाला होता है। यह दीवार, छत या फर्श के ऊपर लगाया जाता है। इसके अन्दर ब्रास की पिने लगी होती हैं जो खोखली होती हैं। इन पिनों के नीचे पेंच लगा होता है। जिससे तार कनैक्ट किए जाते हैं।

ये लाइट के लिए 5 एम्पियर और पावर के लिए 15 एम्पियर का प्रयोग किया जाता है। सॉकिट दो प्रकार के होते हैं टू पिन सॉकिट और थ्री पिन सॉकिट। टू पिन सॉकिट में पिने समान मोटाई और लम्बाई की होती हैं। एक पिन में फेस और दूसरे पिन में न्यूट्रल लगाया जाता है।

थ्री पिन सॉकिट में एक पिन कुछ अधिक मोटी होती है जो अर्थ कनैक्शन के लिए प्रयोग की जाती है। इसके अतिरिक्त सॉकिट के साथ स्विच भी लगा होता है। इसे ‘स्विच सॉकिट कम्बाइंड’ या ‘स्विच और सॉकिट’ यूनिट कहते हैं.

सॉकेट दो प्रकार के होते हैं

1. टू पिन सॉकेट (Two Pin Socket)
2. थ्री पिन सॉकेट (Three Pin Socket)

पिन प्लग /Plug Top

किसी सॉकिट से सप्लाई कनैक्शन के लिए पिन प्लग प्रयोग किया जाता है। यह टू पिन प्लग और तीन पिन प्लग होते हैं। यह 5 एम्पियर और 15 एम्पियर की होती है और बैकलाइट की बनी होती है। तीन पिन में एक पिन मोटी और दो उससे पतली होती है। मोटी पिन में अर्थ तार लगाया जाता है।

कनैक्टर

कनैक्टर का प्रयोग अधिकतर न्यूट्रल तार के लिए, तार में बिना जोड़ लगाए, तार की लम्बाई बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह पोर्सलिन या प्लास्टिक के बनाए जाते हैं। इसमें एक पीतल की नली होती है जिसमें छेद व पेंच लगे होते हैं। कनैक्टर सिंगल वे, टू-वे, तथा थ्री-वे में बनाए जाते हैं यह 6A/250, 16A/ 250V तथा 32A/250v तथा 32A/500v की क्षमती तक बनाए जाते हैं।

एप्लाइंस कनैक्टर

यह बैकलाइट या पोर्सलीन के बनाए जाते हैं इन्हें विशेष प्रकार के डिजाइन से तैयार किया जाता है जिसके द्वारा प्रैस, हीटर इत्यादि को सप्लाई दी जाती है। एप्लाइंस कनैक्टर 16A/250V के बनाए जाते हैं।

एडॉप्टर

विद्युत की ऐसी सामग्री जिससे एक से ही, एक समय में दो या तीन कार्य इकट्ठे लिए जा सके, एडॉप्टर कहते हैं। जब किसी होल्डर या सॉकेट से अतिरिक्त कनैक्शन लिया जाए तो वह एडॉप्टर कहलाता है। ये भिन्न-भिन्न प्रकार के होते हैं।

1.सिंगल एडॉप्टर (Single Adopter)
2.पैरेलल एडॉप्टर (Parallel Adopter)
3.सॉकेट एडॉप्टर (Socket Adopter)
4.मल्टी प्लग (Multi Plug)

फ्यूज

फ्यूज एक सुरक्षा प्रदान करने का साधन होता है। इसमें निर्धारित करंट का फ्यूज तार लगा होता है। प्रत्येक सर्किट मशीन, और उपकरण का निर्धारित करंट होता है जिसे सामान्य या नार्मल (Normal) करंट कहते हैं, जिस पर, मशीन या उपकरण आसानी से कार्य करता है यदि किसी कारण जैसे, शार्ट सर्किट या अधिक लोड (over load) होने के कारण, मशीन या उपकरण सामान्य से अधिक करंट लेता है तो सार्किट में लगे मशीन या उपकरण जल सकते हैं, इन्हें जलने, नष्ट होने या खराब होने से बचाने के लिए, फ्यूज का प्रयोग करते हैं.

फ्यूज कट आऊट मुख्य रूप से तीन प्रकार के प्रयोग किए जाते हैं.

1.किट केट फ्यूज कट आऊट
2.कार्टिज फ्यूज कट आऊट
3. एच.आर.सी. फ्यूज

M.C.B.

इसका पूरा नाम मिनीएचर सर्किट ब्रेकर (Miniature Circuit Breaker) है। यह भी एक सुरक्षा साधन है। जिसका आजकल आमतौर पर फ्यूज के स्थान पर प्रयोग होने लगा है। M.C.B. को फ्यूज से अच्छा माना जाता है क्योकि यह ओवर लोड़ होने पर सर्किट को बंद कर देती है

तथा सर्किट का दोष दूर होने पश्चात,केवल इसकी Knob  को उचाँ करके सर्किट चालू किया जा सकता है। इसमें फ्यूज तार को बदलने की आवश्यकता नहीं होती तथा पूर्ण बंद होने के  कारण आग लगने का खतरा नहीं होता। इसकी बनावट एक स्विच जैसी होती है जिसे ऊपर नीचे करके, सर्किट को चालू या बंद किया जा सकता है |

इन्सुलेटेड तार

घरेलू Electrical वायरिंग में प्रयोग किया जाने वाला कुचालक आवरण युक्त तार, इन्सुलेटेड तार कहलाता है। यह सिंगल चालक वाला (एल्युमिनियम चालक) अथवा स्टैन्टेड चालक वाला (कॉपर चालक) हो सकता है।

तार के प्रकार

तार निम्न प्रकार के होते हैं

(क) कोर के अनुसार

1. सिंगल कोर तार (Single Core Wire)
2. टू कोर तार (Two Core Wire)
3. श्री कोर तार (Three Core Wire)
4. फोर कोर तार (Four Core Wire)

(ख) इन्सुलेशन के अनुसार

1. वी.आई.आर. तार (V.I.R. wire)
2. सी.टी.एस. तार (C.T.S wire) या  टी.आर.एस. तार (T.R.S. wire)
3. लेड कवर्ड तार (Lead covered wire)
4. पी.वी.सी. तार (PV.C. Wire)
5. फ्लैक्सिबिल तार (Flexible wire)
6. वैदर फू तार (Weather proof wire)
7. इनैमिल्ड तार (Enamelled wire)
8. सी.सी./एस.सी. तार (C.C./S.C. wire)
9. फायर रेसिस्टिंग वायर (Fire resisting wire)

(ग) धातु के अनुसार

1. बेअर कॉपर तार (Bare copper wire)
2. ए.सी.एस.आर. तार (A.C.S.R. wire)
3. फ्यूज तार (Fuse wire)
4. यूरेका तार (Eureka wire)
5. नाइक्रोम तार (Nichrome wire)

केबिल

एक अथवा बहु कोर वाले, उच्च करन्ट वहन क्षमता वाले इन्सुलेटेड तार, केबिल कहलाते हैं। केबिल की एक कोर में 3, 7, 19, 37 या 61 तार हो सकते हैं.केबिल की प्रत्येक कोर चाहे उसमें कितने ही तार हों पृथक रूप से इन्सुलेटेड होती है। सभी कोर पुनः एक साथ इन्सुलेशन चढ़ी हुई होती है.

केबिल्स के प्रकार

केबिल्स निम्न प्रकार के होते हैं
1. वल्केनाइज्ड इन्डिया रबर-इन्सुलेटेड केबिल्स या रबर पी.वी.सी. केबिल्स-यह मकानों की सर्विस लाइन व अन्य बाहरी कार्यों के लिए प्रयोग होता है। इस पर जलवायु का प्रभाव नहीं होता है।
2. इम्प्रैगनेटेड-पेपर इंसुलेटेड केबिल्स
3. इम्प्रैगनेटेड जूट इन्सुलेटेड केबिल्स
4. लैड कवर्ड वार्निश्ड कैम्ब्रिक इन्सुलेटेड केबिल्स
5. मिनरल वार्निश्ड कॉपर शीथ्ड केबिल्स

इस पोस्ट में आपको घरेलू बिजली फिटिंग बिजली के सामान bijali fitting ka saman ki list बिजली के सामान की लिस्ट इलेक्ट्रिकल सामान लिस्ट इलेक्ट्रॉनिक सामान लिस्ट इलेक्ट्रॉनिक सामान के नाम इलेक्ट्रिक सामान लिस्ट इलेक्ट्रॉनिक में क्या क्या सामान आता है? बिजली का तार कौन सा अच्छा होता है? लाइट फिटिंग कितने प्रकार की होती हैं?

बिजली के सामान की होलसेल मार्केट इलेक्ट्रॉनिक सामान की लिस्ट PDF Hindi लाइट फिटिंग सामान  बिजली के सामान के बारे में कुछ बेसिक जानकारी दी गयी है इनके बारे में डिटेल्स में आपको आगे आने वाली पोस्ट में बताया जायेगा .जन्हा पर आप हर एक सामान के बारे में और ज्यादा जानकारी पाएंगे . अगर अभी इस पोस्ट के बारे में आपका कोई भी सवाल या सुझाव होतो नीचे कमेंट करके पूछे .

Related Articles

5 Comments

  1. सर मुझे बिजली सामान की पूरी लिस्ट चाहिए वॉट्सएप प्लीज़ 8954549623

  2. Sir mujhe bhi bijli building fitting ka saman ki poori list chahiye please tell me I am investing this Shop

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button