Samanya Gyan

‘पुरस्कार एवं दण्ड’ सीखने के किस नियम का प्रतिरूप है

‘पुरस्कार एवं दण्ड’ सीखने के किस नियम का प्रतिरूप है

ई.एल. थार्नडाइक ने सीखने के तीन नियम बताए है
(a) तत्परता का नियम
(b) अभ्यास का नियम
(c) प्रभाव का नियम।
प्रभाव के नियम को संतोष – असंतोष का नियम भी कहते है। इस नियम के अनुसार जिस कार्य को करने से पुरस्कार प्राप्त होता है उसे शीघ्र सीख लेते है और जिसके परिणामस्वरूप दण्ड मिलता है उसे नहीं सीखते है।

पुरस्कार और दंड से रिलेटिड प्रश्न उत्तर

पुरस्कार और दंड क्या है?

बालक के सकारात्मक या वांछित व्यवहार के बाद जो विषयवस्तु प्रदान की जाती है, उसे पुरस्कार कहतें हैं। पुरस्कार से बालकों में अच्छी आदतों एवं मनोवृत्तियों का विकास होता है। किसी बालक को अच्छे कार्य या गुण के लिए पुरस्कार प्रदान किया जाता है तो अन्य बालक भी ऐसा करने के लिए प्रेरित होते हैं।

पुरस्कार और दंड का सिद्धांत किसका है?

सामाजिक अधिगम:- अल्बर्ट बंडुरा द्वारा प्रस्तावित सामाजिक अधिगम सिद्धांत, व्यवहार, दृष्टिकोण को देखने, प्रतिरूपन और अनुकरण करने के महत्व पर जोर देता है। संज्ञानात्मक सिद्धांत:- जीन पियाजे ने शिशुओं को एक संदर्भ में देखा, और बच्चों के चिंतन को समझने के लिए संचलनों का प्रयोग किया।

दंड के मुख्य उद्देश्य क्या है?

दंड का मुख्य उद्देश्य समाज में शांति एवं सुरक्षा बनाए रखना होता है । प्राचीन काल में अपराधी को दंड देने का मुख्य उद्देश्य समाज के अन्य व्यक्तियों को भयभीत करना होता था जिससे समाज में शांति बनी रहे जबकि वर्तमान में दंड का मुख्य उद्देश्य अपराधी को सुधारना है ।

पुरस्कार और दंड सीखने को कैसे प्रभावित करते हैं?

हमने सीखने या प्रतिधारण पर इनाम का बहुत कम प्रभाव देखा। दंड का कौशल प्रतिधारण पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा, लेकिन सीखने पर महत्वपूर्ण, कार्य-निर्भर प्रभाव पड़ा। SRTT सजा में सटीकता पर न्यूनतम प्रभाव के साथ गति में सुधार हुआ। इसके विपरीत, एफटीटी पर सजा ने खराब प्रदर्शन किया।

सीखने में दंड का क्या स्थान है?

विद्यार्थियों को अनुशासित बनाने में दंड का महत्व पूर्ण हाथ होता है। III. दंड खास करके उस समय ज्यादा उपयोगी हो जाता है जब इसका उपयोग पुरस्कार के साथ साथ किया जाता है और बच्चे दंड से बचना चाहते हैं। प्राप्त करने की तत्परता उत्पन्न होती है।

पुरस्कार दंड देना क्यों महत्वपूर्ण है?

इनाम और दंड दोनों का उपयोग अनिवार्य रूप से शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जाता है। सीखने की प्रक्रिया को प्रभावी बनाने के लिए शिक्षकों द्वारा उन्हें जानबूझकर चुना जाता है। इसका उद्देश्य छात्रों की सीखने की उपलब्धि में सुधार करना है । एक अच्छी तरह से चयनित इनाम और दंड छात्रों की सीखने की प्रभावशीलता में योगदान करते हैं।

दंड से आप क्या समझते हैं?

राजा, राज्य और छत्र की शक्ति और संप्रभुता का द्योतक और किसी अपराधी को उसके अपराध के निमित्त दी गयी सजा को दण्ड कहते हैं।

थार्नडाइक ने सीखने के कितने मुख्य नियम दिए हैं?

थार्नडाइक द्वारा प्रतिपादित सीखने के तीन महत्वपूर्ण नियम बताए गए है जिसके प्रयोग से अधिगम अधिक प्रभावशाली होता है। सीखने के मुख्य नियम-

तत्परता का नियम (Law of Readiness)
अभ्यास का नियम (Law of Exercise)
परिणाम का नियम (Law of Effect) /प्रभाव का नियम/सन्तोष का नियम (Law of Satisfaction)

पुरस्कार कौन सी प्रेरणा है?

पुरस्कार धनात्मक एवं प्रत्यक्ष अभिप्रेरणा है। पुरस्कार प्राप्त करना एक आनन्दायक तथा सुखद अनुभूति है जिसके द्वारा वांछित कार्यों को आनन्ददायक, आकर्षक तथा पुनरावृत्ति योग्य बनाया जाता है साथ ही पुरस्कार किसी व्यक्ति को तत्काल और प्रत्यक्ष रूप से कार्य करने के लिए प्रेरित करता है।

दंड के कितने सिद्धांत है?

अतः किसी व्यक्ति ने जिस अनुपात में कोई अपराध किया है तो उसे उसी अनुपात में प्रतिक्रिया होती है। अतः किसी व्यक्ति ने जिस अनुपात में कोई अपराध किया है तो उसे उसी अनुपात में दंडित करना प्रतिकारवाद है। ऽ दंड के सुधारवादी सिद्धान्त के अनुसार दंड का लक्ष्य अपराधी को शिक्षित करना है।

सीखने में पुरस्कार और दंड की क्या भूमिका है?

इनाम और सजा दोनों का इस्तेमाल अनिवार्य रूप से शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जाता है। सीखने की प्रक्रिया को प्रभावी बनाने के लिए शिक्षकों द्वारा उन्हें जानबूझकर चुना जाता है । इसका उद्देश्य छात्रों की सीखने की उपलब्धि में सुधार करना है। एक अच्छी तरह से चयनित इनाम और दंड छात्रों की सीखने की प्रभावशीलता में योगदान करते हैं।

पुरस्कार सजा क्यों देते हैं?

बच्चा सीखता है कि इनाम मिलना उनके बुरे व्यवहार या बुरे व्यवहार की धमकी से शुरू होता है। जब ऐसा होता है, तो बच्चा वास्तव में माता-पिता को बुरे व्यवहार को रोकने या रोकने के लिए पुरस्कार प्रदान करने के लिए मजबूर कर रहा है। यह जबरन वसूली है और बच्चे (और माता-पिता) को पुरस्कारों से दंडित किए जाने का एक और उदाहरण है।

इस पोस्ट में  पुरस्कार एवं दण्ड’ सीखने के किस नियम का प्रतिरूप है विद्यालय संस्कृति की अवधारणा विद्यालय संस्कृति क्या है विद्यालय संस्कृति प्रबंधन और शिक्षक विद्यालय संस्कृति को प्रभावित करने वाले कारक पुरस्कार और दंड की अवधारणा किसने दी Puraskar ki bhumika पुरस्कार और दंड का सिद्धांत किसका है? पुरस्कार और दंड क्या है? थॉर्नडाइक का कौन सा नियम सीखने में दंड के मुख्य उद्देश्य क्या है? दंड के कितने प्रकार होते हैं? दंड का सिद्धांत क्या है? पुरस्कार और दण्ड के महत्त्व का बताता है? पुरस्कार एवं दंड कैसा प्रेरक है Puraskar Evam Dand Kaun Se Prerak Hain से संबंधित काफी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है यह जानकारी फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और इसके बारे में आप कुछ जानना यह पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके अवश्य पूछे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button