Samanya Gyan

देश के बच्चे किसके द्वारा हेपेटाइटस A के प्रति प्रतिरक्षण प्राप्त करते हैं

देश के बच्चे किसके द्वारा हेपेटाइटस A के प्रति प्रतिरक्षण प्राप्त करते हैं.

देश के बच्चे पानी के द्वारा हेपेटाइटस A के प्रति प्रतिरक्षण प्राप्त करते हैं.हेपेटाइटिस की हेपेटाइटिस A प्रकार के लिए टीका उपलब्ध है.यकृतशोथ क (हैपेटाइटिस ए) एक विषाणु जनित रोग है. हेपेटाइटिस में लिवर में सूजन आ जाती है.इसमें रोगी को काफ़ी चिड़चिड़ापन होता है. यह परिस्थिति लिवर तक ही सीमित रहती है. कई बार यह गंभीर रूप धारण कर फिब्रोसिस अथवा लिवर कैंसर भी बन सकती है. हेपेटाइटिस वायरस, हेपेटाइटिस होने का सबसे बड़ा कारण होता है.

Revac B के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

आज हम आपको इस पोस्ट में Revac B से संबधित जानकारी देंगे जिसके बारे में आपको जानना बहुत आवश्यक है .क्योंकि इसके बारे में अक्सर एग्जाम में प्रश्न पूछे जाते है .इसलिए आप इस पोस्ट को ध्यान से पढिए अगर यह जानकारी आपको फायदेमंद लगे तो दूसरो को शेयर जरुर करे

1. अपनी हालत में सुधार लाने के लिए मुझे Revac B का उपयोग कितने समय तक करना चाहिए?
हमारे उपयोगकर्ताओं के अनुसार स्थिति में सुधार लाने के लिए Revac B का इस्तेमाल दो हफ्तों के लिए करना ज़रूरी है। पर आपकी ज़रूरत फरक हो सकती है तो अवधि भी फरक हो सकती है जो एक डॉक्टर की सलाह से ही पता चल सकती है।
2. Revac B को दिन में कितनी बार लेने की आवश्यकता है?
आम तौर से Revac B दिन में दो बार लेनी चाहिए। क्योंकि आपकी मेडिकल स्थिति अलग हो सकती है, इसलिए Revac B का कितना इस्तेमाल आपके लिए उचित है यह डॉक्टर से सलाह करें।
3. क्या यह लार या भोजन के माध्यम से फैल सकता है?
हाँ, यह संक्रमित व्यक्ति के लार, रक्त, वीर्य आदि सहित शरीर के तरल पदार्थ के संपर्क के माध्यम से फैलता है।
4. क्या Revac B को लेना एकदम से रोका जा सकता है या इसे धीरे धीरे लेना रोकना चाहिए?
ऐसी कई दवाइयाँ हैं जिन्हे एकदम लेना रोक दें तो दिक्कत पैदा हो सकती है। Revac B शुरू या बंद करने से पहले डॉक्टर से सलाह ज़रूर करें।
5. क्या यह दवा आदत या लत बन सकती है?
आदत या लत बहुत कम दवाइयों की बनती है। भारत सरकार ने ऐसी दवाओं को अनुसूची H या X में शामिल कर दिया है, जो की नियंत्रित पदार्थों की सूची है। डॉक्टर से परामर्श करे बिना कोई डॉवा ना लें।
6. क्या हैपेटाइटिस बी संक्रमण घातक या जीवन के लिए संकट जैसा है? और क्या यह संक्रामक है?
हाँ। हेपेटाइटिस बी के संक्रमण के लक्षण, यदि लंबे समय तक मौजूद हैं, तो पुराना संक्रमण, यकृत सिरोसिस या यकृत कैंसर का कारण हो सकता है। हेपेटाइटिस बी वायरस संक्रमण संक्रामक है। (और पढ़ें – कैंसर के प्रकार)
7. क्या Revac B का उपयोग गर्भवती महिला के लिए ठीक है?
अपनी स्थिति के अनुसार डॉक्टर से परामर्श करें।
8.क्या Revac B का उपयोग स्तनपान की अवधि के दौरान सुरक्षित है?
इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने डॉक्टर से बात करें।
9. क्या Revac B संक्रमण का उपचार किया जा सकता है?
नहीं। अधिकांश मामलों में, हेपेटाइटिस बी के लक्षण 48 सप्ताह के भीतर समाप्त किये जाते हैं लेकिन पुरे जीवनकाल के लिए व्यक्ति संक्रमित रहता हैं। कुछ मामलों में, हालांकि, लक्षण (पुराना संक्रमण) भी लंबे समय तक जारी रह सकते हैं।
10. Revac B को खाली पेट लेना चाहिए या भोजन से पहले या भोजन के बाद?
हमारे उपयोगकर्ताओं के अनुसार Revac B सबसे अधिक भोजन के बाद लेने की सूचना है। किंतु हर किसी की मेडिकल स्थिति अलग होती है इसलिए Revac B लेने से पहले डॉक्टर से ज़रूर बात करें।

इस पोस्ट में आपको revac b 1 ml revac b vaccine dose revac b vaccine uses revac b price revac b composition revac b mcf revac b vs engerix b हेपेटाइटिस बी के टीके साइड इफेक्ट हेपेटाइटिस ए का टीका हेपेटाइटिस बी का टीका price हेपेटाइटिस बी वैक्सीन हेपेटाइटिस का टीका इंज हेपेटाइटिस बी के टीके की खुराक से संबधित जानकारी दी है .अगर यह जानकारी आपको फायदेमंद लगे तो दूसरो को शेयर जरुर करे .अगर इसके बारे में आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके बताएं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button