Basic Computer

डेस्कटॉप कंप्यूटर क्या होता है और इसके भाग

डेस्कटॉप कंप्यूटर क्या होता है और इसके भाग

Desktop Computer In Hindi : डेक्सटॉप कंप्यूटर एक पर्सनल कंप्यूटर होता है जो कि एक मेज पर आता है डेक्सटॉप कंप्यूटर में आपको एक मॉनिटर , एक माउस , एएक कीबोर्ड , और एक Processor देखने को मिलता है . जोकि माइक्रो टावर यामी टावर के रूप में हो सकता है. लेकिन अगर हम बात करें एक पूरे डेक्सटॉप कंप्यूटर की तो उसके साथ में आपको स्पीकर , प्रिंटर , UPS भी देखने को मिलेगा जो की पूरी तरह से एक Desk पर फिट हो जाएगा.

डेस्कटॉप कंप्यूटर का इतिहास

1960 के दशक में कंप्यूटर बहुत बड़े हुआ करते थे लगभग एक कमरे के साइज में होते थे और चाहे छोटे से छोटे कंप्यूटर जिसने हम मिनी कंप्यूटर के नाम से जानते हैं उनका साइज भी एक मेज के बराबर होता था. सबसे पहला डेक्सटॉप कंप्यूटर Olivetti Programma 101 था जो कि 1965 में जारी किया गया था और जो कि एक टाइपराइटर के समान था. सबसे पहला घर में इस्तेमाल किए जाने वाला कंप्यूटर TRS-80, Apple II था जो कि 1977 में उपयोग में आया.1960 के दशक में कंप्यूटर बहुत बड़े हुआ करते थे लगभग एक कमरे के साइज में होते थे और चाहे छोटे से छोटे कंप्यूटर जिसने हम मिनी कंप्यूटर के नाम से जानते हैं उनका साइज भी एक मेज के बराबर होता था. सबसे पहला डेक्सटॉप कंप्यूटर Olivetti Programma 101 था जो कि 1965 में जारी किया गया था और जो कि एक टाइपराइटर के समान था. सबसे पहला घर में इस्तेमाल किए जाने वाला कंप्यूटर TRS-80, Apple II था जो कि 1977 में उपयोग में आया.

डेक्सटॉप कंप्यूटर के मुख्य भाग

जैसा कि आपको ऊपर फोटो में दिखाया गया है यह एक डेक्सटॉप कंप्यूटर है जिसमें आपको कई चीजें देखने को मिल रही है तो एक कंपलीट डेक्सटॉप कंप्यूटर में कौन-कौन से मुख्य भाग होते हैं इसकी सूची नीचे आपको दी गई है.

1. मॉनिटर
डेक्सटॉप कंप्यूटर में मॉनिटर एक अहम हिस्सा होता है क्योंकि जो भी हम काम करते हैं वह सारा का सारा मॉनिटर पर दिखाई देता है तो इसीलिए आप मॉनिटर खरीदने से पहले इस बात का विशेष ध्यान रखें कि मॉनिटर किसी अच्छी कंपनी का खरीदें और मॉनिटर का साइज अपनी जरूरत के हिसाब से खरीदें. और कम से कम 1080p Resolution का मॉनिटर ही खरीदें.. अगर आप इससे कम Resolution का मॉनिटर खरीदेंगे तो आपको उस पर टैक्स और वीडियो फाइल की क्वालिटी अच्छी नहीं मिलेगी. अगर आप घर पर एक सामान्य काम के लिए डेक्सटॉप कंप्यूटर खरीद रहे हैं तो आपको 21 से 23 इंच तक का मॉनिटर खरीदना चाहिए.
2. प्रोसेसर
प्रोसेसर कंप्यूटर का वह हिस्सा होता है जिसके द्वारा कंप्यूटर का सारा कार्य किया जाता है. कंप्यूटर पर एक छोटा सा photo देखने से लेकर बड़े बड़े Game खेलने का पूरा काम प्रोसेसर द्वारा ही किया जाता है. इसीलिए प्रोसेसर को खरीदते समय आपको इसकी कॉन्फ़िगरेशन पर विशेष ध्यान देना होगा. अगर आप कम कॉन्फ़िगरेशन वाला प्रोसेसर खरीदेंगे तो वह ज्यादा काम नहीं कर पाएगा अगर आप उसमें कोई ज्यादा बड़ी गेम खेलेंगे तो वह भी नहीं खेल पाएंगे. लेकिन अगर आपको कंप्यूटर पर गेम नहीं खेलनी है सिर्फ आपको ऑडियो वीडियो और इंटरनेट ही चलाना है तो आप कम कॉन्फ़िगरेशन का प्रोसेसर भी खरीद सकते हैं क्योंकि जितनी बड़ी कॉन्फ़िगरेशन का प्रोसेसर आप खरीदेंगे उस पर उतना ही ज्यादा पैसे लगेंगे. अगर आप अपनी लोकल मार्केट से डेक्सटॉप कंप्यूटर खरीदेंगे तो वहां पर आप अपनी जरूरत बता सकते हैं कि आपको कंप्यूटर पर क्या-क्या काम करना है तो सेलर आपको आपकी जरूरत के हिसाब से ही प्रोसेसर दिखाएगा जिससे कि आपके पैसे खराब नहीं होंगे.
3. कीबोर्ड
कीबोर्ड कंप्यूटर का वह हिस्सा है जिसके द्वारा हम कंप्यूटर पर कोई भी टैक्स लिख सकते हैं या टैक्स लिखने के अलावा और भी कई काम हम कीबोर्ड से कर सकते हैं. लेकिन मार्केट में आपको कई प्रकार के कीबोर्ड देखने को मिलेंगे जिसमें बटनो की संख्या कम या ज्यादा हो सकती है तो अपनी जरूरत के हिसाब से ही छोटा या बड़ा कीबोर्ड खरीदें. अगर आपको टाइपिंग का काम करना है तो आप एक बड़ा कीबोर्ड ही खरीदें लेकिन अगर आपको कीबोर्ड का इस्तेमाल ज्यादा नहीं करना है तो आप छोटा कीबोर्ड भी खरीद सकते हैं जिससे कि आपके पैसे की भी बचत होगी.
4. माउस
कीबोर्ड के बाद में एक माउस ऐसी डिवाइस है जो सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है बिना माउस के शायद आप कंप्यूटर चलाना पसंद नहीं करेंगे इसलिए माउस खरीदते समय एक अच्छी कंपनी का माउस खरीदें ताकि उस में किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना आए और जहां तक संभव हो आप USB वाला माउस ही खरीदें अगर आप वायरलेस कीबोर्ड और माउस खरीदते हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा पैसे देने पड़ेंगे और साथ में आपको उसमें समय-समय पर बैटरी डालनी पड़ेगी और बिना बैटरी के कीबोर्ड माउस दोनों किसी काम के नहीं होंगे तो कीबोर्ड और माउस दोनों सोच समझकर खरीदें.
5. यूपीएस
कंप्यूटर को चलाने के लिए बिजली की आवश्यकता होती है लेकिन बहुत सी ऐसी जगह है जहां पर बिजली आने जाने का खतरा रहता है और अगर आपका कंप्यूटर सीधा बंद हो जाता है तो आपका कंप्यूटर की विंडो क्रैश हो सकती है या के कंप्यूटर में और भी कई खराबी आ सकती है इसीलिए कंप्यूटर पर हमेशा यूपीएस का इस्तेमाल किया जाता है ताकि अगर अचानक से बिजली चली जाए तो आपको कंप्यूटर बंद करने का समय मिल जाए इसीलिए आपको जरूर खरीदना चाहिए और अच्छी कंपनी का यूपीएस खरीदना चाहिए ताकि उसमें किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना आए. मार्केट में आपको छोटे और बड़े दो प्रकार के देखने को मिलेंगे जिसमें बैकअप का अंतर होता है छोटा यूपीएस बैकअप देगा वही बड़ा यूपीएस ज्यादा बैकअप के लिए होता है तो अपनी जरूरत के हिसाब से ही खरीदें.
6. स्पीकर्स
अपने कंप्यूटर से कोई भी ऑडियो या वीडियो फाइल देखने के लिए हमें आवाज सुनने की आवश्यकता होती है इसके लिए हम कंप्यूटर के साथ में स्पीकर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन स्पीकर्स की जगह आप हेडफोन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं और अगर आपको कंप्यूटर पर किसी प्रकार की ऑडियो या वीडियो खाई प्लेन नहीं करनी है तो आपका काम बिना हेडफोन और स्पीकर के भी चल सकता है.

इनके अलावा अगर आप अपने डेक्सटॉप कंप्यूटर में WIFI से इंटरनेट चलाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अलग से USB WIFI एडाप्टर भी खरीदना पड़ेगा. और अगर आप अपने कंप्यूटर में Bluetooth भी चलाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ब्लूटूथ का एडॉप्टर भी खरीदना पड़ेगा. लेकिन अगर आप यह अलग से नहीं खरीदना चाहते तो आप यह अपने कंप्यूटर के प्रोसेसर के अंदर भी लगवा सकते हैं.

ऑल इन वन डेस्कटॉप कंप्यूटर

पहले के समय में कंप्यूटर के मॉनिटर में CRT ट्यूब आती थी जिसके कारण मॉनिटर का साइज बहुत ज्यादा बड़ा होता था लेकिन आज के समय में LED मॉनिटर आने लगे हैं जिनका साइज बहुत ही पतला और वजन में बहुत ही कम होता है. और इसी प्रकार के मॉनिटर के अंदर अब प्रोसेसर लगा कर दिया जाता है जिससे कि वह एक ऑल इन वन डेस्कटॉप कंप्यूटर बन जाता है जिसके साथ में आपको सिर्फ कीबोर्ड और माउस को जोड़ना पड़ता है. आज के समय में मार्केट में कई कंपनियों के ऑल इन वन डेस्कटॉप कंप्यूटर आपको देखने को मिलेंगे जिन्हें आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं.

डेस्कटॉप कंप्यूटर Price

डेक्सटॉप कंप्यूटर की कीमत बताना वैसे तो मुश्किल है क्योंकि इसकी कीमत इसके भाग पर निर्भर करेगी जैसे कि मॉनिटर किस कंपनी का है कितना बड़ा है, प्रोसेसर कौन सी कंपनी का है कितना बड़ा प्रोसेसर है, वैसे अगर आप एक कंपलीट डेक्सटॉप कंप्यूटर खरीदना चाहते हैं तो ऑनलाइन आपको इसकी सही कीमत का पता चल जाएगा जहां पर आपको डेक्सटॉप कंप्यूटर के मॉनिटर और प्रोसेसर के आधार पर इसकी कीमत दिखाई जाएगी और इसे आप फ्लिपकार्ट अमेजॉन जैसी वेबसाइट से खरीद सकते हैं एक साधारण डेक्सटॉप कंप्यूटर ₹10000 से शुरू हो जाता है और उससे ऊपर आप कितने लाखों रुपए तक का एक डेक्सटॉप कंप्यूटर खरीद सकते हैं.

इस पोस्ट में आपको डेस्कटॉप कंप्यूटर डेफिनिशन डेस्कटॉप के प्रकार डेस्कटॉप के भाग डेस्कटॉप के अवयव क्या है डेस्कटॉप कंप्यूटर डेफिनिशन इन हिंदी डेस्कटॉप कंप्यूटर इन हिंदी डेस्कटॉप के विभिन्न अवयव क्या है डेस्कटॉप कंप्यूटर price से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल यह सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button