ITI

मोतिया बिंद (Cataract) किसे कहते हैं ?

मोतिया बिंद (Cataract) किसे कहते हैं ?

मोतियाबिंद आंखों का एक सामान्य रोग है। प्रायः पचपन वर्ष की आयु से अधिक के लोगों में मोतियाबिंद होता है, किन्तु युवा लोग भी इससे प्रतिरक्षित नहीं हैं। मोतियाबिंद विश्व भर में अंधत्‍व के मुख्य कारण हैं। 60 से अधिक आयु वालों में 40 प्रतिशत लोगों में मोतियाबिंद विकसित होता है।

आँख के लैंस के पीछे अनेक कारणों से एक झिल्ली-सी जम जाती है जिस कारण पारदर्शी लैंस के पार प्रकाश की किरणों के गुजरने में रुकावट उत्पन्न होती है। कभी-कभी लैंस पूरी तरह अपारदर्शी भी बन जाता है। शल्य चिकित्सा के द्वारा उस खराब लैंस को बाहर निकाल दिया जाता है। उसके स्थान पर उचित शक्ति का कांटेक्ट लैंस लगाने या शल्य चिकित्सा के बाद चश्मा लगाने से ठीक दिखाई देने लगता है।

मानव आँख से संबंधित सवाल जवाब

प्रश्न. कभी-कभी कुछ लोग दूर या निकट की वस्तुओं को स्पष्ट रूप से देखने के लिए आँखें सिकोड़ कर देखते हैं। क्यों ?
उत्तर- हमारी आँख का लैंस रेशेदार जेली जैसा होता है जिसकी वक्रता को कुछ सीमा तक पक्ष्माभी पेशियों से बदला जा सकता है। इसकी वक्रता में परिवर्तन से इसकी फोकस दूरी बदल जाती है। जब पेशियां शिथिल होती हैं तो लैंस पतला हो जाता है। उसकी फोकस दूरी बढ़ जाती है हमें दूर की वस्तु कुछ साफ़ दिखाई देने लगती है। पक्ष्माभी | पेशियों को सिकोड़ लेने से अभिनेत्र लैंस की वक्रता बढ़ जाती है और यह मोटा हो जाता है जिस कारण लैंस की फोकस दूरी घट जाती है। इससे हम निकट रखी वस्तु को साफ-साफ देख सकते हैं।

प्रश्न 16. हमारी आँखें किस प्रकार किसी वस्तु की लंबाई, चौड़ाई और गहराई को प्रकट कराती हैं ? 
उत्तर- हमारी आँखें सिर के सामने की ओर स्थित होती हैं। इससे हमारा दृष्टि क्षेत्र अवश्य कुछ कम हो जाता है। पर हमें इससे त्रिविय चाक्षुकी का लाभ मिल जाता है। हमारी आँखों के बीच कुछ सेंटीमीटर का अंतर होता है इसलिए दोनों आँखों से किसी भी वस्तु का थोड़ा-सा भिन्न प्रतिबिंब दिखता है। हमारा मस्तिष्क दोनों प्रतिबिंबों का संयोजन करके एक प्रतिबिंब बना देता है जिससे उस वस्तु की निकटता या दूरी का ज्ञान हो पाता है। इससे लंबाई, चौड़ाई और गहराई का ज्ञान हो जाता है।

प्रश्न . अभिनेत्र लैंस कब पतला हो जाता है ?
उत्तर- जब पेशियां शिथिल हो जाती हैं।
प्रश्न  . समंजन क्या है ?
उत्तर- अभिनेत्र लैंस की वह क्षमता जिसके कारण वह अपनी फोकस दूरी को समायोजित कर लेता है उसे समंजन कहते हैं।
प्रश्न  . नेत्र का निकट बिंदु किसे कहते हैं ?
उत्तर- वह न्यूनतम दूरी जिस पर रखी वस्तु बिना किसी तनाव के अत्यधिक स्पष्ट देखी जा सकती है उसे नेत्र का निकट बिंदु कहते हैं। किसी सामान्य दृष्टि के लिए यह दूरी लगभग 25 cm होती है।
प्रश्न . नेत्र का दूर बिंदु किसे कहते हैं ?
उत्तर- वह दूरतम् बिंदु जिस तक कोई नेत्र, वस्तुओं को सुस्पष्ट देख सकता है उसे नेत्र का दूर बिंदु कहते हैं।
प्रश्न  . सामान्य नेत्र के लिए दूर बिंदु कहाँ होता है ?
उत्तर- सामान्य नैत्र के लिए दूर बिंदु अनंत दूरी पर होता है।
प्रश्न  . मोतिया बिंद क्या है?
उत्तर- कई बार आयु बढ़ने के साथ कुछ लोगों में नेत्र का क्रिस्टलीय लैंस दूधिया तथा धुंधला हो जाता है जिस कारण दृष्टि में कमी या पूर्ण रूप से दृष्टिक्षय हो जाता है। इसे मोतिया बिंद कहते हैं।

प्रश्न  . मोतिया बिंद का उपचार क्या है ?
उत्तर- मोतिया बिंद का उपचार शल्य चिकित्सा है।
प्रश्न . एक नेत्र का क्षैतिज दृष्टि क्षेत्र लगभग कितना होता है ?
उत्तर- लगभग 150°.
प्रश्न  . दोनों नेत्रों का एक साथ क्षैतिज दृष्टि क्षेत्र लगभग कितना होता है ?
उत्तर- लगभग 180°.
प्रश्न  . शिकार करने वाले जंतुओं के नेत्र विपरीत दिशाओं में स्थित क्यों होते हैं ?
उत्तर- अधिकतम विस्तृत दृष्टि क्षेत्र प्रदान कराने के लिए।
प्रश्न  . मानव में दोनों नेत्र सिर पर सामने की ओर स्थित होने का नुकसान है ? इसका लाभ क्या है ?
उत्तर- इससे दृष्टि क्षेत्र कम हो जाता है लेकिन इनसे हमें त्रिविय-चाक्षुकी का लाभ मिल जाता है।
प्रश्न  . आँखों की सुग्राहिता से क्या अर्थ है ?
उत्तर- आँखों की सुग्राहिता का संबंध रंगों से है। आँखें किसी रंग के लिए अधिक सुग्राही होती हैं और किसी के लिए कम।।
प्रश्न  . आँखें किस रंग के लिए अधिक सुग्राही होती हैं ?
उत्तर- आँखें हरे रंग के लिए अधिक सुग्राही होती हैं।

प्रश्न  . हमारी कौन-सी ज्ञानेंद्री देखने का काम करती है ?
उत्तर- आँख
प्रश्न . मोतियाबिंद किसे कहते हैं?
उत्तर. नेत्र के क्रिस्टलीय लेंस पर दूधिया और धुंधली परत का जम जाना मोतियाबिंद कहलाता है जिस कारण दृष्टि का मंद हो जाना या नेत्र दृष्टि का समाप्त हो जाना घटित हो सकता है शल्य चिकित्सा से दृष्टि का लौटना संभव होता है
प्रश्न  .जरा दूर दृष्टीता किसे कहते हैं?
उत्तर. आयु में वृद्धि होने के साथ-साथ नेत्र की समंजन क्षमता कम हो जाती है किसमें निकट बिंदु दूर हट जाता है जिस कारण निकट की वस्तु सुस्पष्ट देखने में कठिनाई आती है इस दोष को जरा दूर दृष्टि से कहते हैं
प्रश्न  .द्विफोकसी लेंस किसे कहते हैं?
उत्तर. द्विफोकसी लेंस में अवतल और उत्तल दोनों लेंस होते हैं इसका ऊपरी भाग अवतल लेंस होता है और निचला भाग उत्तल लेंस होता है अवतल लेंस दूर की वस्तु और उत्तल लेंस निकट की वस्तु को देखने का कार्य करते हैं

इस पोस्ट में आपको सफेद मोतियाबिंद मोतियाबिंद के लक्षण मोतियाबिंद के उपचार मोतियाबिंद की दवा मोतियाबिंद का ऑपरेशन मोतियाबिंद के कारण काला मोतियाबिंद मोतियाबिंद का घरेलू उपचार मोतियाबिंद क्‍या है और उसके लक्षण आयुर्वेदिक इलाज मानव आंख और रंगीन दुनिया महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर मानव आंखों और रंगीन दुनिया पर mcq प्रश्न मानव आंख और रंगीन विश्व कक्षा 10 प्रश्न और उत्तर पीडीएफ मोतियाबिंद किसे कहते हैं ? से संबंधित काफी महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर दिए गए है .अगर यह प्रश्न उत्तर पसंद आए तो दूसरों को शेयर करना ना भूलें अगर इसके बारे में आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button