ITI

प्लंबिंग पाइप कितने प्रकार के होते है

प्लंबिंग पाइप कितने प्रकार के होते है

पाइपें सभी प्लम्बिंग प्रणालियों का दिल हैं। सबसे आमतौर पर पाइपें तीन मेटीरियल से बनाई जाती हैं- कॉपर, गैल्वेनाइज्ड स्टील और प्लास्टिक। प्लम्बिंग में कई विभिन्न प्रकार की पाइपें प्रयोग की जाती हैं। इनमें से सबसे आम इस्तेमाल होने वाली नीचे वर्णित हैं।

प्लास्टिक पाइप्स (Plastic Pipes)

प्लम्बिंग के लिए प्लास्टिक पाइपों का इस्तेमाल बहुत आम है। वे वज़न में हल्की, रसायन प्रतिरोधी, जंग न लगने वाली और कनेक्शन बनाने में बहुत आसान हैं। इनकी भीतरी दीवारें बहुत चिकनी होती हैं। इन्हें बहुत आसानी से जोड़ा जा सकता है। इनके नुकसान ये हैं कि धातु की पाइपों की तुलना में ये गर्मी की कम प्रतिरोधी, गर्म होने पर बहुत अधिक विस्तार दर, कम प्रैशर दर और कम कुचलन प्रतिरोधी हैं। पाइप उत्पादन के लिए कई प्लास्टिक मेटीरियल प्रयोग किए जाते हैं। कुछ बहुत लोकप्रिय मेटीरियल हैं:

• Polyvinyl Chloride (PVC)
• Chlorinated Polyvinyl Chloride (CPVC)
• Cross-linked high-density Polyethylene (PEX)
• Polyethylene Pipe (PE)
• Polybutylene (PB)
• Acrylonitrile Butadiene Styrene (ABS)

PE और PB लचीली प्रकार की और PVC, CPVC कठोर (Rigid) प्रकार की हैं।

ABS पाइप्स

नाली लाइनों (Drain Lines) के लिए अक्सर ABS सबसे आम विकल्प होता है। इस प्रकार की पाइप को ज़मीन के ऊपर या नीचे, घर के अन्दर या बाहर स्थापित किया जा सकता है। ABS पाइप्स को PVC पाइप्स की तरह चिपकाया जा सकता है। ABS के लिए प्रयोग की जाने वाली गोंद विशेष रूप से इसी के लिए बनी होनी चाहिएं। Pvc गोंद से ABS पाइप्स को नहीं जोड़ा जा सकता।

पोलीएथलीन गैस पाइप्स

भूमिगत गैस लाइन के लिए पोली पाइप एकदम सही है। क्योंकि यह कठोर संक्षारक वातावरण (Harsh corrosive environment) के लिए बहुत प्रतिरोधी है।

निकास पाइप के लिए पीवीसी

पीवीसी सीवर पाइप और फिटिंग बिल्कुल ABS पाइप की तरह प्रयोग की जाती हैं। यदि PVC को निकास के लिए प्रयोग करना है तो इसे निकास पाइप के प्रयोग के लिए ही बना होना चाहिए। इसका अर्थ है कि इसमें निकासी के लिए उचित स्वीप (Sweep) होना चाहिए।

सीपीवीसी

इस प्रकार की पाइप्स उच्च तापमान सह सकती हैं और इसलिए इनका प्रयोग घरों में गर्म और ठण्डे पानी की आपूर्ति के लिए किया जा सकता है। पीवीसी की तरह सीपीवीसी में जोड़ के लिए प्राइमर और गोंद का प्रयोग किया जा सकता है।

काली आयरन पाइप्स

आयरन पाइप्स का प्रयोग गैस पाइप्स और फिटिंग के लिए किया गया है। गैस पाइप्स को स्थापित करने के लिए इन्हें काटना, रीम करना
और श्रेडिंग करना होता है। ऐल्कलाइन और ऐसिड पानी से इस प्रकार की पाइप में बहुत जल्दी जंग लग जाता है।

स्टेनलेस स्टील पाइप्स

कॉपर और गैल्वेनाइज्ड पाइप्स की तुलना में स्टेनलेस पाइप्स बहुत कम पाई जाती है। महँगी होने के कारण ये आमतौर पर प्रयोग नहीं की जाती हैं। हालांकि स्टेनलेस स्टील पाइप्स वहाँ अक्सर प्रयोग की जाती हैं जहाँ वातावरण जंग लगने वाला हो जैसे समुद्र के पास घरों में। इस प्रकार की पाइप्स का प्रयोग अक्सर रसायन प्लांटस में या खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में किया जाता

कास्ट आयरन पाइप्स

कास्ट आयरन पाइप्स बहुत टिकाऊ होती हैं और सामान्य रूप से सीवेज सिस्टम के लिए प्रयोग की जाती हैं। परन्तु इनकी मुख्य समस्या है इन का भारी वजन और इन पर यदि बेढंग तरीके से काम (if treated roughly) किया जाए तो पाइप और फिटिंग में क्रेक आ सकते हैं। यदि कास्ट आयरन पाइप बदलनी हो तो यह सुझाव दिया जाता है कि PVC प्रयोग करें क्योंकि दोनों को जोड़ा जा सकता है। कास्ट आयरन पाइप्स का उत्पाद दो विभिन्न तरीके से किया जाता है अर्थात् सैन्ड कास्टिंग और सेन्ट्रिफ्यूगल कास्टिंग। इनके उपयोग और भौतिक गुणों पर निर्भर करते हुए इनका वर्गीकरण निम्नलिखित की तरह किया जाता है :

• CI पानी की आपूर्ति पाइप्स
• CI नाली और सीवर पाइप्स
• CI सॉइल (Soil) पाइप्स
• CI वेस्ट पाइप्स
• CI वर्षा का पानी (Rainwater) पाइप्स

कास्ट आयरन सॉइल पाइप फिटिंग का प्रयोग शाखा कनेक्शन या लाइन की दिशा परिवर्तन के लिए किया जाता है। कास्ट आयरन सॉइल पाइप और फिटिंग दोनों भंगुर (Britle) होती हैं, इसलिए सावधानी बरतनी चाहिए कि ये कठोर सतह पर न गिरने पाएं।

कॉपर पाइप्स

कॉपर बहुत टिकाऊ मेटीरियल और बेहद करोसिव प्रतिरोधी है। इस प्रकार की पाइप अधिकतर गर्म और ठण्डे पानी वितरण के लिए इस्तेमाल की जाती हैं। और नियमित रूप से इनका प्रयोग HVAC सिस्टम और रेफ्रिजरेंट लाइनों के लिए किया जाता है। कॉपर पाइपिंग दोनों भूमिगत और भूमि के ऊपर काम करती हैं, परन्तु कॉपर कुछ मिट्टी से प्रभावित हो सकता है। इसलिए जब इसे भूमि के नीचे इस्तेमाल करना हो तो इसे आड़ देनी चाहिए। कॉपर पाइप्स को आमतौर पर सोल्डर फिटिंग से जोड़ा जाता है, इसलिए फिटिंग स्थायी तरह से जुड़ जाती हैं।

गैल्वेनाइज्ड पाइप्स

गैल्वेनाइज्ड पाइप्स जिंक से कोट की गई स्टील का आयरन पाइप्स हैं। गैल्वेनाइज्ड कोटिंग पानी को पाइप नष्ट नहीं करने देती। क्योंकि गैल्वेनाइज्ड पाइप्स की कटिंग, श्रेडिंग करने और इन्हें स्थापित करने के लिए बहुत काम करना पड़ता है। इनको घरों में अब अकसर इस्तेमाल नहीं किया जाता। प्लम्बिंग संस्थापनों (Plumbing installations) के लिए इस प्रकार की पाइप काली आयरन पाइप से बेहतर होती है।

एसी पाइप्स

ये पाइप्स उच्च प्रैशर के अन्तर्ग शुद्ध ऐस्बेस्टास फाइबर, पोर्टलैंड सीमेंट और सिलिका से बनाई जाती हैं। ये पाइप्स व्यास में 50 मिमी. से 1 मीटर और लम्बाई में 2 और 3 मीटर उपलब्ध हैं। इन पाइप्स के एक सिरे पर जोड़ने पर लिए साकिट होता है। एसी पाइप्स वेस्ट पानी और बारिश के पानी के लिए इस्तेमाल की जाती हैं। समय के साथ एसी पाइप्स जंग से धीरे धीरे ख़राब हो जाती हैं (बहने वाले पानी से आंतरिक लीचिंग या भूजल से बाहरी लीचिंग के कारण)। ऐसी लीचिंग से प्रभावी क्रास सेक्शन छोटा हो जाता है जिसके परिणामस्वरूप पाइप साफ्ट हो जाती है और यांत्रिक शक्ति कम हो जाती है।

एसी पाइप के फायदे

संक्षारित नहीं होती (Don’t corrode): वज़न में हल्की जिस के कारण परिवहन लागत कम; GI और CI पाइपों से सस्ती; जोड़ना आसान; काटना और ड्रिल करना आसान; पाइप का अन्दर से चिकना होने से अच्छी प्रवाह क्षमता। एसी पाइप्स के कुछ नुकसान भी है। ये पाइप भंगुर (Brittle) होती हैं, इसलिए हैंडलिंग और परिवहन के दौरान टूटने का डर रहता है; क्षतिग्रस्त पाइप की मरम्मत करना और उपयोग सम्भव नहीं; कम आघात प्रतिरोध; एस्बेस्टोस के इस्तेमाल से स्वास्थ्य को खतरा होता है।

SW पाइप्स

ये पाइप्स अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी से बनाई जाती हैं। मिट्टी की पाइप के आकार में ढलाई के बाद इन्हें भट्ठे में गर्म किया जाता है। आंतरिक और बाहरी सतहें जो जोड़ के बाद इक्स्पोज्ड (Exposed) रहती हैं। उनकी ग्लेजिंग की जाती है। जलने के दौरान पाइप्स के मेटीरियल पर आम नमक (Common salt) के वोलेटाइज्ड धुएं (Volatized fumes) से ग्लेजिंग होती है। ग्लेजिंग चिकनी सतह प्रदान करती है। स्टोनवेयर (Stoneware) पाइप्स में स्पिगट और साकिट होते हैं। साकिट के अन्दर और स्पिगट के बाहर ग्रूव होते हैं। स्टोनवेयर संकेन्द्रित (Concentric) टेपर पाइप, टी, जंक्शन, 90°, 45°, बेड उपलब्ध हैं और इसलिए जोड़ना आसान है। इन पाइप्स का इस्तेमाल हाउस कनेक्शन और लैटरल सीवर (Lateral sewers) के लिए किया जाता है। ये पाइप्स आग प्रतिरोधी है, सॉइल मूवमेंट (Soil movement) भी प्रतिरोधी और काटने में आसान होती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button