Basic Computer

Computer डेस्कटॉप क्या है और इसके भाग

Computer डेस्कटॉप क्या है और इसके भाग

कोई भी कंप्यूटर या लैपटॉप शुरू होते ही जो सबसे पहले स्क्रीन हमारे सामने आती है उसी को हम डेक्सटॉप बोलते हैं. इसी डेक्सटॉप पर आपको कई ऑप्शन और चीजें देखने को मिलेंगी जिसके बारे में आज हम बात करने वाले हैं. एक कंप्यूटर के डेक्सटॉप पर आपको उस कंप्यूटर की सारी की सारी जानकारी मिल सकती है बस आपको पता होना चाहिए कि कहां पर क्लिक करने से कौन सी जानकारी मिलती है.

डेक्सटॉप के भाग

कंप्यूटर स्क्रीन या डेक्सटॉप पर आपको कई अलग-अलग आइकन फोल्डर देखने को मिलेंगे जिनका इस्तेमाल अलग-अलग काम के लिए किया जाता है तो इसके लिए सबसे पहले आपको नीचे एक फोटो के द्वारा दिखाया जाएगा कि डेस्कटॉप के कौन से भाग में क्या होता है.

डेस्कटॉप कंप्यूटर क्या होता है

ऊपर फोटो में आपको कई पॉइंट दिखाए गए हैं जिनके बारे में नीचे आपको विस्तार पूर्वक बताया जाएगा यह डेक्सटॉप स्क्रीन windows 10 की है जो कि सबसे लेटेस्ट विंडो है.

1. This PC

यह आइकन हमारे कंप्यूटर सिस्टम की सभी फाइलों को देखने के लिए होता है पहले की विंडो में इस आइटम का नाम My Computer होता था लेकिन बाद में इसे बदल कर This PC कर दिया गया. अगर आप विंडो XP में इस आइकन को देखेंगे तो यह आइकन का डिजाइन भी आपको अलग मिलेगा और उस पर नाम भी आपको माय कंप्यूटर देखने को मिलेगा. इस आइकन पर क्लिक करके आप This PC को खोल सकते हैं. या आप इस पर राइट क्लिक करके और ओपन पर क्लिक करके भी इसे खोल सकते हैं.


Folders

इसे खोलने के बाद में आपके सामने सबसे ऊपर कुछ फोल्डर आएंगे जिन पर Documents , Downloads , Music , Pictures , Videos नाम देखने को मिलेंगे यह कंप्यूटर द्वारा बनाए गए डिफॉल्ट फोल्डर होते हैं जिनमें आप अपने ऑडियो वीडियो या कोई भी दूसरे डॉक्यूमेंट फाइल को सेव कर सकते हैं .

लेकिन हमारी सलाह यही रहेगी कि आप इन फोल्डर में कुछ भी शेयर ना करें क्योंकि यह सभी फोल्डर कंप्यूटर की उसी Local Disk में बने होते हैं जिसमें आपकी विंडो स्टार्ट होती है.

तो अगर किसी कारणवश आपको दोबारा विंडो इंस्टॉल करनी पड़ेगी तो आपका यह सारा डाटा डिलीट हो जाएगा इसकी बजाय आपको इसके नीचे दिए गए दूसरे ड्राइव में अपने डाटा को स्टोर करना चाहिए.

Devices And Drives

आपके कंप्यूटर के अंदर और बाहर जितनी भी स्टोरेज डिवाइस जुड़ी होगी वह यहां पर आपको दिखाई देगी. जैसे कि अगर आपने कोई एक्सटर्नल हार्ड डिस्क आपके कंप्यूटर के साथ में जोड़ी है तो उसकी सभी ड्राइव यहां पर दिखाई देंगी या अगर आपने पेनड्राइव को भी अपने कंप्यूटर से जोड़ा है तो भी आपको यहीं पर वह दिखाई देगी. यहां पर आपको सबसे पहले ड्राइव दिखाई देगी जिसमें आपका ऑपरेटिंग सिस्टम यानी कि विंडो इंस्टॉल्ड है , तो बिना जानकारी के आप कभी भी इस ड्राइव को ओपन ना करें और इसकी फाइल के साथ में कोई भी छेड़छाड़ ना करें नहीं तो आपके सॉफ्टवेयर या ऑपरेटिंग सिस्टम में किसी प्रकार की कोई भी दिक्कत आ सकती है.

2.Recycle Bin

आपके कंप्यूटर में अगर आप कोई भी फाइल डिलीट करते हैं तो वह फोल्डर से डिलीट करने के बाद में Recycle Bin के फोल्डर में आ जाती है जिसे अगर आप दोबारा पाना चाहे तो यहां से वापिस रिस्टोर भी कर सकते हैं. या अगर आप उस फाइल को अपने कंप्यूटर से हमेशा के लिए डिलीट करना चाहते हैं तो उसे रीसाइकिलबीन से डिलीट कर दीजिए तो वह आपके कंप्यूटर से हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगी.

3.Programs

यह आइकन आपको उदाहरण के तौर पर दिखाया गया है क्योंकि यह Google Chrome ब्राउज़र का आइकन है जो कि आपके कंप्यूटर में आपको अलग से इंस्टॉल करना पड़ेगा तो आप जो भी सॉफ्टवेयर अलग से अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल करेंगे वह भी आपको डेक्सटॉप स्क्रीन पर दिखाई देंगे जहां से आप उन पर क्लिक करके उन्हें खोल सकते हैं और उन्हें इस्तेमाल कर सकते हैं.

4.Start

वैसे तो हुई है विंडो का आइकन होता है इसे आप कीबोर्ड पर भी देख सकते हैं लेकिन इसे विंडो के अंदर Start के नाम से जाना जाता है. इस पर क्लिक करके आप अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल हुए सभी प्रोग्राम को यहां से चला सकते हैं. इस आइकन पर क्लिक करने के बाद में आपके कंप्यूटर के सभी प्रोग्राम आपको यहां पर एक लिस्ट के रूप में दिखाई देंगे जिन पर क्लिक करते ही वह प्रोग्राम खुल जाएगा.

5.Search

अगर आप कंप्यूटर में कोई भी फाइल सेटिंग ढूंढना चाहते हैं तो इस सर्च बॉक्स पर क्लिक करके आपको टाइप करना है और आपको यहां पर ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही ऑप्शन दिए जाते हैं उस फाइल और सेटिंग को ढूंढने के लिए अगर आपका कंप्यूटर इंटरनेट से कनेक्ट है तो यह सर्च ऑनलाइन इंटरनेट पर भी हो जाता है और अगर वह सेटिंग इंटरनेट पर मिलती है तो आपको यहां पर उसका लिंक दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके आप उसे ऑनलाइन देख सकते हैं.

6.Cortana

यह विंडो का एक virtual assistant जिसे आप कुछ भी पूछ सकते हैं और अपने कंप्यूटर पर कुछ भी करवा सकते हैं यह आपके कंप्यूटर से संबंधित सभी सवालों के जवाब दे सकता है जैसे आपके फोन में एक डिजिटल assistant होता है उसी प्रकार यह कंप्यूटर का virtual assistant है.

7.Task View

अगर आपने अपने कंप्यूटर पर एक समय में बहुत ज्यादा फोल्डर फाइल सॉफ्टवेयर को ओपन कर लिया है और अब आपको उनमें से किसी भी फोल्डर फाइल या सॉफ्टवेयर को ढूंढने में दिक्कत हो रही है तो आप इस टास्क भी ऊपर क्लिक करके आपके कंप्यूटर में ओपन सभी फाइल फोल्डर या सॉफ्टवेयर को एक साथ देख सकते हैं और उन पर क्लिक करके उन्हें ओपन भी कर सकते हैं.

8.Pinned Program

यह आइकन आपके कंप्यूटर में इंस्टॉल सॉफ्टवेयर के हैं जो कि आपको खुद को यहां पर Pin करने पड़ेंगे जिस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल आप सबसे ज्यादा करते हैं उन्हें आप यहां पर एक शॉर्टकट के रूप में लगा सकते हैं जिससे कि आप उस सॉफ्टवेयर को सिर्फ यहां पर एक क्लिक करते ही ओपन कर सकते हैं इसके लिए आपको डेक्सटॉप स्क्रीन पर या Start आइकन पर क्लिक करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

9.Sound

यह आपके सिस्टम की आवाज को कंट्रोल करने के लिए होता है अगर इस आइकन पर आप लेफ्ट क्लिक करेंगे तो आपको आवाज कंट्रोल करने का ऑप्शन मिलेगा और यहां पर आपको जो आपके कंप्यूटर के साथ में कनेक्ट डिवाइस है उसका नाम भी दिखाएगा कि आपकी ऑडियो कहां पर प्ले हो रही है .

अगर आप इस आइकन पर राइट क्लिक करते हैं तो आपको आपके कंप्यूटर की साउंड सेटिंग का ऑप्शन मिलेगा जहां पर आप अपने कंप्यूटर के साउंड की सेटिंग कर सकते हैं.

10.Internet Access

यह आइटम आपके कंप्यूटर पर इंटरनेट कनेक्ट करने के लिए होता है अगर आपका कंप्यूटर केबल द्वारा इंटरनेट से कनेक्ट है तो यहां पर आपको ऐसा आइकन दिखाई देगा लेकिन अगर आपका कंप्यूटर वाईफाई द्वारा इंटरनेट से कनेक्ट है तो यहां पर आपको वाईफाई का आइकन दिखाई देगा और यहां पर राइट क्लिक करके आप Network And Internet Settings में भी जा सकते हैं.

11.Languages

हम हमारे कंप्यूटर में एक से ज्यादा भाषा को जोड़ सकते हैं अगर आप अपने कंप्यूटर में इंग्लिश के साथ हिंदी में टाइप करना चाहते हैं तो यहां पर क्लिक करके आप अपने कंप्यूटर में हिंदी भाषा को और इसी प्रकार दूसरी भाषाओं को भी अपने कंप्यूटर में ऐड कर सकते हैं.

12.Time & Date

इस आइकन पर क्लिक करके आप अपने कंप्यूटर के समय और तारीख को बदल सकते हैं या आप एक से ज्यादा देश के समय को यहां पर दिखा सकते हैं.

13.Notifications

यहां पर आपको विंडो के सभी नोटिफिकेशन दिखाई देंगे जैसे कि अगर आपकी विंडो में कोई नया अपडेट आया है तो यहां पर आपको उसके बारे में बताया जाएगा अगर आपकी विंडो में किसी प्रकार की कोई भी दिक्कत आई है या कोई वायरस पाया गया है तो भी इसके बारे में आपको यहां पर नोटिफिकेशन दिया जाएगा. जैसे हमारे स्मार्टफोन में सभी नोटिफिकेशन हमें ऊपर दिखाई देते हैं उसी प्रकार यहां पर आपको विंडो में सभी नोटिफिकेशन दिखाई देंगे.

Desktop Right Click Option

सभी आइकन आपको डेक्सटॉप पर दिखाई देते हैं लेकिन ऐसे कुछ और भी ऑप्शन और सेटिंग होते हैं जो आपको डेक्सटॉप पर ऐसे दिखाई नहीं देते अगर आप डेक्सटॉप की खाली स्क्रीन पर कहीं पर राइट क्लिक करेंगे तब आपको और भी ज्यादा स्क्रीन से संबंधित ऑप्शन दिखाई देंगे जैसा कि आपको नीचे दिखाया गया है.

View

इस पर क्लिक करके आप अपने डेक्सटॉप स्क्रीन के सभी आइकन की सेटिंग कर सकते हैं कि उन्हें आप डेक्सटॉप पर कैसे देखना चाहते हैं उनका साइज कितना बड़ा या छोटा होना चाहिए. यहां से आप अपने डेक्सटॉप स्क्रीन के सभी आइकन को बड़ी ही आसानी से Arrange कर सकते हैं.

Short by

अगर आपके डेक्सटॉप स्क्रीन पर बहुत ज्यादा आइकन हैं और इन्हें आपको ढूंढने में दिक्कत होती है तो आप उन्हें अपने जरूरत के हिसाब से Short by कर सकते हैं जिससे कि आप उन्हें बड़ी आसानी से ढूंढ पाएंगे.

Refresh

वैसे तो इस ऑप्शन से कुछ ज्यादा काम नहीं होता यह आपके डेस्कटॉप स्क्रीन के आइकन को सिर्फ रिफ्रेश करने के लिए होता है मान लीजिए आपका कोई आइकन या फाइल डेक्सटॉप पर सही तरह से नहीं दिखा रहा है तो आप अपने टेक्स्ट स्क्रीन को रिफ्रेश करके उसके सभी आइकन और फाइल को लोड दोबारा से आप कर सकते हैं. जिससे कि वह आइकन या फाइल आपको सही प्रकार दिखाई देने लग जाएगा.

Paste / Paste shortcut

अगर आपने किसी फाइल को कही से कॉपी या कट किया है और उसे आप अपने डेक्सटॉप स्क्रीन पर लाना चाहते हैं तो यहां पर आप उसे Paste / Paste shortcut पर क्लिक करके ला सकते हैं.

Undo Delete

अगर आपने किसी फाइल को गलती से डिलीट कर दिया है और अब उसे वापस पाना चाहते हैं तो आप इस पर क्लिक करके उसे एक बार के लिए वापस पा सकते हैं जो आपने अभी फाइल डिलीट ही है सिर्फ वही फाइल एक बार के लिए आ सकती है अगर आपने पहले कई फाइल डिलीट किए हैं और उन्हें वापस पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको रीसाइकिलबीन में जाकर उन्हें रिस्टोर करना पड़ेगा.

Graphics Setting

यह सेटिंग आपके कंप्यूटर में तभी देखने को मिलेगी जब आपके कंप्यूटर में ग्राफिक कार्ड का सॉफ्टवेयर इंस्टॉल होगा और इसकी मदद से आप अपने कंप्यूटर के ग्राफिक की सेटिंग कर सकते हैं.

New

इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप कोई भी नया फोल्डर या फाइल अपने डेक्सटॉप स्क्रीन पर बना सकते हैं.

Display Setting

इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने डेक्सटॉप स्क्रीन की सेटिंग कर सकते हैं जैसे कि आप अपने डेक्सटॉप स्क्रीन का Resolution बदलना चाहते हैं तो आप यहां से बदल सकते हैं या आप टैक्स फाइल आइकन आदि के साइज को बड़ा या छोटा करना चाहते हैं तो वह भी आप यहां से बदल सकते हैं इसके अलावा आप अपने डिस्प्ले की Orientation को भी इस सेटिंग में जाकर बदल सकते हैं.

Personalise

यहां से आप अपने डेस्कटॉप स्क्रीन पर अपने मनपसंद का वॉलपेपर या Solid Color लगा सकते हैं.

इस पोस्ट में आपको डेस्कटॉप के अवयव क्या है डेस्कटॉप के विभिन्न अवयव क्या है डेस्कटॉप कंप्यूटर डेफिनिशन डेस्कटॉप के प्रकार डेस्कटॉप के भाग डेस्कटॉप कंप्यूटर डेफिनिशन इन हिंदी डेस्कटॉप घटकों डेस्कटॉप कंप्यूटर इन हिंदी से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल यह सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button