Samanya Gyan

चेन प्रिंटर क्या है

चेन प्रिंटर क्या है

Chain Printer in Hindi : इन प्रिन्टर्स के अन्तर्गत तेज गति से घूमने वाली चेन लगी होती है जो प्रिन्ट चेन कहलाती है। चेन के प्रत्येक जोड़ पर एक अक्षर उभरा रहता है। प्रत्येक प्रिन्ट वाले स्थान पर छोटे-छोटे हथौड़े लगे होते हैं, जिस कागज को प्रिन्ट करना होता है उसे हथौड़े व रिबन के बीच में रखा जाता है। यह प्रिन्टर सी.पी.यू. से सूचनाओं की पूरी एक लाइन पढ़ता है और छपाई के लिए भेज देता है। जब चेन घूमती है तो अक्षर प्रिन्ट स्थान के सामने आता है तो उस स्थान पर कागज पर हथौड़े की चोट से अक्षर छप जाता है। जब पूरी लाइन छप जाती है तो कागज का रोल एक लाइन ऊपर घूम जाता है, और प्रिन्टर सी.पी.यू. से अगली लाइन पढ़ता है व छापता है। ये प्रिन्टर भी एक समय में एक लाइन प्रिन्ट करते हैं।

चेन प्रिंटर की परिभाषा क्या है?

एक लाइन प्रिंटर जिसमें मुद्रण तत्व टाइप किया जाता है एक सतत श्रृंखला पर ले जाया जाता है ।

चेन प्रिंटर का उपयोग किस लिए किया जाता है?

चेन प्रिंटर एक अप्रचलित प्रकार का सॉलिड-फ़ॉन्ट लाइन प्रिंटर जिसमें फ़ॉन्ट को एक श्रृंखला बनाने के लिए एक साथ जुड़ी छोटी प्लेटों पर उकेरा या उकेरा गया था।

चेन प्रिंटर की स्पीड कितनी होती है?

ड्रम प्रिंटर गति में तेज होते हैं और प्रति मिनट 300 से 2000 लाइन प्रिंट कर सकते हैं। इस प्रिंटर में कैरेक्टर सेट की एक श्रृंखला का उपयोग किया जाता है, इसलिए इसे चेन प्रिंटर कहा जाता है। एक मानक वर्ण सेट में 48, 64 या 96 वर्ण हो सकते हैं।

प्रिंटर का क्या कार्य है?

वह इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जो कंप्यूटर के सॉफ्ट कॉपी को हार्ड कॉपी में बदलने का कार्य करता है, प्रिंटर कहलाता है। प्रिंटर कंप्यूटर से जुड़कर उससे प्राप्त जानकारी को कागज पर छापता है। कागज पर आउटपुट की इस प्रति को हार्ड कॉपी कहा जाता है। यह कंप्यूटर का आउटपुट डिवाइस है।

ड्रम प्रिंटर किसका उदाहरण है?

प्रत्येक लाइन को प्रिंट करने के लिए ड्रम का एक चक्कर लगता है अर्थात एक लाइन में अक्षर एक साथ प्रिंट नहीं होते है परन्तु यह सब इतनी गति से होता है की इसे लाइन प्रिंटर की श्रेणी में ही रखा जाता है । ड्रम प्रिंटर की औसतन गति 300 से 2000 लाइन्स प्रति मिनट होती है ।

प्रिंटिंग कितने प्रकार के होते हैं?

प्रिंटिंग (Printing) में प्रिंट करने की विधि बहुत महत्वपूर्ण कारक है प्रिंटिंग विधि (Printing Method) दो प्रकार की इम्पैक्ट प्रिंटिंग (Impact Printing) तथा नॉन-इम्पैक्ट प्रिंटिंग (Non-Impact Printing) होती है।

प्रिंटर की परिभाषा क्या है?

एक प्रिंटर क्या है? एक प्रिंटर एक ऐसा उपकरण है जो कंप्यूटर से टेक्स्ट और ग्राफिक आउटपुट को स्वीकार करता है और सूचना को कागज पर स्थानांतरित करता है, आमतौर पर मानक आकार में, 8.5 “11” कागज की शीट ।

प्रिंटर क्या है यह कितने प्रकार के होते हैं?

प्रिन्टर तिन प्रकार के होते है। १) थर्मल प्रिन्टर (ब्लैक ऐन्ड वाइट, कागज को गर्म करके प्रिन्ट करता है।) २) इंकजेट प्रिन्टर ( कलर, कागज पर इंक छिडक कर प्रिन्ट करता है। ) ३) लेजर प्रिन्टर ( कलर, कलर को गर्म करके प्रिन्ट करता है।)

नॉन इंपैक्ट प्रिंटर क्या होता है?

नॉन-इम्पैक्ट प्रिंटिंग में प्रिंट हैड या कागज के मध्य संपर्क नहीं होता है। इसमें लेजर प्रिंटिंग द्वारा तकनीक दी जाती है। नॉन-इम्पैक्ट प्रिंटर प्रिण्टिंग में इलेक्ट्रोस्टैटिक केमिकल और इंकजेट तकनीकी का प्रयोग करते हैं।

इस पोस्ट में चेन प्रिंटर क्या है chain printer ka hindi ड्रम प्रिंटर इन हिंदी chain printer in hindi chain printer advantages and disadvantages drum printer definition चेन प्रिंटर की परिभाषा क्या है? चेन प्रिंटर का उपयोग किस लिए किया जाता है? चेन प्रिंटर की स्पीड कितनी होती है? बैंड प्रिंटर और चेन प्रिंटर क्या है? प्रिंटर क्या होता है ? और ये कितने प्रकार के होते हैसे संबंधित काफी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है यह जानकारी फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और इसके बारे में आप कुछ जानना यह पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके अवश्य पूछे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button