Samanya Gyan

आधार सीडिंग क्या है

आधार सीडिंग क्या है

आधार कार्ड को बैंक खाता से जोड़ना आधार सीडिंग कहलाता है। इससे सरकार को अपनी योजनाओं को लागू करने में आसानी होगी तथा योजनाओं से मिलने वाली सब्सिडी ग्राहक के खाते तक आसानी से पहुंचाया जा सकता है।

कैसे करें आधार सीडिंग?

1. ऑनलाइन: बैंक अकाउंट को आधार से जोड़ने का काम घर बैठे ऑनलाइन किया जा सकता है। सबसे पहले इंटरनेट बैंकिग लॉगइन करें। इसके बाद अपडेट आधार कार्ड डीटेल्स या फिर आधार कार्ड सीडिंग ऑप्शन पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा, जिसमें अपना आधार कार्ड नंबर अपडेट कर सबमिट कर दें। बैंक आपसे अपना मोबाइल नंबर कन्फर्म करने के लिए कहेगा और फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आधार अपडेट होने जाने की जानकारी मैसेज कर दी जाएगी।

2. SMS: एसएमएस द्वारा भी आप आधार नंबर अपने अकाउंट से लिंक कर सकते हैं। इसके लिए आपका नंबर बैंक के साथ रजिस्टर होना चाहिए। स्टेट बैंक के कस्टमर्स आधार नंबर और खाता संख्या लिखकर 567676 पर मैसेज कर सकते हैं।अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक के साथ रजिस्टर्ड नहीं या फिर आपका आधार पहले से ही लिंक है तो आपको बैंक की ओर से रिप्लाई में एक मैसेज आ जाएगा। अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक के साथ रजिस्टर्ड है तो अपडेट के संबंध में कन्फर्मेशन का मैसेज आएगा। कई बैंकों ने अभी एसएमएस से आधार अपडेट करने की सुविधा शुरू नहीं की है इसलिए कस्टमर केयर हेल्पलाइन से जानकारी जरूर ले लें।

3. ATM: एसबीआई समेत कुछ बैंक एटीएम के माध्यम से भी आधार कार्ड लिंक करने की सुविधा दे रहे हैं। इसके लिए एटीएम में कार्ड स्वाइप कर अपना पिन डालें और फिर ‘सर्विस रजिस्ट्रेशन’ का ऑप्शन सिलेक्ट करें। इस मेन्यू में आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन सिलेक्ट करें या फिर जो भी संबंधित ऑप्शन हो उसे चुनें।इसके बाद आप अपने अकाउंट का प्रकार चुनें (बचत/चालू) और अपना आधार कार्ड नंबर अपडेट करें।

4. इसके अलावा आपका जिस बैंक में अकाउंट है उसके ब्रांच को विजिट कर भी आधार सीडिंग करवा सकते हैं। इसके लिए आपको आधार कार्ड, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, बैंक पासबुक की जरूरत होगी।

5. अगर आपका राशन कार्ड आधार से लिंक नहीं तो यह काम भी ऑनलाइन किया जा सकता है। पहले आधार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। लॉगिन करने के बाद मेनू में बेनिफिट ऑप्शन को सिलेक्ट करें। यहां राशन कार्ड का ऑप्शन मिलेगा जिसपर क्लिक करना है। जरूरी जानकारी भरने के बाद प्रॉसेस करना है। वेरिफिकेशन के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक नोटिफिकेशन आ जाएगा। इसके अलावा यह काम आधार केंद्र या जनसुविधा केंद्र में भी ऑफलाइन करवाया जा सकता है।

राशन कार्ड में आधार नंबर कैसे जोड़े? ( How To Link Ration Card with Aadhar Card )

  • सबसे पहले, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट – uidai.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद यहां click स्टार्ट नाउ ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब अपना पता, जिला और राज्य का नाम भरें।
  • अनुपस्थिति विकल्पों में, ‘राशन कार्ड’ लाभ प्रकार पर क्लिक करें और ‘राशन कार्ड’ योजना चुनें।
  • अब अपना राशन कार्ड नंबर, आधार नंबर, ई-मेल पता और मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • अब वन-टाइम पासवर्ड (OTP) आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर भेजा जाएगा। OTP दर्ज करें
  • एक स्क्रीन पूरा होने की सूचना दिखाई देगी। अब इसे पोस्ट करें।
  • आपका आवेदन सत्यापित होगा और सफल सत्यापन के बाद, आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

इस पोस्ट में आपको आधार सीडिंग क्या है What is aadhaar seeding aadhaar seeding meaning aadhaar seeding status aadhaar seeding ration card aadhaar seeding login aadhaar seeding process आधार सीडिंग मीनिंग इन हिंदी आधार सीडिंग क्या होता है? Ration Card में आधार सीडिंग है सीडेड मीनिंग इन हिंदी राशन कार्ड में आधार लिंक है या नहीं कैसे चेक करें? आधार कार्ड से कैसे राशन मिलेगा? राशन में क्या मिलेगा? जिसके पास राशन कार्ड नहीं है उसको राशन कैसे मिलेगा? राशन कैसे प्राप्त करें? राशन कार्ड में आधार सीडिंग कैसे करें से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है यह जानकारी फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और इसके बारे में आप कुछ जानना यह पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके अवश्य पूछे.

Related Articles

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button