भीलवाड़ा मॉडल क्या है?

QuestionsCategory: Questionsभीलवाड़ा मॉडल क्या है?
Questins Staff asked 2 months ago

भीलवाड़ा मॉडल क्या है? क्या है भीलवाड़ा मॉडल और जयपुर जैसे हॉटस्पॉट में क्यों ये काम नहीं कर रहा? क्‍या है ‘भीलवाड़ा मॉडल’?

 

1 Answers
Madan Verma Staff answered 2 months ago

राजस्थान के भीलवाड़ा में कोरोना वायरस से निपटने को लेकर अपनाई गई नीति पूरे देश में लागू हो सकती है. राजस्थान के भीलवाड़ा में एक डॉक्टर के संक्रमित होने के बाद वहां तेजी से कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ी, लेकिन बाद में यह आंकड़ा 27 मरीजों से अधिक नहीं बढ़ा

पॉजिटिव मरीज सामने आते ही भीलवाड़ा में कर्फ्यू लगाकर सीमाएं सील कर दी गईं. भीलवाड़ा में जिले के सभी निजी अस्पतालों और होटलों को अधिगृहीत कर लिया गया. लॉकडाउन कि सख्ती से पालना और घर-घर स्क्रीनिंग की गई. इसके अतिरिक्त जनप्रतिनिधियों, मीडिया और सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों को भी शहर में प्रवेश नहीं दिया गया. जिला प्रशासन और पुलिस के भी कुछ ही अधिकारी शहर में गए.

भीलवाड़ा में लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने पर जोर दिया गया. इन सबके चलते भीलवाड़ा में कोरोना वायरस के मामले आगे नहीं बढ़े. भीलवाड़ा में कई संक्रमित मरीज ठीक हो गए. भीलवाड़ा में पिछले 17 दिन से कर्फ्यू लगा हुआ है.

भीलवाड़ा में लगभग 18 लाख लोगों की स्क्रीनिंग का काम 10 दिनों के अंदर किया गया. इसके अतिरिक्त जितने भी लोग सर्दी जुकाम के मरीज थे सभी को घरों से निकालकर क्वारनटीन किया गया. राजस्थान सरकार ने भीलवाड़ा के सभी फाइव स्टार और थ्री स्टार होटल, रिजॉर्ट और प्राइवेट अस्पतालों का अधिग्रहण किया और यहां पर कोरोना के लक्षण पाए गए लोगों को क्वारनटीन किया. भीलवाड़ा में 27 लोगों में से अब सिर्फ सात लोग कोरोना पॉजिटिव बचे हैं बाकी 20 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं.

error: Content is protected !!