ऋतु स्राव क्यों होता है?

QuestionsCategory: Questionsऋतु स्राव क्यों होता है?
Questins Staff asked 1 month ago

ऋतु स्राव क्यों होता है?

ऋतुस्त्राव क्यों होता है ऋतुस्राव किसे कहते है ऋतुस्राव क्या होता है ऋतुस्राव क्या है वर्णन कीजिए ऋतुस्राव चक्र क्या है जब अंड का निषेचन नहीं होता तो क्या होता है ? वर्णन करें।ऋतुस्त्राव क्यों होता है? ritu srav kyon hota hai ritu sharab kya hai ritusraw kya hai

2 Answers
Sunil Kumar Staff answered 10 months ago

यदि नारी शरीर में निषेचन नहीं हो, तो अंड कोशिका लगभग एक दिन तक जीवित रहती है। अंडाशय हर महीने एक अंड का मोचन करता है और निषेचित अंड की प्राप्ति हेतु गर्भाशय भी हर महीने तैयारी करता है। इसलिए इसकी अंत: भित्ति मांसल एवं स्पोंजी हो जाती है। यह अंड के निषेचन होने की अवस्था में उसके पोषण के लिए आवश्यक है। लेकिन निषेचन न होने की अवस्था में इस पर्त की भी आवश्यकता नहीं रहती। इसलिए यह पर्त धीरे-धीरे टूट कर योनि मार्ग से रुधिर एवं म्यूकस के रूप में बाहर निकल जाती है। इस चक्र में लगभग एक मास का समय लगता है। इसे ऋतुस्राव अथवा रजोधर्म कहते हैं। इसकी अवधि लगभग 2 से 8 दिनों की होती है।

Madan Verma Staff answered 1 month ago

मासिक धर्म, महिलाओं के शरीर में होने वाला हार्मोनल परिवर्तन है।  जब कोई लड़की किशोरावस्था में पहुंचती है तो उनके अंडाशय इस्ट्रोजन एवं प्रोजेस्ट्रोन नामक हार्मोन उत्पन्न करने लगते हैं। इन हार्मोन की वजह से हर महीने में एक बार गर्भाशय की परत मोटी होने लगती है और वह गर्भ धारण के लिए तैयार हो जाता है। इसी बीच कुछ अन्य हार्मोन अंडाशय को एक अनिषेचित डिम्ब उत्पन्न एवं उत्सर्जित करने का संकेत देते हैं। अधिकतर लड़कियों में यह लगभग 28 दिनों के अन्तराल पर होता है।

Your Answer

error: Content is protected !!