अपशिष्ट जल किसे कहते हैं?

QuestionsCategory: Questionsअपशिष्ट जल किसे कहते हैं?
Questins Staff asked 2 months ago

अपशिष्ट जल किसे कहते हैं? अपशिष्ट जल उपचार प्रक्रिया अपशिष्ट जल उपचार विधि अपशिष्ट जल का उपचार अपशिष्ट जल प्रबंधन अपशिष्ट जल उपचार संयंत्र Apshisht Jal Kya Hai

1 Answers
Sunil Kumar Staff answered 2 months ago

उपयोग के पश्चात् झाग से भरपूर, तेल मिश्रित, काले-भूरे रंग का जल जो सिंक, शौचालय, लॉन्ड्री आदि से नालियों में बहता है, अपशिष्ट जल कहलाता है। इस जल को व्यर्थ नहीं जाने देना चाहिए बल्कि इसे उपचारित कर पुनः उपयोग के योग्य बनाना उचित है।

अपशिष्ट जल के प्रकार

अपशिष्ट जल तीन मुख्य प्रकारों में आता है, जैसे काला पानी, भूजल और पीला पानी।

काला पानी- यह अपशिष्ट जल है जो शौचालय जुड़नार, डिशवाशर और भोजन तैयार करने वाले सिंक से निकलता है। यह उन सभी चीजों से बना है जिनसे आप शौचालय, स्नान और सिंक नालियों के नीचे जाने की कल्पना कर सकते हैं। वे पोप, मूत्र, टॉयलेट पेपर और पोंछे शामिल हैं; शरीर की सफाई तरल पदार्थ, गुदा सफाई पानी और इतने पर। वे भंग रसायनों के साथ अत्यधिक दूषित होने के लिए जाने जाते हैं, पदार्थ को कण बनाते हैं और बहुत रोगजनक होते हैं।

भूरा पानी- यह अपशिष्ट जल है जो बाथरूम के सिंक, कपड़े धोने की मशीन, स्पा, बाथटब और इतने पर गैर-शौचालय और खाद्य जुड़नार से उत्पन्न होता है। तकनीकी रूप से यह सीवेज है जिसमें पोप या मूत्र नहीं होता है। ग्रेवाटर को ब्लैकवाटर से बहुत अलग तरीके से व्यवहार किया जाता है और आमतौर पर पुन: उपयोग के लिए उपयुक्त होता है।

पीला पानी- यह मूल रूप से मूत्र को विशिष्ट चैनलों के साथ एकत्र किया जाता है और काले पानी या भूरे पानी से दूषित नहीं होता है।

अपशिष्ट जल के स्रोत

घरेलू सीवेज- इसमें घर में रहने वाले, सार्वजनिक टॉयलेट, होटल, रेस्तरां, मोटल, रिसॉर्ट, स्कूल, पूजा स्थल, खेल स्टेडियम, अस्पताल और अन्य स्वास्थ्य केंद्र, अपार्टमेंट और इसी तरह से उत्पन्न सभी अपशिष्ट शामिल हैं। वे सभी अपशिष्ट जल का उच्च मात्रा में उत्पादन करते हैं।

गैर सीवेज- इनमें बाढ़ (स्टॉर्मवॉटर), अपवाह (बारिश का पानी जमीन में दरारें और गटर में बहना), स्विमिंग पूल का पानी, कार के गैरेज से पानी और सफाई केंद्र शामिल हैं। इनमें लॉन्ड्रोमैट, ब्यूटी सैलून, वाणिज्यिक रसोई, ऊर्जा उत्पादन संयंत्र आदि शामिल हैं।

error: Content is protected !!