JNVST Class 6 Previous Year Question Papers with Solutions

JNVST Class 6 Previous Year Question Papers with Solutions

जवाहर नवोदय विद्यालय पिछले साल प्रश्न पत्र – जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा देश में 661 जेएनवी में कक्षा 6 में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा है। जो अभ्यर्थी JNVST Class 6 परीक्षा में बैठने वाले हैं, उन्हें पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र तैयार करने चाहिए।  जेएनवीएसटी पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र सलूशन की सहायता से, उम्मीदवार परीक्षा के स्तर और परीक्षा पैटर्न का अनुमान लगा सकते हैं। उन्हें परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के कठिनाई स्तर के बारे में भी पता चलता है। छात्र नीचे से JNVST Previous Year Question Papers with Solutions से पर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

1. 7 वर्ष पूर्व, A तथा B की आयु (वर्षो में) 4 : 5 के अनुपात में भी तथा अब से 7 वर्ष पश्चात् उनका अनुपात 5 : 6 होगा। B की वर्तमान आयु है?

2. जब एक खिलौने का मूल्य 20%, बढ़ाया गया तो उस खिलौने की संख्यात्मक बिक्री में 15% की कमी हो गई। इसका दुकान की कुल बिक्री पर क्या असर होगा?

3. यदि दो संख्याओं का गुणनफल 21 है तथा उनका अंतर 4 है तो उनके घनों के योग तथा घनों के अंतर में अनुपात होगा?

4. एक व्यक्ति एक वस्तु ₹ 220 में बेचकर 12% हानि उठाता है। 16% लाभ कमाने के लिए उसे यह वस्तु किस मूल्य पर बेचनी चाहिए?

5. यदि एक आयत की लंबाई 6 : 7 के अनुपात में बढ़ाई जाए तथा उसकी चौड़ाई 5 : 4 के अनुपात में कम की जाए तो इसका क्षेत्रफल कम होने का अनुपात होगा?

6. दो संख्या इस प्रकार हैं कि उनका अंतर, योग तथा गुणनफल क्रमशः 1 : 7 : 24 के अनुपात में है। संख्याओं का गुणनफल है?

7. 43, 91 तथा 183 को विभाजित करने तथा समान शेषांक छोड़ने वाली अधिकतम संख्या है?

8. यदि एक आयत की लंबाई 10% बढ़ा दी जाए तथा उसकी चौड़ाई 10% कम कर दी जाए तो उसका क्षेत्रफल

9. एक संख्या क्रमशः 4, 5 तथा 6 से विभाजित होने पर 2, 3 तथा 4 शेषांक छोड़ती है। ऐसी न्यूनतम संख्या है?

10. दो संख्याएँ 5 : 6 के अनुपात में हैं। यदि उनका महत्तम समापवर्तक 4 है तो उनका लघुत्तम समापवर्त्य कितना होगा?

11. प्राकृत संख्याओं के ऐसे कितने युग्म हैं जिनके वर्गों का अंतर 60 है?

12. एक सैनिक अधिकारी अपने 6000 जवानों को एक वर्गाकार रूप में व्यवस्थित करते हुए 71 जवानों को शेष पाता है। प्रत्येक पंक्ति में कितने जवान होंगे?

13. एक दुकानदार ने 300 पेन खरीदे तथा प्रत्येक चार मे से एक पेन बिना लाभ-हानि के बेचा। उसने बाकी पेन 20% लाभ में बेचे। कुल मिलाकर उसे कितना प्रतिशत लाभ या हानि हुआ?

14. यदि ααbb एक चार अंकों की संख्या है तथा एक पूर्ण वर्ग है तो α + b का मान होगा?

15. राम ने अपनी आय का 4% धर्मार्थ दान किया तथा बाकी रकम का 10% बैंक में जमा कर दिया। यदि अब उसके पास ₹ 8640 बचे हैं तो उसकी आय कितनी होगी?

16. यदि A : B = 2 : 3, B : C = 4 : 5 तथा C : D = 5 : 9, तो A : D =

17. ₹ 4000 पर 5% वार्षिक की दर से 2 वर्ष के लिए चक्रवृद्धि ब्याज तथा साधारण ब्याज में कितना अंतर होगा?

18. 1 से 100 तक संख्याओं के सभी अंकों का योग होगा?

19. एक पेचकस तथा हथौड़े का मूल्य समान है। यदि पेचकस का मूल्य 5% तथा हथौड़े का मूल्य 3% बढ़ जाए तो 3 पेचकस तथा 3 हथौड़े खरीदने के लिए कितना मूल्य अधिक चुकाना होगा?

20. एक संख्या जब 296 से विभाजित की जाती है तो शेषांक 75 छोड़ती है। यदि उस संख्या को 37 से विभाजित किया जाए तो शेषांक होगा?

21. एक विक्रेता अपने सामान पर क्रय मूल्य से 30% अधिक मूल्य अंकित करता है तथा फिर उस पर 15% की छूट देता है। जिस वस्तु पर वह ₹ 84 कमाता है उसका क्रय मूल्य कितना होगा?

22. एक फेरीवाला 100 संतरे बेचकर 20 संतरों के विक्रय मूल्य के समान लाभ कमाता है। उसके लाभ का प्रतिशत है?

23. एक त्रिभुज की माध्यिकाएँ समान हैं। यह त्रिभुज किस प्रकार का होगा?

24. यदि तीन क्रमागत विषम संख्याओं का योग 200 से 400 के मध्य पूर्ण वर्ग हो तो इस योगफल का मूल होगा?

25. श्रृंखला 2, 3, 5, 7, 11, ... 17, 19 में गायब पद है?

अनुच्छेद-1

“लोग हंस की प्रशंसा करते है और मुझे काला कहते हैं। मैं तो हंस से भी तेज उड़ सकता हूँ। क्यों न मैं उसे उड़ने के मुकाबले के लिए ललकारूँ और उसे हरा दूं। तब लोग मेरी प्रशंसा करेंगे और उसका अनादर।” यह सोचकर कौए ने हंस को समुद्र के बीच में स्थित एक द्वीप तक एक साथ उड़ने के लिए ललकारा। हंस तैयार नहीं हुआ, किन्तु कौए ने जिद्द न छोड़ी। दोनों ने उड़ना शुरू किया। आरम्भ में कौआ अत्यन्त तेज गति से उड़ता हुआ हंस से आगे निकल गया। हंस अपनी सामान्य गति से उडता रहा। कौआ शीघ्र ही थक गया और नीचे गिरने लगा। हंस को उस पर दया आई। उसने कौए को अपने पंखों पर बैठाकर द्वीप तक सुरक्षित पहुँचा दिया। कौआ अपने पर बहुत लज्जित हुआ।

26. कौआ हंस को मुकाबले में हराना चाहता था, क्योंकि इससे

27. कौए के विपरीत हंस अपनी सामान्य गति से उड़ा, क्योंकि उसे

28. हंस ने

29. कौए ने हंस को सलाह दी कि उन्हें

30. कौआ

अनुच्छेद-2

कन्याकुमारी एक सुन्दर स्थल है। यह तीन ओर से समुद्र से घिरा हुआ है, दक्षिण में विशाल हिन्द महासागर है, पूर्व में बंगाल की खाड़ी और पश्चिम में अरब सागर। देश के अनेक भागों से तीर्थयात्री यहाँ तीन समुद्रों के संगम-स्थल में स्नान करने और मन्दिर में पूजा करने के लिए आते हैं। कन्याकुमारी के तीनों ओर समुद्र सामान्यतः शान्त रहता है। अनेक दर्शनार्थियों ने यह अनुभव किया है कि इस स्थान पर सदैव एक विशेष प्रकार की शान्ति एवम् नीरवता छाई रहती है। सूर्योदय एवम् सूर्यास्त का समय इस स्थल के सौन्दर्य का आनन्द लेने के सर्वश्रेष्ठ क्षण है। प्रातः काल बंगाल की खाड़ी से उदय होकर सूर्य सायंकाल अरब सागर में डूब जाता है। वास्तव में, समस्त भारत में यही एक स्थल है, जहाँ सूर्य को समुद्र से उदय होकर समुद्र में ही डूबते देखा जा सकता है। पूर्णिमा पर अनेक दर्शनार्थी कन्याकुमारी आते हैं। वे एक ही समय में सूर्य को अरब सागर में डूबते और चन्द्रमा को बंगाल की खाड़ी में उदित होते हुए देख सकते हैं। वे दोनों ही आग के दो गोले प्रतीत होते हैं।

31. भारत में कन्याकुमारी ही केवल ऐसा स्थान है?

32. कन्याकुमारी एक सुन्दर स्थल है, क्योंकि

33. कन्याकुमारी में पूर्णिमा के दिन हम एक ही समय में आग के दो गोलों को देख सकते हैं। इनका अर्थ है कि हम

34. कन्याकुमारी में सूर्योदय पूर्व में

35. कन्याकुमारी के सौन्दर्य का आनन्द लेने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

अनुच्छेद-3

जॉर्ज वाशिंगटन अमरीका के प्रथम राष्ट्रपति थे। जब वे केवल 6 वर्ष के थे, उन्हें अपने पिता से उपहार स्वरूप एक छोटी कुल्हाड़ी मिली। जॉर्ज को वह कुल्हाड़ी अच्छी लगी और उसने उसे इस्तेमाल करने की सोची। वह बाग में गया, वहाँ उसने पहले छोटे-छोटे पौधों पर कुल्हाड़ी चलाई और फिर सेब के एक पेड़ पर। उस पेड़ का तना बड़ा मोटा था। इसलिए काफी गहरा कट जाने के बाद भी गिर न पाया। शाम को बाग में घूमते समय जब उसके पिता ने पेड़ की ऐसी हालत देखी तो उन्हें बहुत गुस्सा आया, उन्होंने चिल्ला कर पूछा, “यह किसने किया? जिसने भी किया है आज उसकी खैर नहीं” जॉर्ज ने यह सब सुना, डरते-डरते वह अपने पिता के पास आकर बोला, यह मैने किया है और दण्ड की प्रतीक्षा करने लगा। उसके पिता उसे गोद में उठा कर बोले, “मुझे बड़ी प्रसन्नता हुई है कि तुमने सच-सच बता दिया। मैं अपने सारे पेड़ों की हानि बर्दाश्त कर सकता हूँ, किन्तु अपने बेटे का झूठ बोलना नहीं।”

36. जॉर्ज वाशिंगटन ने यह मान लिया कि उसने पेड़ काटा है, क्योंकि

37. जॉर्ज वाशिंगटन के पिता ने उन्हे दण्ड नहीं दिया क्योंकि

38. जॉर्ज वाशिंगटन ने सेब का पेड़ काटने का प्रयत्न किया, क्योंकि

39. जॉर्ज वाशिंगटन के पिता ने उसे एक छोटी कुल्हाड़ी दी, क्योंकि

40. जॉर्ज वाशिंगटन के पिता के इस कथन से- ''मैं अपने सारे पेड़ों की हानि बर्दाश्त कर सकता हूँ किन्तु अपने बेटे का झूठ बोलना नहीं।'' पता चलता है कि

41. बिना ........... के ज्ञान नहीं मिलता।

42. मेरे भैया ........... तैराक हैं।

43. मनुष्य अनेक बिमारियों का शिकार होता जा रहा है क्योंकि

44. मैं ............ यहाँ रह रहा हूँ।

45. आज बारिश की संभावना है क्योंकि

इस पोस्ट में आपको jnvst class 6 question paper with answer navodaya vidyalaya class 6 model paper 2020 navodaya vidyalaya class 6 entrance exam previous papers in hindi navodaya vidyalaya sample papers class 6 in hindi जेएनवीएसटी मॉडल पेपर डाउनलोड जेएनवीएसटी कक्षा 6 नमूना पत्र,jnvst model paper for class 6 jnvst class 6 sample paper नवोदय विद्यालय कक्षा 6 पिछले साल प्रश्न पत्र Navodaya 6th Class Model Paper 2020 जेएनवीएसटी मॉडल पेपर 2020 पिछले साल प्रश्न पत्र 2020 jnvst class 6 question paper 2019 से संबंधित काफी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है यह जानकारी फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और इसके बारे में आप कुछ जानना यह पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके अवश्य पूछे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!