Basic Computer

सर्च इंजन क्या है कितने प्रकार के होते हैं

सर्च इंजन क्या है कितने प्रकार के होते हैं

सर्च इंजन एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसके द्वारा इण्टरनेट से इच्छानुसार सूचनाओं को खोजा जाता है। सबसे पहले सर्च इंजन के निर्माण का कार्य MeGill University में 1990 में आरम्भ हुआ था, जिसे WAIS तथा Gopher ने मिलकर आगे बढ़ाया। इन्होंने इण्टरनेट पर उपलब्ध सूचनाओं को क्रमबद्ध करने का कार्य किया।

इंटरनेट सर्च इंजन इंटरनेट पर विशेष साइट होती हैं। जो साइटस पर स्टोर की गई सूचनाओं को तलाशने की मदद करता है। बहुत सर्च में डेटाबेस पर कुछ शब्द टाइप किए जाते हैं। सर्च इंजन www पर सूचनाओं को तलाशने के लिए डिजाइन किया जाता है। सूचना में शामिल है वैबपेज, इमेज संबंधि सूचनाएँ और फाइलें। Yahoo और गुगल सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन है।

सर्च इंजन कैसे काम करता है

Working of Search Engine in Hindi :  सर्च इंजन निम्न प्रकार कार्य करता है।

1. वैब क्रालिंग (Web Crawling)

सर्च इंजन को सर्च रिजल्ट में दिखाने के लिए जो डाटा लेना होता है वह दूसरी वेबसाइटों को Crawl करके लेना पड़ता है इसके लिए bots और स्पाइडर का इस्तेमाल किया जाता है जोकि दुनिया की सभी वेबसाइट को Crawl करती है और वहां से जानकारी लेकर सर्च इंजन को देती है.

2. इन्डक्सिंग (Indexing)

Crawling के बाद में सर्च इंजन के पास जो डाटा आता है उस डाटा की प्रोसेसिंग की जाती है और उसे कीवर्ड के अनुसार रखा जाता है ताकि जब भी कोई किसी भी प्रकार का कीवर्ड सर्च करें तो वह कीवर्ड Crawling के डाटा से मिलाकर आपको रिजल्ट दिखाया जाता है. जैसे कि किसी बुक में इंडेक्स पेज होता है जहां पर हमें बुक के अंदर दिए गए सभी कंटेंट के बारे में पता चलता है उसी प्रकार सर्च इंजन भी एक इंडेक्स बना लेता है जिससे कि सर्च इंजन में कुछ भी सर्च करने पर वह इंटेक्स किए गए डेटा से कीबोर्ड को मिलाकर आपको सही रिजल्ट दिखा सके.

3. सर्चिंग (Searching)

सर्च इंजन बहुत सारे वैब पेजों की सूचनाएँ स्टोर करते हैं। इसमें सॉफ्टवेयर जैसे स्पाइडर या वैब क्रालवर का प्रयोग होता है। (यह ऑटोमेटिड वैब ब्राउज़र है जो हर लिंक को तलाशता है।) इसके अलावा वैब क्राउलर के नाम है आन्टस (Ants) ऑटोमेटिव इन्डक्सर्स (Automatic Indexers) बूटस (Boots) और वार्मस (Worms) वैब क्रालर्वस जिस साइट को वीजिट करते हैं उसकी कापी करते हैं और उसको सर्च इंजन को भेजते हैं। जो सर्च इंजन द्वारा प्रोसेस की जाती है। इसका इस्तेमाल लिंक चैक करने के लिए और HTML कोड का मूल्यांकन करने के लिए भी किया जाता है। स्पाइडर के द्वारा इंटरनेट पर दस्तावेज और वैब पते तलाशे जाते हैं। जब आप की-वर्डस टाइप करके सर्च करते हैं तब डेटाबेस तलाशा जाता है दस्तावेज को मैच करने के लिए। अब सर्च इंजन वैब पेजों को जोड़कर हाइपरलिंक के तौर पर नतीजा लिस्ट करता है।

Popular Search Engines

इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जो कि सर्च इंजन का काम करती है लेकिन सभी वेबसाइट इतनी पॉपुलर नहीं है जितना Google , Yahoo , Bing सर्च इंजन है इसके अलावा भी और कई सर्च इंजन है जिसके बारे में नीचे आपको विस्तार पूर्वक बताया जाएगा. कुछ लोकप्रिय सर्च इंजनों का विवरण निम्न प्रकार है.

गूगल (Google)

यह एक लोकप्रिय सर्च इंजन है, जिसमें कई सारे अद्वितीय फीचर्स उपलब्ध होते हैं। इसमें एक ऐसा फीचर होता है जो सबसे सम्भावित मैच को ढूँढने और उसे लोड करने के लिए ऑटोमेटिक सुविधा प्रदान करता है। यही वजह है कि गूगल एक सर्च में बेस्ट मैचिंग वेब साइट्स ढूँढने में कुशल है। इस सुविधा का प्रयोग करने के लिए सर्च बॉक्स में कम्पनी का नाम टाइप कर ‘I am Feeling lucky’ बटन पर क्लिक करें।

याहू ! (Yahoo!)

यह बेसिक रूप से एक सर्च डायरेक्टरी है। यह वेब की डायरेक्टरी या सब्जेक्ट कैटालॉग के साथ हैरार्किकली ऑर्गनाइज्ड होती है, जो ब्राउज और सर्च की जा सकती है।
Yahoo! को दो रूपों में सर्च किया जाता है

  1. Yahoo! सर्च पेज (Seach Page)
  2. Yahoo! सर्च ऑप्शन्स (Search Options)

Yahoo! सर्च पेज (+) इन्क्लू सिव (Inclusive) और (-) एक्सक्लूसिव (Exclusive) जैसे ऑपरेटर्स का प्रयोग करता है। Yahoo! सर्च ऑप्शन्स (Options) सर्च की फाइन ट्यूनिंग के लिए, स्विचेज लाने में मदद करते हैं। यदि Yahoo! में सर्च रिक्वेस्ट असफल हो जाती है तो यह स्वतः ही AltaVista की तरफ मुड़ जाती है ताकि अधिक-से-अधिक सर्च की जा सके। याहू! बहुत-सी अतिरिक्त सेवाएँ जैसे- ई-मेल अकाउन्ट्स, रीजन स्पेसिफिक साइट्स लोगों को खोजने के लिए सर्चेज, साइट रिव्यूज (Site Reviews) एवं एक कस्टमाइजेबल (Customisable) न्यूज पेज (News Page) प्रदान करता है।

अल्टाविस्टा (AltaVista)

अल्टाविस्टा का निर्माण यू एस ए (USA) की डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक कॉर्पोरेशन (DEC) की रिसर्च सुविधा के द्वारा किया गया था। इस सर्च इंजन में इन्डेक्सिग, एक डॉक्यूमेण्ट के फल टैक्स्ट पर आधारित होती है जिसके अन्तर्गत पहली कुछ लाइन्स एक ऐस्ट्रैक्ट (Abstract) के रूप में प्रयोग की जाती है। इस सर्च इंजन में सर्च टाइप्स के दो मोड्स होते हैं, जो निम्नलिखित हैं

  1. सिम्पल सर्च (Simple Search)
  2. एडवान्स्ड सर्च (Advanced Search)

सिम्पल सर्च के अन्तर्गत अल्टाविस्टा, सर्च वर्ड्स (Search Words) को अधिक-से-अधिक संख्या में ढूँढने का प्रयास करके उन परिणामों को अवरोही क्रम में व्यवस्थित कर प्रदर्शित करता है। एडवान्स्ड सर्च में, पेज एकसमान सिन्टैक्स रुल्स (Syntax Rules) का इस्तेमाल करते हैं, जैसा कि सिम्पल सर्च में, लेकिन ये इनमें बूलियन ऑपरेटर्स (Boolean Operators) जोड़ देते हैं ताकि सर्च अधिक-से-अधिक फ्लेक्सिबल हो सकें। इन ऑपरेटर्स में & (AND),II (OR) और ! (NOT) शामिल हैं।

 वेबक्राउलर (WebCrawlers)

इस सर्च इंजन में एक वेब रोबोट की सहायता से पूरे वेब के डॉक्यूमेण्ट्स में से की-बर्स को लेकर एक डेली इन्डेक्स का निर्माण किया जाता है। वेब रोबोट को वेबकोट भी कहा जाता है। यह रोबोट एच टी एम एल (HTML) डॉक्यूमेण्ट्स के शीर्षक और टैक्स्ट को इन्डैक्स करके नये डॉक्यूमेण्ट्स को प्राप्त करने का प्रयास करता है। इसमें ‘Surf the web backwards’ के नाम से एक दूसरा विकल्प भी होता है, जो आपको एक URL एन्टर (Enter) करने के लिए कहता है एवं उससे जुड़ी सभी साइट्स की सूची को प्रदर्शित करता है।

हॉटबॉट (HotBot)

इस सर्च इंजन का प्रयोग वेब डॉक्यूमेण्ट्स को रिट्रीव एवं उन्हें इन्डेक्स करने के उद्देश्य से किया जाता है जिसके लिए यह सर्च इंजन एक रोबोट एवं वर्क स्टेशन्स के एक पैरेलल नेटवर्क्स का इस्तेमाल करता है। हॉटबॉट मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं
(a) Like (Ordinary HTML)
(b) Active X

यह सर्च इंजन विशेष प्रकार के शब्दों या वाक्यांशों (Phrases) को सर्च करने के लिए अधिक उपयुक्त है। इस सर्च में प्रयोगकर्ताओं के लिए एक टैक्स्ट बॉक्स होता है जिसमें वे अपनी क्वेरी स्ट्रिग्स (Query Strings) प्रविष्ट करते हैं एवं साथ ही एक लिस्ट बॉक्स (List Box) भी होता है जिसमें से किसी सही शब्द या वाक्यांश को चुना जा सकता है। अपने सर्च को फाइन ट्यून करने के लिए भी HotBot का प्रयोग कर सकते हैं।

लाइकोस (Lycos)

इस सर्च इंजन के डेटाबेस (Database) में लगभग 66 मिलियन पृष्ठ होते हैं जिसमें नेविगेशन (Navigation) का कार्य एक वेब रोबोट द्वारा होता है जो Heuristics विधि का प्रयोग कर नेवीगेशन करता है एवं एक सर्च करने योग्य इन्डेक्स बनाता है। वेब रोबोट प्रत्येक डॉक्यूमेण्ट की इन्डेक्सिग कर उसके आउटगोइंग लिंक्स को एक कतार में रखता है और इसमें से एक URL का चयन करता है। लाइकोस, टाइटल्स, हैडिंग्स और HTML की सब-हैडिंग्स, FTP एवं Gopher डॉक्यूमेण्ट्स को इन्डेक्स करता है। इस सर्च इंजन में इमेज एवं साउण्ड्स को सर्च करने की क्षमता होती है। यह न्यूज (News), साइट रिव्यू (Site Review) जैसी बहुत-सी सामग्रियाँ प्रदान करता है।

इस पोस्ट में आपको टाइप्स ऑफ़ सर्च इंजन सर्च इंजन name सर्च इंजन के नाम इंडियन सर्च इंजन नाम सर्च इंजन लिस्ट मेटा सर्च इंजन क्या है मेटा सर्च इंजन के लाभ याहू सर्च इंजन से संबंधित जानकारी दी गई है इसके बारे में अभी भी आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button