Basic Computer

वेब ब्राउज़र क्या होता है और इसके प्रकार

वेब ब्राउज़र क्या होता है और इसके प्रकार

वैबसाइट पेज देखने के लिए आपको ग्राफीक इन्टरफेस चाहिए। इस प्रकार के इन्टरफेस को वैब ब्राऊजर कहते हैं। यह सॉफ्टवेयर है जो इन्टरनेट पर होने वाले विभिन्न वैब पेज तक आपको पहुँचाता है और यह सब आपके कम्प्यूटर पर डिस्प्ले भी करता है। साइट तक जाने के लिए आपको ब्राऊजर का एड्रैस या URL बताना होगा। ब्राउजर के द्वारा इन्टरनेट पर उप्लब्ध दस्तावेज के कम्प्यूटर के स्क्रीन पर डिस्प्ले किए जाते हैं। दूसरी विंडोज की तरह ब्राऊजर में मैन्यु Scroll Bar, Tool Bar आदि सब होते हैं जो ऑपरेशन को कन्ट्रोल करते हैं। सबसे अधिक प्रयोग होने वाले ब्राऊजर है गूगल क्रोम, मोज़िला और माइक्रोसॉफ्ट का इन्टरनेट Explore आदि।

वेब ब्राउजिंग सॉफ्टवेयर को ब्राउजर्स या वेब क्लाइन्ट्स (Web Clients) भी कहा जाता है जो माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन एवं कई अन्य कम्पनियों द्वारा मुफ्त में प्रदान किया जाता है। इन वेब ब्राउजिंग सॉफ्टवेयर का प्रयोग वर्ल्ड वाइड वेब में नेविगेट करने एवं वेब पेजेस् (Web Pages) को देखने हेतु किया जाता है। अधिकांश ब्राउजर्स फ्रीवेयर (Freeware) होते हैं। प्रथम ग्राफिकल वेब ब्राउजर मोज़ाइक (Mosaic) था। जिसे मार्क एन्डरसन ने बनाया था।

वेब ब्राउज़र के उदाहरण

इंटरनेट ब्राउज करने के लिए इंटरनेट पर ही बहुत सारे सॉफ्टवेयर आपको मिल जाएंगे क्योंकि अलग-अलग कंपनियों द्वारा बनाए गए हैं सभी कंपनियां चाहती हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोग उन्हीं का इंटरनेट ब्राउज़र इस्तेमाल करें. लेकिन सभी लोगों को एक ही प्रकार का इंटरनेट ब्राउज़र पसंद नहीं आता हर किसी के काम करने का तरीका अलग होता है और उन्हें अलग-अलग चीजों की जरूरत होती है तो नीचे आपको ऐसे कुछ सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले वेब ब्राउजर के बारे में बताया गया है जो कि आज के समय में बहुत ज्यादा पॉपुलर हैं.

मोजिला फायरफॉक्स

Mozilla Firefox in Hindi : यह एक निःशल्क. ओपन सोर्स वेब ब्राउजर है. जिसे विण्डोज os, XP तथा लाइनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ-साथ मोबाइल डिवाइसों पर इण्टरनेट उपयोग करने के लिए बनाया गया है। इसमें एडऑन्स (Addons), एक्सटेंशस (Extensions), थीम्स् (Themes), टैब्स (Tabs), किसी शब्द को ढूँढने के लिए सचिंग व Spell Check जैसी बेहतरीन सुविधायें उपलब्ध हैं।

गूगल क्रोम

Google Chrome in Hindi : यह एक फ्रीवेयर वेब ब्राउजर है, जिसे Google कम्पनी द्वारा बनाया गया है। इस वेब ब्राउजर में बुकमार्क्स तथा सेटिंग्स् सिनक्रोनाइजेशन, वेब स्टैण्डर्ड सपोर्ट, सिक्योरिटी, मालवेयर ब्लॉकिंग, तेज गति से इण्टरनेट एक्सेस, आकर्षक यूजर इण्टरफेस, डेस्कटॉप शॉर्टकट्स व ऐप्स (Apps), ऑटोमैटिक वेब पेज ट्रांसलेशन व कलर मैनेजमेण्ट के साथ-साथ अन्य सभी परम्परागत विशेषताएँ भी उपलब्ध हैं।

इण्टरनेट एक्सप्लोरर

Internet Explorer in Hindi :  इण्टरनेट एक्सप्लोरर एक लोकप्रिय वेब ब्राउजर है जिसका निर्माण माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी द्वारा किया गया है। इण्टरनेट एक्सप्लोरर, विण्डोज और मैकिनटॉश (Macintosh) ऑपरेटिंग सिस्टम के सभी संस्करणों में उपयोगी होता है।

नेटस्केप नेवीगेटर

Netscape Navigator in Hindi : नेटस्केप नेविगेटर वेब ब्राउजर का निर्माण नेटस्केप कम्युनिकेशन द्वारा किया गया है। नेटस्केप नेविगेटर, विण्डोज, मैकिनटॉश और यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के सभी संस्करणों के लिए उपलब्ध है।
लिनक्स (Lynx) लिनक्स एक टैक्स्ट-आधारित ब्राउजर है। इसका निर्माण यूनिवर्सिटी ऑफ कन्सास द्वारा किया गया था। यह मुख्यतः टैक्स्ट आधारित इण्टरनेट कनेक्शन जैसे डायल-अप टैक्स्ट ओन्ली Unix अकाउंट आदि के लिए उपयुक्त है। इस वेब ब्राउजर के द्वारा आप डॉक्यूमेण्ट्स को कलर रूप में या ग्राफिक्स को ऑनलाइन नहीं देख सकते।

वेब ब्राउज़र के मुख्य भाग

एक वेब ब्राउज़र के अंदर सिर्फ वेबसाइट को ब्राउज़ करने के अलावा भी कई प्रकार के काम होते हैं. जिनके लिए उसमें कई अलग-अलग ऑप्शन भी दिए गए होते हैं. नीचे आपको वेब ब्राउज़र का एक चित्र दिखाया गया है और उसमें हमने कुछ पॉइंट दिखाए हैं जिनके बारे में नीचे विस्तार पूर्वक आपको बताया जाएगा.

ऊपर आपको गूगल क्रोम ब्राउजर का चित्र दिखाया गया है सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला ब्राउज़र यही है इसीलिए हम आपको इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं.

1.Tab Option

यहां पर आपको दो ऑप्शन मिलते हैं जिसमें सबसे पहला है Close (x) का जिस पर क्लिक करते हैं Tab बंद हो जाएगी. अगर आप एक वेबसाइट के अलावा और भी कई वेबसाइट एक साथ खोलना चाहते हैं तो जो दूसरा ऑप्शन New Tab (+) का दिया गया है उस पर क्लिक करेंगे तो एक New Tab खुल जाएगी जहां पर आप कोई और अलग वेबसाइट खोल सकते हैं.

2.Browser Option

यह तीन ऑप्शन आपको कंप्यूटर में किसी भी फोल्डर के साथ में देखने को मिलते हैं या कोई भी सॉफ्टवेयर कंप्यूटर पर चलाते हैं तो उसमें देखने को मिलते हैं इनमें सबसे पहला बटन है Minimize का जिस पर क्लिक करते हैं ब्राउज़र नीचे Task Bar में चला जाता है. और दूसरा बटन है Maximize का जिस पर क्लिक करके आप ब्राउज़र के साइज को छोटा या बड़ा कर सकते हैं या ब्राउज़र को फुल स्क्रीन पर ला सकते हैं. और तीसरा ऑप्शन है Close का जिस पर क्लिक करके आप ब्राउज़र को बंद कर सकते हैं.

3.Apps

गूगल क्रोम के वेब स्टोर से आप गूगल क्रोम के अंदर Apps को इंस्टॉल कर सकते हैं. तो जो भी एप्स आफ गूगल क्रोम इंस्टॉल करेंगे वह इस लिंक पर क्लिक करके आप देख सकते हैं. या इसके अलावा आप गूगल क्रोम के Address Bar में chrome://apps/ के लिंक को खोल कर भी ब्राउज़र में इंस्टॉल की गई सभी ऐप्स को देख सकते हैं.

4.Bookmarks

अगर आपको कोई वेबसाइट पसंद आती है और आप उसे अपने ब्राउज़र के अंदर सेव करना चाहते हैं तो इसके लिए आप उसे बुकमार्क कर सकते हैं नीचे आपको बुकमार्क करने के बारे में बताया जाएगा जो भी बुकमार्क आप सेव करेंगे वह सभी यहां पर दिखाई देंगी.

5.Page Option

यह तीनों ऑप्शन वेबसाइट के लिए इस्तेमाल होंगे अगर मान लीजिए आप वेबसाइट के अंदर आगे से आगे ब्राउज करते जा रहे हैं और फिर आपको पीछे वाले पेज पर जाना है तो आप को 🡐 (Back) पर क्लिक करना है जिससे कि आप पीछे वाले पेज पर चले जाएंगे आप कितनी बार इस पर क्लिक करेंगे उतना ही पीछे पीछे लग जाते रहेंगे. अगर आप गलती से ज्यादा पीछे आ गए हैं तो आप 🡒 (Next) पर क्लिक करके वापस आगे वाले पेज पर जा सकते हैं. अगर किसी वेबसाइट को लोड होने में दिक्कत आ रही है तो आप इस ⟳ (Refresh/Reload) के आइकन पर क्लिक करके उस वेबसाइट को दोबारा से लोड कर सकते हैं.

6.Address Bar

वेब ब्राउज़र का एड्रेस पर सबसे इंपॉर्टेंट भाग होता है क्योंकि जो भी वेबसाइट हम वेब ब्राउज़र में खोलते हैं उसका URL एड्रेस बार में सही तरह से भरने पर ही आप वेबसाइट को खोल सकते हैं.एड्रेस बार में कोई भी वेबसाइट का यू आर आप भरते हैं तो वह पूरा होना चाहिए जैसे कि http://www.ccc-exam.com/ तभी आप उस वेबसाइट को सही तरह से खोल पाएंगे.

7.Bookmarks

यह Star का आइकॉन किसी भी वेबसाइट को बुकमार्क करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है मान लीजिए आप किसी भी वेबसाइट के किसी भी पेज पर हैं और उसको ब्राउज़र में सेव करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस आइकॉन पर क्लिक करना है और उस Bookmark पर नाम लिखकर सेव कर देना है तो जब भी आप बाद में उस वेबसाइट को कभी खोलना चाहेंगे तो यह बुकमार्क किया हुआ लिक आपको ऊपर Bookmark Bar में मिलेगा.

8.User

गूगल क्रोम में यह ऑप्शन बहुत ही बढ़िया दिया गया है अगर आप एक से ज्यादा ईमेल आईडी को एक साथ इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको इसमें यूजर अकाउंट बनाने का ऑप्शन मिलता है इस पर क्लिक करके आप जितने चाहे उतने यूजर अकाउंट गोल क्रोम के साथ में जोड़ सकते हैं.

9.Menu

पहले के ब्राउजर में यह सभी ऑप्शन बुकमार्क बाहर के ऊपर दिखाई देते थे लेकिन अभी है नहीं ब्राउज़र में ऐसे मेनू आइकन के साथ में ड्रॉप डाउन मेनू की तरह दिए गए हैं इस पर क्लिक करते ही आपके सामने कुछ ऑप्शन आएंगे जिसमें से कुछ ऑप्शन वेबपेज से संबंधित होंगे और कुछ ब्राउज़र की सेटिंग के लिए होंगे. तो मेनू में क्या क्या ऑप्शन आपको दिए जाते हैं मैं आपको नीचे बताए गए हैं.

  • New tab
  • New window
  • New incognito window
  • History
  • Downloads
  • Bookmarks
  • Print…
  • Cast…
  • Find…
  • More tools
  • Edit Cut Copy  Paste
  • Settings
  • Help
  • Exit

इनमें से कुछ ऑप्शन का इस्तेमाल आपको पहले ही बताया गया है और कुछ ऑप्शन का इस्तेमाल बहुत ही आसान होता है जैसे कि History कि ऑप्शन से आप अपने वेब ब्राउज़र की हिस्ट्री को देख सकते हैं कि आपने कब कौन सी वेबसाइट को विजिट किया. Print कि ऑप्शन से आप किसी भी वेबसाइट के पेज को प्रिंट आउट कर सकते हैं.Settings कि ऑप्शन से आप गूगल क्रोम ब्राउजर की सेटिंग कर सकते हैं इसके अंदर आपको कॉफी ऑप्शन दिए जाते हैं .Help से आप गूगल क्रोम से संबंधित किसी भी प्रकार की हेल्प या अपने कोई भी सवालों के जवाब ढूंढ सकते हैं. Exit ऑप्शन से आप ब्राउज़र से बाहर आ जाएंगे.

इस पोस्ट में आपको वेब ब्राउज़र के प्रकार ब्राउज़र कितने प्रकार के होते हैं वेब ब्राउज़र लिस्ट वेब ब्राउज़र के उदाहरण टाइप्स ऑफ़ वेब ब्राउज़र वेब ब्राउज़र का उदाहरण है किन्हीं दो वेब ब्राउज़र के नाम बताओ से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है अगर इसके अलावा अभी भी आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button