नॉन इम्पैक्ट प्रिंटर क्या है

नॉन इम्पैक्ट प्रिंटर क्या है

Non impact printer in hindi  – दोस्तों इस पोस्ट में हम जानेगे की नॉन इम्पैक्ट प्रिंटर Non impact printer क्या है और इसके कार्य क्या है और साथ ही हम जानेगे की नॉन इम्पैक्ट प्रिंटर कितने प्रकार के होते है Non impact printer types और उनके कार्य क्या है.

नॉन-इम्पैक्ट प्रिंटर (Non-Impact Printer)

ये प्रिंटर कागज पर प्रहार नहीं करते, बल्कि अक्षर या चित्र प्रिण्ट करने के लिए स्याही की फुहार कागज पर छोड़ते हैं। नॉन-इम्पैक्ट प्रिंटर प्रिण्टिंग में इलेक्ट्रोस्टैटिक केमिकल और इंकजेट तकनीकी का प्रयोग करते हैं। नॉन-इम्पैक्ट प्रिंटर निम्न प्रकार के होते हैं.

1.इंकजेट प्रिंटर (Inkjet Printer)
2.थर्मल प्रिंटर (Thermal Printer)
3.लेजर प्रिंटर (Laser Printer)
4. इलेक्ट्रो मैग्नेटिक प्रिंटर (Electro Magnetic Printer)
5.इलेक्ट्रो स्टैटिक प्रिंटर (Electro Static Printer)
6.फोटो प्रिंटर (Photo Printer)

1.इंकजेट प्रिंटर (Inkjet Printer)

इंकजेट प्रिंटर में कागज पर स्याही की फुहार द्वारा छोटे-छोटे बिन्दु डालकर छपाई की जाती है। इनकी छपाई की गति 1 से 4 पेज प्रति मिनट होती है। इनकी छपाई की गुणवत्ता भी अच्छी होती है। ये विभिन्न प्रकार के रंगों द्वारा अक्षर और चित्र छाप इंकजेट प्रिंटर सकते हैं। इन प्रिण्टरों में छपाई के लिए A4 आकार के पेपर का प्रयोग करते हैं।

2.थर्मल प्रिंटर (Thermal Printer)

यह पेपर पर अक्षर छापने के लिए ऊष्मा का प्रयोग करता है। ऊष्मा के द्वारा स्याही को पिघलाकर कागज पर छोड़ते हैं, जिससे अक्षर या
चित्र छपते हैं। फैक्स मशीन भी एक प्रकार का थर्मल प्रिंटर है।

3.लेजर प्रिंटर (Laser Printer)

लेजर प्रिंटर के द्वारा उच्च गुणवत्ता (High Quality) के अक्षर और चित्र छापे जाते हैं। ये विभिन्न प्रकार के लेजर प्रिंटर और विभिन्न स्टाइल के अक्षर को लेजर किरणों की सहायता से छाप सकते हैं।

4. इलेक्ट्रो मैग्नेटिक प्रिंटर (Electro Magnetic Printer)

इलेक्ट्रो मैग्नेटिक प्रिंटर या इलेक्ट्रो फोटोग्राफिक प्रिंटर बहुत तेज गति से छपाई करते हैं। ये प्रिण्टर्स, पेज प्रिंटर (जो एक बार में पूरा पेज प्रिण्ट करते हों) की श्रेणी में आते हैं। ये प्रिंटर किसी डॉक्यूमेण्ट में एक मिनट के अन्दर 20000 लाइनें प्रिण्ट कर सकते हैं अर्थात् 250 पेज प्रति मिनट की दर से छपाई कर सकते हैं। इसका विकास पेपर
कॉपियर तकनीक के माध्यम से किया गया था।

5.इलेक्ट्रो स्टैटिक प्रिंटर (Electro Static Printer)

इस प्रिंटर का प्रयोग सामान्यतः बड़े फॉर्मेट की प्रिण्टिंग के लिए किया जाता है। इसका प्रयोग ज्यादातर बड़े प्रिण्टिंग प्रेस में किया जाता है, क्योंकि इनकी गति काफी तेज होती है तथा प्रिण्ट करने में खर्च कम आता है।

6.फोटो प्रिंटर (Photo Printer)

फोटो प्रिंटर (Photo Printer) एक रंगीन प्रिंटर होता है जो लैब की क्वालिटी फोटो पेपर प्र छापते है इसका इस्तेमाल डाक्यूमेंट्स की प्रिंटिंग के लिए किया जा सकता  है in प्रिंटरो के पास काफी बड़ी संख्या में नोजल होते है जो काफी अच्छी क्वालिटी की इमेज के लिए बहुत अच्छे स्याही के बूंद छापता है.

7. मल्टी फंक्शनल प्रिंटर (Multi Functional Printer )

Multi Functional Printer (मल्टी फंक्शनल प्रिंटर) impact printer types एक ऐसा प्रिंटर जिसके द्वारा हम किसी Document को स्केन (Scan) कर सकते है use प्रिंट कर सकते है तथा प्रिंट करने के बाद हम फैक्स भी कर सकते है उसे मल्टी फंक्शनल प्रिंटर कहा जाता है.

8. पोर्टेबल प्रिंटर (Portable Printer) 

पोर्टेबल प्रिंटर (Portable Printer) छोटे और कम वजन वाले इंकजेट या थर्मल प्रिंटर होते है जो लैपटॉप कंप्यूटर द्वारा यात्रा के दौरान प्रिंट निकलने की अनुमति देते है यह ढोने में आसन और इस्तेमाल करने में सहज होते है मगर कॉम्पेक्ट डिजाईन की वजह से सामान्य इंकजेट प्रिंटरो के मुकाबले महंगे होते है.

इस पोस्ट में नॉन इम्पैक्ट प्रिंटर क्या है नॉन इम्पैक्ट प्रिंटर के प्रकार नॉन इम्पैक्ट प्रिंटर टाइप्स non impact printer kya h non impact printer ke prakar non impact printer in computer non impact printer and types types of non impact printer in hindi what is non impact printer in hindi प्रिंटर क्या है और इसके प्रकार, नॉन-इम्पैक्ट प्रिंटर क्या होता है ,इम्पैक्ट और नॉन इम्पैक्ट प्रिंटर में क्या अंतर से संबंधित काफी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है यह जानकारी फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और इसके बारे में आप कुछ जानना यह पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके अवश्य पूछे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!